Advertisment

सिद्धू मूसेवाला का सिंगर से लेकर राजनीति का ऐसा रहा सफर, जानें कौन हैं वो?

पंजाबी सिंगर सिद्धू सिंह मूसेवाला की रविवार को गोली मारकर हत्या कर दी गई. अज्ञात लोगों ने पंजाब के मानसा जिले में उनपर गोलीबारी की है. गोली लगने पर मूसेवाला गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

author-image
Deepak Pandey
New Update
siddhu musebale

सिद्धू मूसेवाला का सिंगर से लेकर राजनीति का ऐसा रहा सफर( Photo Credit : File Photo)

पंजाबी सिंगर सिद्धू सिंह मूसेवाला की रविवार को गोली मारकर हत्या कर दी गई. अज्ञात लोगों ने पंजाब के मानसा जिले में उनपर गोलीबारी की है. गोली लगने पर मूसेवाला गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. हाल ही में सिद्धू सिंह मूसेवाला ने राजनीति जॉइन की थी और नवजोत सिंह सिद्धू से नजदीकियां होने की वजह से वे कांग्रेस में शामिल हो गए हैं. मानसा विधानसभा सीट से मूसेवाला ने विधानसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन वे हार गए थे. आइये हम आपको बताते हैं कि सिद्धू मूसेवाला कौन हैं?

Advertisment

शुभदीप सिंह सिद्धू उर्फ सिद्धू मूसेवाला का मनसा जिले के मूस वाला गांव में 17 जून 1993 को जन्म हुआ था. उनके लाखों में फैन फॉलोइंग हैं और वह गैंगस्टर रैप के लिए काफी प्रसिद्ध थे. उनके पिता भोला सिंह पूर्व सेनाधिकारी तो मां चरन कौर गांव की सरपंच हैं. सिद्धू मूसेवाला ने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की है. पढ़ाई के दौरान उन्होंने संगीत सीखा और बाद में कनाडा चले गए.

सबसे विवादास्पद में एक पंजाबी गायकों के तौर पर भी सिद्धू मूसेवाला को जाना गया. आरोप लगा था कि खुलेआम उन्होंने गन कल्चर को बढ़ावा दिया है. सितंबर 2019 में रिलीज हुए उनके सॉन्ग 'जट्टी जियोने मोड़ दी बंदूक वारगी' ने 18वीं शताब्दी के सिख योद्धा माई भागो के संबंध में विवाद खड़ा कर दिया था. हालांकि, बाद में मूसेवाला ने माफी मांग ली थी.

जुलाई 2020 में भी एक और गाना 'संजू' ने विवाद खड़ा कर दिया था. एके-47 फायरिंग मामले में मूसेवाला को बेल मिलने के बाद यह गाना रिलीज हुआ था. सोशल मीडिया पर रिलीज हुए गाने में उन्होंने अपनी तुलना अभिनेता संजय दत्त से की थी. मई 2020 में बरनाला गांव में फायरिंग रेंज में फायरिंग करते हुए वीडियो वायरल हुआ था. इस केस में उनके खिलाफ आर्म्स एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया था. हालांकि, संगरूर की एक अदालत ने बाद में उन्हें जमानत दे दी थी.

Advertisment

दिसंबर 2021 में सिद्धू सिंह मूसेवाला ने कांग्रेस जॉइन की थी. तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने उन्हें जॉइन कराया था. इसके बाद सिद्धू ने मूसेवाला की राहुल गांधी से मुलाकात करवाई थी. कांग्रेस ने मानसा से सिटिंग विधायक नजर सिंह मनशाहिया का टिकट काटकर मूसेवाला को चुनाव लड़ाया था, लेकिन आम आदमी पार्टी के विजय सिंगला ने उन्हें हराया था. विजय सिंगला ने मूसेवाला को 63,323 वोट से पराजित किया था.

Source : News Nation Bureau

Who is Sidhu Moosewala punjabi singer sidhu moosewala Sidhu Moosewala gangster raps Sidhu Moose Wala Shubhdeep Singh Sidhu Punjabi Singer Moose Wala village
Advertisment
Advertisment