logo-image
लोकसभा चुनाव

Tom Cruise Birthday: ये हैं टॉम क्रूज की 5 ऑल टाइम बेस्ट फिल्में, जिन्हें आपको एक बार जरूर देखना चाहिए

40 साल के करियर में टॉम क्रूज हॉलीवुड के बेस्ट एक्टर बन गए हैं और उन्हें कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है. आज टॉम क्रूज के जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनकी 5 बेस्ट फिल्मों के बारे में बताएंगे-

Updated on: 03 Jul 2024, 03:16 PM

नई दिल्ली:

Tom Cruise Birthday: हॉलीवुड के मोस्ट चार्मिंग मैन और एक्टर टॉम क्रूज आज अपना 62वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. टॉम की एक्टिंग के  विदेशों में ही नहीं बल्कि भारत में भी लाखों फैंस हैं. टॉम एक्टिंग तो करते ही हैं, लेकिन वो एक खतरनाक  स्टंटमैन हैं. उनके स्टंट कमाल के होते हैं और वो अपनी फिल्मों में खुद खतरनाक स्टंट करने और डेंजर सीन फिल्माने से कभी नही कतराते हैं. इसी वजह से उन्हें दुनिया का एक्शन किंग कहा जाता है. अपने 40 साल के करियर में टॉम क्रूज हॉलीवुड के बेस्ट एक्टर बन गए हैं और उन्हें कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है. उनकी आखिरी फिल्म ‘टॉप गन-मेवरिक’ ने दुनियाभर के बॉक्स ऑफिस पर 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर से ज्यादा की कमाई की. तो आज टॉम क्रूज के जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनकी 5 बेस्ट फिल्मों (Tom Cruise Movies) के बारे में बताएंगे- 

1. मिशन इम्पॉसिबल (Mission Impossible)

मिशन इम्पोसिबल टॉम क्रूज के करियर की सबसे सफल फ्रेंचाइजी है. इस फिल्म में उन्होंने  ईथन हंट नाम का किरदार निभाया है जो अपनी टीम के साथ दुनियाभर में बेहद मुश्किल मिशन को अंजाम देते हैं. इसकी पहली फिल्म  1996 में रिलीज हुई थी. अब तक इसके 7 पार्ट आ चुके हैं और   इसका अगला पार्ट 2025 में आएगा.

2. अमेरिकन मेड (American Made)

साल 2017 में आईटॉम क्रूज की फिल्म 'अमेरिकन मेड' ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार प्रदर्शन किया था. ये फिल्म बैरी सील की जिंदगी पर आधारित है, जो एक अमेरिकन पायलट है और स्मगलिंग में शामिल है. इसके बाद सीआईए  उसे गुप्त मिशन के लिए टीम में शामिल करती है. 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Tom Cruise (@tomcruise)

3. वल्कायरी (Valkyrie)

वल्कायरी एक पीरियड थ्रिलर फिल्म है. इसकी  कहानी दूसरे विश्व युद्ध के कालखंड में स्थापित की गई है. इस फिल्म में टॉम क्रूज कर्नल क्लॉस वॉन स्टॉफनबर्ग के किरदार में नजर आए थे. इस फिल्म में टॉम क्रूज की कास्टिंग को लेकर विरोध किया गया था. हालांकि फिल्म ने अच्छी कमाई की थी.  

4.  इंटरव्यू विद द वैम्पायर (Interview With The Vampire)

'इंटरव्यू विद द वैम्पायर' टॉम क्रूज के करियर की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक है. ये फिल्म साल 1994 में रिलीज की गई थी, जिसमें टॉम ने लेस्टैट डी लायनकोर्ट का किरदार निभाया था. ये फिल्म 1976 में लिखे ऐनी राइस के नॉवेल पर आधारित है. टॉम क्रूज के साथ ब्रैड पिट ने भी फिल्म में मुख्य भूमिका निभाई थी.

5. एज ऑफ टूमारो (Edge Of Tomorrow)

टॉम क्रूज की साल 2014 में रिलीज हुई फिल्म एज ऑफ टूमारो ने दर्शकों के दिलों में एक अलग छाप छोड़ी थी. फिल्म ने दुनियाभर में बॉक्स ऑफिस पर 28 करोड़ डॉलर का बिजनेस किया था. फिल्म की कहानी 'मिमिक्स' नाम से फेमस एक एलियन की कहानी है, जो जर्मनी और यूरोप के अधिकतर हिस्सों पर कब्जा कर लेते हैं.

ये भी पढ़ें- Varun Dhawan की 'Baby John' में होगी सलमान खान की एंट्री, करेंगे कैमियो रोल!