Advertisment

दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड में मिथुन दा को मिलेगी इतनी रकम, साथ ही मिलेगी ये खास चीज

वेटरन एक्टर मिथुन चक्रवर्ती को इंडियन सिनेमा में उनके योगदान के लिए दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. वो 350 से ज्यादा फिल्में कर चुके हैं.

Advertisment
author-image
Nidhi Sharma
New Update
मिथुन चक्रवर्ती (Social Media)

मिथुन चक्रवर्ती (Social Media)

Advertisment

 वेटरन एक्टर मिथुन चक्रवर्ती को इंडियन सिनेमा में उनके योगदान के लिए दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. वो 350 से ज्यादा फिल्में कर चुके हैं. केंद्रिय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोमवार यानी 30 सितंबर को यह घोषणा की है कि मिथुन दा को 8 अक्टूबर को 70वीं नेशनल फिल्म अवॉर्ड सेरेमनी में सम्मानित किया जाएगा. मिथुन करीब 5 दशक के करियर में बांग्ला, हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, ओडिया और भोजपुरी की फिल्मों में काम कर चुके हैं.मिथुन को 3 बार नेशनल अवॉर्ड मिल चुका है. उन्हें जनवरी 2024 में पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया था.

Advertisment

तीन बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और दो बार फिल्मफेयर पुरस्कार

पुणे में मशहूर फिल्ममेकर मृणाल सेन की नजर मिथुन पर पड़ा. उस दिन मिथुन कॉलेज की कुछ लड़कियों से बेफिक्री से फ्लर्ट कर रहे थे. मिथुन का अंदाज देखकर मृणाल इतने इम्प्रेस हुए कि उन्होंने अपनी फिल्म मृगया ऑफर कर दी. मिथुन ने 1976 में आई इस आर्ट फिल्म से बतौर हीरो अपने करियर की शुरुआत की थी. इसके लिए उन्हें बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड मिला था.तीन बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और दो बार फिल्मफेयर पुरस्कार जीतने वाले मिथुन को हिंदी सिनेमा के इतिहास के सबसे सफल अभिनेताओं में से एक माना जाता है. उन्हें पद्म भूषण से भी सम्मानित किया जा चुका है.

आइकॉनिक योगदान के लिए

Advertisment

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पोस्ट किया, 'ये अनाउंस करते हुए सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि दादासाहेब फाल्के सेलेक्शन कमेटी ने श्री मिथुन चक्रवर्ती को ये अवॉर्ड देने का फैसला किया है.'उन्होंने आगे बताया कि मिथुन को फिल्म इंडस्ट्री में उनके 'आइकॉनिक योगदान के लिए' ये अवॉर्ड दिया जा रहा है. मिथुन को 8 अक्टूबर को होने वाली सेरेमनी में दिया जाएगा

शॉल और आइकॉनिक मेडल के साथ सम्मान .

दादासाहेब फाल्के अवॉर्ड देश का सर्वोच्च सिनेमा सम्मान भी कहा जाता है. इसके विनर को एक आइकॉनिक मेडल के साथ- साथ बड़ा कैश प्राइज भी मिलता है.अवॉर्ड विनर को स्वर्ण कमल पदक के साथ एक प्रशस्ति पत्र दिया जाता है और भारत के राष्ट्रपति उन्हें एक शॉल ओढ़ाकर सम्मानित करते हैं. 

Advertisment

हाउसफुल 5 में नजर आएंगे मिथुन दा 

पहले इस पुरस्कार के साथ 10 लाख रुपये का कैश प्राइज दिया जाता था. मगर 70वें नेशनल अवॉर्ड्स (2022) से इसे बढ़ाकर 15 लाख रुपये कर दिया गया है.दादासाहब फाल्के पुरस्कार की बढ़ी हुई राशि पाने वाले मिथुन पहले भारतीय फिल्म कलाकार होंगे.मिथुन ने 1976 में आई फिल्म 'मृगया' से एक्टिंग डेब्यू किया था. वो अभी भी फिल्मों में काफी एक्टिव हैं और जल्द ही अक्षय कुमार के साथ फिल्म 'हाउसफुल 5' में नजर आएंगे.

अक्षय कुमार ने दी बधाई 

Advertisment

बधाई हो दादा!! आपको दादा साहब फाल्के पुरस्कार मिलने की कितनी अच्छी खबर है. आप एक प्रेरणास्रोत रहे हैं और मैं हंसी और खुशी से भरे हमारे क्षणों को संजोकर रखता हूं. आपके लिए और अधिक शक्ति.

Advertisment

ये भी पढ़ें - मिथुन चक्रवर्ती की वो 5 फिल्में, जिनके आगे महानायक अमिताभ बच्चन की फिल्में भी हो गईं फ्लाॅप

Dadasaheb Phalke Award Actor Mithun Chakraborty Mithun Chakaborty Mithun Chakraborty hindi news Mithun Chakraborty age disco dancer mithun chakraborty mithun chakraborty family
Advertisment
Advertisment