Advertisment

Gauri Khan Birthday: क्या शाहरुख ने बदला था गौरी खान का धर्म, शादी के बाद बोले- बुर्का पहनो-नमाज पढ़ो

आज 8 सितंबर को शाहरुख खान की धर्मपत्नी गौरी खान अपना 54वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं. शादी से पहले उनका असली नाम गौरी छिब्बर था. वह एक हिंदू पंजाबी फैमिली से आती हैं.

author-image
Kalpana Sheetal
एडिट
New Update
Gauri Khan Birthday
Advertisment

Gauri Khan Birthday: बॉलीवुड के किंग खान की पत्नी गौरी खान का आज जन्मदिन हैं. गौरी 8 सितंबर को 54 साल की हो गई हैं.  वह फिल्म इंडस्ट्री की सबसे पॉपुलर और सक्सेसफुल स्टार वाइफ हैं. गौरी ने शाहरुख खान से 1991 में शादी की थी. तब गौरी 21 साल की थीं. ये शादी काफी अनोखी थी क्योंकि दोनों अलग-अलग धर्मों से आते थे. कपल ने हमेशा बताया है कि दोनों की शादी ने उनके परिवार को कन्फ्यूज कर दिया था. ये एक अंतर-धार्मिक विवाह था शादी के बाद उन्होंने दोनों धर्मों को अपनाया है. हालांकि, शादी के बाद शाहरुख ने गौरी के धर्म परिवर्तन को लेकर उन्हें डराया जरूर था. 

गौरी के माता-पिता को था शाहरुख पर शक़
गौरी खान और शाहरुख खान की शादी को करीब 33 साल हो चुके हैं. दोनों ही हिंदू और इस्लाम धर्म को मानते हैं. साथ ही दोनों हिंदू और मुस्लिम त्यौहार साथ-साथ मनाते हैं. बच्चों के लिए भी गौरी और शाहरुख ने अपनी-अपनी आस्थाओं को बनाए रखा है. उनकी अंतरधार्मिक शादी अक्सर कई चर्चाओं का विषय बन जाती है. खास तौर पर गौरी के धर्म परिवर्तन को लेकर बवाल हुआ था. शादी से पहले कपल की डेटिंग पर शुरू में, गौरी के माता-पिता हिचकिचा रहे थे क्योंकि उनकी शादी एक अंतर-धार्मिक विवाह थी. गौरी के पेरेंट्स को लगता था कि शाहरुख शादी के बाद उनकी बेटी का धर्म परिवर्तन करके उसे मुसलमान बना देंगे.

ये भी पढ़ें- Gauri Khan Birthday: अकेले करोड़ों की मालकिन हैं शाहरुख की क्वीन गौरी खान, नेटवर्थ सुन लगेगा झटका

गौरी ने बदल दिया था शाहरुख का नाम
गौरी ने बताया था कि परिवार से मिलवाते समय उन्होंने शाहरुख का नाम हिंदू लड़के जैसा बदल दिया था. उन्होंने कहा, "हमने उसका (शाहरुख का) नाम बदलकर अभिनव रख दिया ताकि वे उसे एक हिंदू लड़के के रूप में देखें, लेकिन यह सच में मूर्खतापूर्ण और बचकाना था. शादी के समय गौरी के परिवार के कई लोगों को चिंता थी कि शाहरुख उन पर इस्लाम धर्म अपनाने का दबाव डाल सकते हैं.

शाहरुख ने कहा गौरी अब हर वक्त बुर्का पहनेगी
एक इंटरव्यू में शाहरुख ने बताया था, "मुझे याद है कि जब गौरी का परिवार वहां बैठा था, तो फुसफुसा रहे थे, 'वह एक मुस्लिम लड़का है. क्या वह इसे मुस्लिम बना देगा. तो, मैंने मज़ाक में कहा, 'ठीक है गौरी, अपना बुर्का पहनो, और चलो नमाज़ पढ़ते हैं.' पूरा परिवार हमें घूर रहा था, यह सोचकर कि मैंने उसका धर्म बदल दिया है. मैंने उन्हें चिढ़ाते हुए कहा, 'अब से, वह हर समय बुर्का पहनेगी और उसका नाम आयशा होगा.'"

गौरी ने नहीं किया धर्म परिवर्तन
सच्चाई ये है कि शाहरुख ने गौरी का धर्म परिवर्तन नहीं किया. ये गौरी का फैसला था कि वह धर्म परिवर्तन नहीं करेंगी. उन्होंने कहा बताया कि, "हमने अपनी फैमिली में बैलेंस बनाया हुआ है. मैं शाहरुख़ के धर्म का सम्मान करती हूं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि मैं धर्म परिवर्तन करूंगी. मेरा मानना ​​है कि हर किसी को अपने धर्म का पालन करना चाहिए और आपसी सम्मान होना चाहिए. शाहरुख़ भी कभी मेरे धर्म का अपमान नहीं करेंगे." 

नानी को चिढ़ाता है आर्यन मैं मुसलमान हूं
हालांकि, गौरी की मां आज भी अपनी बेटी की एक मुसलमान से शादी पर परेशान रहती हैं. उनकी मां अभी भी इस स्थिति से जूझ रही हैं, अक्सर जब आर्यन उनसे कहता है, "मैं एक मुसलमान हूं तो वह असमंजस में पड़ जाती हैं."

gauri khan Gauri khan birthday Gauri khan married gauri khan family Gauri Khan Shahrukh Khan gauri khan news Gauri Khan B'day Gauri Khan net worth
Advertisment
Advertisment