Advertisment

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के 81वें जन्मदिन के पहले होगी उनके यादगार वस्तुओं की सबसे बड़ी नीलामी, मिलेगी ये अनमोल भेंट !

11 अक्टूबर 2023 को महान सुपरस्टार अमिताभ बच्चन 81 साल के हो जाएंगे और इसी मौके के पहले एक अनूठे ढंग से उनकी यादगार वस्तुओं की नीलामी के जरिये इस जश्न को मना रहा है, भारत का सबसे युवा और सबसे तेजी से बढ़ता हुआ नाम, डेरिवाज़ एंड इवेस जिसके द्वारा एक अनूठी सार्वजनिक नीलामी को कार्यरत किया जाएगा.

author-image
Garima Sharma
एडिट
New Update
amitabh

Amitabh Bachchan( Photo Credit : FILE PHOTO)

11 अक्टूबर 2023 को महान सुपरस्टार अमिताभ बच्चन 81 साल के हो जाएंगे और इसी मौके के पहले एक अनूठे ढंग से उनकी यादगार वस्तुओं की नीलामी के जरिये इस जश्न को मना रहा है, भारत का सबसे युवा और सबसे तेजी से बढ़ता हुआ नाम, डेरिवाज़ एंड इवेस जिसके द्वारा एक अनूठी सार्वजनिक नीलामी को कार्यरत किया जाएगा. जहां 'बच्चनलिया' शीर्षक से 5 और 7 अक्टूबर 2023 के बीच निर्धारित यह कार्यक्रम उनके शानदार करियर को श्रद्धांजलि देगा और संग्रहकर्ताओं और प्रशंसकों को उनकी अभूतपूर्व सिनेमाई यात्रा के एक ऐतिहासिक हिस्से को जीने का और उसे पाने का मौका देगा. नीलामी में शामिल की जाने वाली वस्तुओं में प्रतिष्ठित फिल्म पोस्टर, तस्वीरें, लॉबी कार्ड, शोकार्ड तस्वीरें, फिल्म पुस्तिकाएं और मूल कलाकृतियां शामिल हैं.

Advertisment

नीलामी की मुख्य बातें इस प्रकार हैं: ज़ंजीर शोकार्ड: पहली रिलीज़ ज़ंजीर (1973) शोकार्ड का एक  सेट - सिल्वर जिलेटिन फोटोग्राफिक प्रिंट, पोस्टर पेंट और सावधानीपूर्वक हाथ और स्क्रीन-प्रिंटेड लेटरिंग से तैयार किया गया एक मूल, हाथ से बना कोलाज.  ये अनूठे टुकड़े अतीत की कलात्मक शिल्प कौशल का एक प्रमाण हैं, जो उस जटिल प्रक्रिया की झलक पेश करते हैं जिसने एक बार सिनेमा के जादू को जीवंत कर दिया था.

publive-image

 दीवार शोकार्ड : दीवार (1975) की पहली रिलीज शोकार्ड के साथ सिनेमाई इतिहास की एक अद्भुत भेंटअपने पास रखें, जिसे 1970 और 80 के दशक की कई प्रतिष्ठित अमिताभ बच्चन प्रचार कलाकृतियों के डिजाइनर दिवाकर करकरे द्वारा शानदार ढंग से डिजाइन किया गया है.

Advertisment

publive-image

 फ़रार शोकार्ड सेट: दिवाकर करकरे द्वारा डिज़ाइन किया गया शंकर मुखर्जी की फ़रार (1975) के छह असाधारण रूप से डिज़ाइन किए गए पहले रिलीज़ शोकार्ड का एक सेट भी ऑफर में है।  गुलज़ार द्वारा लिखित यह थ्रिलर, किशोर-लता की मधुर जोड़ी "मैं प्यासा तुम सावन" के लिए प्रसिद्ध है.

