Advertisment

आज दुनिया भर में रिलीज होगी 'पद्मावत', विरोध में करणी सेना का हिंसक प्रदर्शन, गुरुग्राम में स्कूल बंद

देशभर में संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावत' के खिलाफ राजपूत करणी सेना की हिंसा के बीच आज फिल्म दुनियाभर रिलीज हो रही है।

author-image
Jeevan Prakash
एडिट
New Update
आज दुनिया भर में रिलीज होगी 'पद्मावत', विरोध में करणी सेना का हिंसक प्रदर्शन, गुरुग्राम में स्कूल बंद

पद्मावत के विरोध में करणी सेना के कार्यकर्ताओं ने भोपाल में कार में लगाई आग (फोटो-PTI)

देशभर में संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावत' के खिलाफ राजपूत करणी सेना की हिंसा के बीच आज फिल्म दुनियाभर रिलीज हो रही है।

Advertisment

हालांकि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) शासित राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और गोवा में मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने फिल्म को दिखाने से मना कर दिया है। एसोसिएशन ने यह फैसला सुरक्षा कारणों से लिया है।

वहीं राज्य सरकारों ने उग्र प्रदर्शन, आगजनी की आशंका को देखते हुए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किये हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय भी स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए है।

करणी सेना की तरफ से बुधवार को की गई गुंडागर्दी को ध्यान में रखते हुए गुरुग्राम (गुड़गांव) के कई स्कूलों ने रविवार तक स्कूल बंद रखने का फैसला किया है।

Advertisment

इन स्कूलों में पाथवे स्कूल, जीडी गोयनका स्कूल, शिव नादर स्कूल और दिल्ली पब्लिक स्कूल शामिल है।

आपको बता दें कि बुधवार को करणी सेना के सदस्यों ने गुरुग्राम में जीडी गोयनका स्कूल की एक बस पर हमला कर दिया था। स्कूली बच्चों और कर्मचारियों ने किसी तरह अपनी जान बचाई। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।

गुड़गांव में भोंडसी गांव के पास भी करणी सेना के कार्यकर्ताओं ने हरियाणा रोडवेज की बस में कथित रूप से आग लगा दी।

Advertisment

प्रशासन ने ऐहतियातन गुरुग्राम में धारा 144 लागू कर दिया है। जिसका कोई खास असर नहीं दिखा। हिंसा के बीच पुलिस मूकदर्शक बनी रही।

पुलिस के मुताबिक, गुरुग्राम में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किये गये हैं और हिंसा में कथित तौर पर शामिल 20 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

गुरुग्राम में स्कूली बच्चों पर हुए हमले के बाद विपक्षी दलों ने बीजेपी पर सवाल उठाए हैं।

Advertisment

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी समेत अन्य वरिष्ठ नेताओं ने बीजेपी को आड़े हाथों लिया है।

और पढ़ें: 'पद्मावत' के खिलाफ हिंसा, विपक्ष ने BJP पर उठाए सवाल, जानें क्या कहा?

फिल्म रिलीज के खिलाफ राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, हरियाणा, बिहार, महाराष्ट्र में भारी प्रदर्शन हो रहे हैं।

Advertisment

बिहार

बुधवार को जहां अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा और करणी सेना के सदस्यों ने पटना में विरोध प्रदर्शन किया, वहीं नालंदा जिला मुख्यालय बिहारशरीफ में सिनेमा हॉल में तोड़फोड़ की गई।

पटना के पाटलिपुत्र मैदान के पास अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा और करणी सेना के लोगों ने एक स्वाभिमान यात्रा निकाली, जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया।

इस मौके पर सभी सिनेमा हॉल मालिकों से अपने सिनेमा घरों में पद्मावत फिल्म प्रदर्शित नहीं करने की अपील की गई।

