Advertisment

Raj Kapoor Birth Anniversary: राज कपूर ने बॉलीवुड को दी ये ब्लॉकबस्टर हिट फिल्में, नरगिस संग हमेशा जुड़ा रहा नाम

Raj Kapoor Birthday: राज कपूर की फिल्में अपने बेहतरीन संगीत के साथ सामाजिक संदेश के लिए जानी जाती रही हैं. आज उनके जन्मदिन हम आपको राज कपूर साहब से जुड़े दिलचस्प बता रहे हैं.

Advertisment
author-image
Divya Juyal
New Update
Raj Kapoor Birth Anniversary

Raj Kapoor Birth Anniversary( Photo Credit : social media)

Advertisment

Raj Kapoor Birth Anniversary: बॉलीवुड में कपूर खानदान का बड़ा योगदान रहा है. इसका पूरा क्रेडिट कहीं न कहीं फिल्म मेकर, एक्टर और प्रोड्यूसर रहे राज कपूर को जाता है.उन्हें बॉलीवुड की शोमैन कहा जाता है. आज 14 दिसंबर को राज कपूर की बर्थ एनिवर्सरी है. उनकी जयंति पर हर साल लाखों फैंस श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं. साथ ही फिल्मी दुनिया के लोग उनकी कला और दूरदर्शी सोच को सराहते हैं. राज कपूर ने हिंदी सिनेमा में कई इतिहास रचे हैं. उन्होंने अपनी फिल्मों के जरिए हिंदी सिनेमा को न सिर्फ दिशा दी बल्कि फिल्मों और अपनी कहानियों के जरिए समाज में बदलाव लाने की भी कोशिशें की थीं. राज कपूर की फिल्में अपने बेहतरीन संगीत के साथ सामाजिक संदेश के लिए जानी जाती रही हैं. आज उनके जन्मदिन हम आपको राज कपूर साहब से जुड़े दिलचस्प बता रहे हैं.

Advertisment

विदेशों तक पहुंचाया हिंदी सिनेमा

राज कपूर 10 साल की कच्ची उम्र से एक्टिंग की दुनिया में आ गए थे. उनकी डेब्यू फिल्म 1935 में आई 'इंकलाब' थी. 1947 में उन्होंने फिल्म 'नील कमल' में मधुबाला के साथ काम किया और इसने उन्हें अच्छी पहचान दी. राज कपूर पहले सिर्फ एक्टर के तौर पर फिल्मों से जुड़े थे. धीरे-धीरे उन्होंने फिल्म मेकिंग और प्रोडक्शन में भी हाथ आजमाया और इतिहास रच दिया. अपने दमदार अभिनय और फिल्ममेकिंग के दम पर राज कपूर ने भारतीय सिनेमा को पूरी दुनिया तक पहुंचाया. उनकी फिल्में दुनिया भर के देशों जैसे चीन, ईरान, अमेरिका, इंग्लैंड तक में पसंद की जाती थीं. 

publive-image

Advertisment

रूस में फेमस हो गए राज कपूर

राज कपूर ने जो फिल्में बनाई थीं वो आज भी हिंदी सिनेमा में कल्ट क्लासिक के तौर पर दर्ज हैं. 1948 में आई 'आग' निर्माता और निर्देशक के रूप में राज कपूर की पहली फिल्म थी. इसमें लीड एक्ट्रेस नरगिस थीं.फिल्म में राज के सबसे छोटे भाई शशि कपूर भी बाल कलाकार के रूप में थे. 1951 में राज कपूर ने आवारा बनाई जिसमें उन्होंने निर्देशन और अभिनय भी किया. फिल्म की हीरोइन नरगिस ही थीं. ये फिल्म भारत समेत रूस में भी हिट हुई. फिल्म और इसके गाने रूसी भाषा में डब किए गए थे. 

सामाजिक मुद्दों पर बनाई फिल्में

Advertisment

श्री 420 फिल्म को क्रिटिक्स और दर्शकों से काफी प्यार मिला. फिल्म का गाना 'मेरा जूता है जापानी' आज भी सुपरहिट है. इसके अलावा राज कपूर की पहली रंगीन फिल्म 'संगम' ने खूब चर्चा में रही थी. इसकी शूटिंग विदेशी लोकेशेन पर हुई जिसमें वेनिस, पेरिस और स्विट्जरलैंड शहर शामिल थे. इसके अलावा राज कपूर ने सामाजिक मुद्दों पर आधारित प्रेम रोग, राम तेरी गंगा मैली, सत्यम शिवम सुंदरम समेत कई ब्लॉकबस्टर हिट फिल्में दी थीं. साथ ही मेरा नाम जोकर, बॉबी, तीसरी कसम जैसी बोल्ड फिल्में भी बनाई और विवाद खड़े कर दिए. 

publive-image

शादीशुदा राज कपूर का रहा नरगिस से अफेयर

Advertisment

1949 में राज कपूर ने फिल्म'बरसात'  में लीड एक्टर के तौर पर एंट्री मारी थी. साथ ही उन्होंने इस फिल्म का डायरेक्शन भी किया. हालांकि, इससे पहले वो फिल्म 'आग' के जरिए निर्देशक के रूप में पहचान बना चुके थे. बरसात में राज कपूर के अपोजिट दिग्गज एक्ट्रेस नरगिस दत्त थीं जिनके साथ उनकी जोड़ी खूब पसंद की गई. फिल्म को दर्शकों का खूब प्यार मिला और ये ब्लॉकबस्टर हिट साबित हुई. साथ इस फिल्म ने नरगिस और राज कपूर के अफेयर की भी कहानी शुरू कर दी. राज कपूर के छोटे बेटे ऋषि कपूर ने अपनी बायोग्राफी 'खुल्लम-खुल्ला' में बताया था कि 'आग, बरसात और आवारा' मूवी की एक्ट्रेस के साथ मेरे पिता का अफेयर रहा था, इससे मेरी मां काफी परेशान रहती थीं.

publive-image

Source : News Nation Bureau

Raj kapoor Raj kapoor birthday Raj kapoor birth anniversary Raj Kapoor Affair raj kapoor nargis affair शोमैन राज कपूर राज कपूर फिल्में राज कपूर जन्मदिन राज कपूर जयंति राज कपूर नरगिस अफेयर
Advertisment
Advertisment