publive-image

Advertisment

शोले के फोटोग्राफिक चित्र लॉबी कार्डों पर लगे हुए हैं: 1975 के क्लासिक के दिल को छू लेने वाले उत्साह को प्रतिबिंबित करते हुए, बोली लगाने वालों को शोले (1975) की पौराणिक दुनिया में प्रवेश करने का मौका मिलेगा.  रमेश सिप्पी क्लासिक के कुछ सबसे यादगार दृश्यों को प्रदर्शित करने वाले लॉबी कार्ड पर लगाए गए 15 री-रिलीज़ फ़ोटोग्राफ़िक स्टिल का उल्लेखनीय सेट.

publive-image

एक अन्य लॉट में शोले की रिलीज के बाद आयोजित रमेश सिप्पी की विशेष पार्टी की चार निजी तस्वीरों का एक आकर्षक सेट पेश किया गया है, जो इस अविस्मरणीय फिल्म के पर्दे के पीछे के जादू की एक विशेष झलक प्रदान करता है.

Advertisment

publive-image

 प्रतिष्ठित पोस्टर : नीलामी में बच्चन की सबसे प्रसिद्ध फिल्मों जैसे मजबूर (1974), मिस्टर नटवरलाल (1979), द ग्रेट गैम्बलर (1979), सिलसिला (1981) कालिया (1981), नसीब (1986) के कुछ शानदार और अप्रतिम पोस्टर पेश किए गए हैं.

publive-image

Advertisment

मशहूर ग्लैमर फोटोग्राफर गौतम राजाध्यक्ष द्वारा शूट किया गया अमिताभ बच्चन का एक स्टूडियो चित्र,  मूवी मैगज़ीन की प्रसिद्ध कवर स्टोरी के लिए किए गए एक विशेष फोटो-शूट से दो सुपरस्टार - राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन - को दिखाया गया है. डेरिव्ज़ एंड इव्स भी बच्चन को कुछ समकालीन कलात्मक श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है. सफदर शमी, शैलेश आचरेकर, मिठू बिस्वास और अनिल सोनी जैसे युवा कलाकारों की आंखों और सौंदर्यशास्त्र के माध्यम से देखी गई अमिताभ बच्चन की अलग-अलग प्रस्तुतियां और व्याख्याएं भी शामिल हैं.

publive-image

नीलामी के बारे में बात करते हुए, डेरिवाज़ एंड इवेस के प्रवक्ता ने कहा, “हम डेरिवाज़ एंड इवेस में इस साल वैश्विक स्तर पर अपने फिल्म मेमोरैबिलिया विभाग का विकास कर रहे हैं, जिसमें 2023 में भारत और बरसात, सत्यजीत रे, अमिताभ बच्चन, राज कपूर, फेमिनिन आइकॉन की प्रतिष्ठित बिक्री होगी और हॉलीवुड की नीलामी 2024 से शुरू हो रही है.

publive-image

सुपरस्टार और प्रतिष्ठित व्यक्तित्व अमिताभ बच्चन पर यह फोकस पांच दशकों की विभिन्न भूमिकाओं में उनके अविश्वसनीय प्रदर्शन पर सावधानीपूर्वक तैयार की गई बिक्री है, जिसने उन्हें एक अंतरराष्ट्रीय आइकन बना दिया है। हमें उम्मीद है कि यह प्रयास उनके चाहनेवालों को प्रसन्न करेगा। दुनिया भर में इस नीलामी के जरिये, भारत को उसकी कागज-आधारित सिनेमाई विरासत को और अधिक गहराई से संरक्षित करने में मदद मिलेगी"

publive-image

Source : News Nation Bureau

अमिताभ बच्चन के यादगार वस्तुओं की नीलामी अमिताभ बच्चन महानायक अमिताभ बच्चन Amitabh Bachchan amitabh bachchan 81st birthday megastar Amitabh Bachchan amitabh bachchan birthday
Advertisment
Advertisment