Advertisment

क्या Avatar पर भारी पड़ेगी Avengers Endgame, जानिए कौन बनेगा नया बॉस

'एंडगेम' पिछले सारे रिकॉर्ड्स को तोड़कर नया बेंचमार्क बना रही है.

author-image
Vivek Kumar
एडिट
New Update
क्या Avatar पर भारी पड़ेगी Avengers Endgame, जानिए कौन बनेगा नया बॉस

हॉलीवुड की बॉक्स ऑफिस जंग में 'एवेंजर्स एंडगेम' एक गेम चेंजर के रूप में तब्दील हो गई है. यह फिल्म अब तक दो अरब डॉलर तक की कमाई कर चुकी है. ऐसे में इस सवाल का उठना स्वाभाविक है कि क्या यह एक दशक पहले आई फिल्म 'अवतार' द्वारा की गई 2.78 अरब डॉलर कमाई के रिकार्ड को तोड़ देगी?

Advertisment

'द वाशिंगटन पोस्ट' की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 'एवेंजर्स एंडगेम' द्वारा कमाई के रिकार्ड को तोड़ने का मुद्दा इतना सीधा भी नहीं है. इसकी रिपोर्ट के अनुसार, "इसका सबसे प्रमुख कारण मुद्रास्फीति है. साल 2009 की तुलना में मूवी टिकटों की लागत अब कहीं ज्यादा है, सिर्फ अमेरिका में यह 20 प्रतिशत अधिक है. अगर आज के हिसाब से तुलना करें तो अवतार अमेरिका में किए गए अपने 7600 लाख डॉलर की तुलना में आज 1500 लाख डॉलर की अधिक कमाई करती."

इसके अलावा, 'एवेंजर्स एंडगेम' की तुलना में 'अवतार' को कम स्क्रीन पर दिखाया गया था."

व्यापार विश्लेषक तरण आदर्श ने ट्वीट कर कहा कि मारवेल सिनेमैटिक यूनीवर्स की मूवी ने दो मिथकों को खत्म कर दिया है : 'स्क्रीन काउंट और रिलीज की अवधि.'

Advertisment

तरण ने लिखा, "ज्यादातर बड़े बजट की हिंदी फिल्में 3,500 स्क्रीन पर रिलीज होती हैं, कभी-कभी तो यह एकबार में 4,000 या 4,500 स्क्रीन्स पर दिखाई जाती हैं, इसके बावजूद यह उस हद तक कमाई नहीं कर पाती हैं जिसे 2,845 स्क्रीन के साथ 'एवेंजर्स एंडगेम' ने महज सात दिनों में कर दिखाया है."

तरण यह भी लिखा, "'एंडगेम' पिछले सारे रिकॉर्ड्स को तोड़कर नया बेंचमार्क बना रही है. दर्शकों को अच्छी मनोरंजक फिल्मों का इंतजार रहता है, लेकिन हम पैकेजिंग और मार्केटिंग पर अधिक विश्वास करते हैं..इस वजह से हमारी फिल्में वह जादू नहीं चला पाती हैं."

Source : IANS

film avatar Avengers Endgame box office collection
Advertisment
Advertisment