Advertisment

Rishi Kapoor : मेरा नाम जोकर से लेकर मंटो तक ऋषि कपूर की पूरी कहानी

हिन्‍दी सिनेमा के मशहूर अभिनेता ऋषि कपूर का गुरुवार को निधन हो गया. वे पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे. मुंबई के एनएच रिलायंस हॉस्‍पिटल में उनका इलाज चल रहा था. वे भी कैंसर से पीड़ित थे.

author-image
Pankaj Mishra
एडिट
New Update
ऋषि कपूर

ऋषि कपूर( Photo Credit : ट्वीटर)

हिन्‍दी सिनेमा के मशहूर अभिनेता ऋषि कपूर का गुरुवार को निधन हो गया. वे पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे. मुंबई के एनएच रिलायंस हॉस्‍पिटल में उनका इलाज चल रहा था. वे भी कैंसर से पीड़ित थे. बताया जाता है उन्‍हें सांस लेने में दिक्‍कत हो रही थी. हालांकि वे अपना इलाज कराने के बाद अमेरिका से लौटे थे. आपको बता दें कि अब से करीब दो साल पहले साल 2018 में ही पता चला था कि वे कैंसर से पीड़ित हैं. 

Advertisment

राज कपूर जैसे शानदार अभिनेता के घर पैदा होने के कारण ऋषि कपूर की रग रग में अभिनय बहता था. ऋषि कपूर ने बॉलीबुड में अपना करियर फिल्‍म मेरा नाम जोकर से शुरू किया था, जिसमें ऋषि कपूर ने बाल कलाकार की भूमिका अदा की थी. यह फिल्‍म उनके पिता राजकपूर ने ही बनाई थी. हालांकि इसके बाद साल 1973 में फिल्‍म बॉबी से बतौर एक्‍टर ऋषि कपूर ने अपना फिल्‍मी करियर शुरू किया था. ऋषि कपूर ने साल 1973 से लेकर साल 2000 तक 92 हिन्‍दी फिल्‍मों में काम किया था. इसमें से 51 फिल्‍मों में तो वे सोलो एक्‍टर थे. ऋषि कपूर ने अपने साथ फिल्‍मों में काम करने वाली नीतू सिंह से शादी की थी. उन्‍होंने 12 फिल्‍में पत्‍नी नीतू सिंह के साथ भी किया था.

अपने पिता राजकपूर के नक्‍शे कदम पर चलते हुए निर्देशन में भी हाथ आजमाया, उन्‍होंने आ अब लौट चलें फिल्‍म बनाई और एश्‍वर्या राय इस फिल्‍म में थीं. वैसे तो एश्‍वर्या राय ने साउथ की फिल्‍म जींस से अपना करियर शुरू किया था, लेकिन एश्‍वर्या की पहली हिन्‍दी फिल्‍म आ अब लौट चलें ही थी. वैसे तो ऋषि कपूर ने फिल्‍मों में हीरो का ही रोल निभाया. बाद में उन्‍होंने कैरेक्‍टर रोल भी निभाए, लेकिन फिल्‍म अग्‍निपथ में उन्‍होंने विलेन का रोल निभाया और उनके कैरेक्‍टर का नाम रऊफ लाला काफी मशहूर हुआ.

Source : News Nation Bureau

Rishi Kapoor Chilhood Photo Rishi Kapoor death rishi kapoor ranbir kapoor
Advertisment
Advertisment