logo-image
लोकसभा चुनाव

Sunil Dutt Anniversary: बड़े पर्दे के जादूगर सुनील दत्त ने दी ऐसी दमदार फिल्में, जरूर देखें ये 5 बेस्ट परफॉर्मेंस

सुनील दत्त अपनी चार्मिंग पर्सनैलिटी और किलर लुक्स के लिए जाने जाते थे. उन्होंने हिंदी सिनेमा में हर तरह के किरदार निभाए जो अमर हो गए.

Updated on: 06 Jun 2024, 09:51 AM

नई दिल्ली:

Sunil Dutt Birth Anniversary: बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता  सुनील दत्त (Sunil Dutt) की आज बर्थ एनिवर्सरी है. 6 जून 1929 को पाकिस्तान के खुर्द में जन्में सुनील दत्त कमाल के एक्टर रहे हैं. उन्होंने अपने करियर में करीब 50 से ज्यादा फिल्में दी थी. कभी बस कंडक्टर का काम करने वाले सुनील दत्त ने हिंदी सिनेमा में शानदार योगदान दिया था. वो न सिर्फ एक बेहतरीन एक्टर बल्कि उतनी ही बड़ी शख्सियत भी माने जाते हैं. आज 6 जून, 2024 को सुनील दत्त की 95वीं जयंती है. अपनी दमदार परफॉर्मेंस से वो आज भी दर्शकों के दिलों पर राज करते हैं. सुनील दत्त ने अपने लंबे फिल्मी करियर में कई शानदार और हिट फिल्में दी हैं. उन्होंने नेशनल अवॉर्ड जीतने वाली सामाजिक संदेश देने फिल्मों में भी बेहतरीन अभिनय किया था. उनके निभाए किरदार आज भी अमर हैं. सुनील दत्त की ये 5 बेस्ट परफॉर्मेंस आपको जरूर देखनी चाहिए. 

ये भी पढ़ें- Nargis Dutt Anniversary: मां नरगिस की जयंती पर भावुक हुए संजय दत्त, शेयर किया इमोशनल नोट

मदर इंडिया (Mother India)
सुनील दत्त के करियर की टॉप क्लास फिल्म मदर इंडिया ही मानी जाती है. यह फिल्म 1957 में रिलीज हुई थी जिसमें उन्होंने अपनी ही पत्नी नरगिस के बेटे का रोल निभाया था. फिल्म का निर्देशन महबूब खान ने किया और इसकी कहानी इंटरनेशनल लेवल पर हिट हुई थी. भारत की ये फिल्म ऑस्कर में भी भेजी गई थी. इसी फिल्म से सुनील दत्त और नरगिस की लवस्टोरी शुरू हुई थी. इस फिल्म में उन्होंने नौजवान लड़के का रोल बड़े ही शानदार तरीके से निभाया था. 

सुजाता (Sujata) 
बिमल रॉय की फिल्म सुजाता 1979 में आई थी जिसमें एक दलित लड़की के जरिए समाज में छुआछूत के मुद्दे पर आवाज उठाई गई थी. इस फिल्म में सुनील दत्ते एक पढ़े-लिखे ब्राह्मण लड़के का रोल शानदार तरीके से निभाया था जिसे एक दलित लड़की सुजाता से प्यार हो जाता था. फिल्म को हिंदी सिनेमा की दिग्गज एक्ट्रेस नूतन की बेस्ट परफॉर्मेंस में भी गिना जाता है. 

पड़ोसन (Padosan) 
सुनील दत्त न सिर्फ गंभीर किरदार में बल्कि कॉमेडी में भी बेहतरीन थे. उन्होंने किशोर कुमार के साथ फिल्म पड़ोसन में अपनी अदाकारी से सबका दिल जीता है. साल 1968 में आई इस फिल्म का निर्देशन ज्योति स्वरूप ने किया है. इस फिल्म की कहानी भोला नाम की एक व्यक्ति की है, जो अपनी पड़ोसन बिंदु के प्यार में पड़ जाता है. सुनील दत्त भोला बने और अमर हो गए. उनका लुक भी काफी पॉपुलर हुआ था.  

मुझे जीने दो (Mujhe Jeene Do)
सुनील दत्त सिर्फ हीरो ही नहीं बल्कि डाकू बनकर भी सबके फेवरेट रहे थे. उन्होंने अपने करियर में करीब 20 फिल्मों में डाकू विलेन के रोल निभाये थे. तब भी दर्शकों ने उन्हें प्यार दिया था. सुनील दत्त की फिल्म 'मुझे जीने दो' (1963)  एक डाकू पर आधारित है जिसमें उनकी परफॉर्मेंस को काफी सराहा गया था. उन्होंने डकैत ठाकुर जरनैल सिंह का किरदार निभाया था. 

मुन्नाभाई MBBS 
सुनील दत्त की आखिरी फिल्म उनके बेटे संजय दत्त के साथ थी. बाप-बेटे की जोड़ी वाली ये फिल्म साल 2003 में रिलीज हुई थी. फिल्म का नाम मुन्ना भाई एमबीबीएस था जो संजय दत्त के करियर की ब्लॉकबस्टर हिट बनी थी. फिल्म में सुनील दत्त ने शानदार अभिनय किया और  पिता और बेटे की इस कहानी में जान फूंक दी थी.