मध्य प्रदेश

संजय लीला भंसाली की विवादित फिल्म 'पद्मावत' को प्रदर्शन की अनुमति मिलने के बाद मध्य प्रदेश में जारी आंदोलन ने बुधवार को उग्र रुप ले लिया। भोपाल में प्रदर्शनकारियों ने एक कार में आग लगा दी।

देखें वीडियो: गुरुग्राम में प्रदर्शनकारियों ने स्कूल की बस पर किया हमला

राजधानी में ज्योति टॉकीज के सामने बुधवार को करणी सेना और राजपूत समाज के लोगों ने विरोध प्रदर्शन के दौरान एक कार में आग लगा दी। पुलिस ने आंदोलनकारियों को खदेड़ा, मगर कार तब तक जल चुकी थी।

इसी प्रकार इंदौर के रीगल चौराहे पर राजपूत समाज ने उग्र प्रदर्शन किया। इस मौके पर बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे। राज्य के अन्य हिस्सो से भी हिंसक प्रदर्शन की खबर आई है।

जम्मू

'पद्मावत' फिल्म का विरोध कर रहे उपद्रवियों के एक समूह ने बुधवार को जम्मू के एक सिनेमा थियेटर में तोड़-फोड़ की और यहां तक कि उसे जलाने की भी कोशिश की।

राजस्थान

पुलिस ने श्री राजपूत करणी सेना की चित्तौड़गढ़ इकाई के अध्यक्ष को गिरफ्तार कर लिया है।

पुलिस ने यह कदम इकाई के प्रवक्ता द्वारा संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावत' की रिलीज के विरोध में जौहर के लिए समुदाय की 1900 महिलाओं के तैयार होने की घोषणा के बाद उठाया है।

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के कानपुर में काकादेव के सर्वोदय नगर इलाके में स्थित एक मॉल मल्टीप्लेक्स में करणी सेना के करीब एक दर्जन सदस्यों ने फिल्म पद्मावत के खिलाफ प्रदर्शन किया।

करणी सेना के सदस्यों ने फिल्म के पोस्टर फाड़ दिये, शीशे तोड़े और वहां मल्टीप्लेक्स के कर्मचारियों के साथ अभद्रता की। राज्य के अन्य हिस्सों में भी प्रदर्शन हो रहे हैं।

करणी सेना की धमकी

सर्वोच्च न्यायालय द्वारा फिल्म 'पद्मावत' की रिलीज को पूरे भारत में प्रदर्शन करने की अनुमति देने के बावजूद करणी सेना प्रमुख लोकेंद्र सिंह कलवी ने बुधवार को कहा कि राजपूत संगठन संजय लीला भंसाली की फिल्म को रिलीज नहीं होने देगा।

कलवी ने कहा, 'हम अपने उस रुख पर अटल हैं कि इस फिल्म पर प्रतिबंध लगा दिया जाना चाहिए। 25 जनवरी आए और जाए लेकिन हम फिल्म रिलीज नहीं होने देंगे, चाहे कुछ भी हो जाए।'

उन्होंने 'मां-रानी पद्मावती के अपमान पर' लोगों से फिल्म का बहिष्कार करने के लिए खुद से कर्फ्यू लगाने का आह्रान किया।

फिल्म पर प्रतिबंध लगाने के नाम पर हो रही हिंसा के बारे में पूछे जाने पर कलवी ने कहा कि यह दुखद है लेकिन इसके लिए भंसाली जिम्मेदार हैं।

और पढ़ें: चारा घोटाला- चाईबासा मामले में लालू को पांच साल की सजा

HIGHLIGHTS

  • हिंसक प्रदर्शनों के बीच आज दुनियाभर में रिलीज होगी संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावत'
  • गुड़गांव में फिल्म के विरोध में हुई हिंसा के बीच कई स्कूल रविवार तक बंद, धारा 144 लागू
  • राजस्थान, गुजरात, MP और गोवा में मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने फिल्म दिखाने से मना किया

Source : News Nation Bureau

padmavati padmaavat row school Karni Sena cinema hall gurgaon children film bus
Advertisment
Advertisment