Advertisment

'हम आपके हैं कौन' के 30 साल पूरे, सलमान खान की जगह ये एक्टर होता प्रेम

'हम आपके हैं कौन' 90 के दशक की सुपरहिट फिल्म में से एक है. फिल्म में सलमान खान और माधुरी दीक्षित का रोमांस, खूबसूरत रिश्ते और गानों ने हर किसी के दिल में एक अलग ही छाप छोड़ी है.

author-image
Sezal Thakur
New Update
Hum Aapke Hai Kaun

Hum Aapke Hai Kaun

Hum Aapke Hain Koun 30 Years: बॉलीवुड की कई फिल्में ऐसी हैं जो सालों साल बाद भी लोगों के दिल में बसी हैं. उन्हीं में से एक फिल्म है हम आपके हैं कौन. ये फिल्म 1994 में आई थी और इतने सालों बाद भी लोग आज भी यह फिल्म बड़ी ही दिलचस्पी से देखते हैं. 'हम आपके हैं कौन' 90 के दशक की सुपरहिट फिल्म में से एक है. फिल्म में सलमान खान और माधुरी दीक्षित  का रोमांस, खूबसूरत रिश्ते और गानों  ने हर किसी के दिल में एक अलग ही छाप छोड़ी है. आज इस फिल्म के 30 साल पूरे हो गए हैं. तो चलिए जानते हैं इससे जुड़ी बाते- 

Advertisment

फिल्म ने बनाए कई रिकॉर्ड 

1994 में रिलीज हुई यह फिल्म साल में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी पहले ही हफ्ते में इस फिल्म का कलेक्शन 68 लाख के पार हो गया था. शुरुआती 20 हफ्ते में फिल्म ने 70 करोड़ से ज्यादा कमा लिए, जो उन दिनों बहुत बड़ी बात थी.  सूरज बड़जात्या की 'हम आपके हैं कौन' ने 100 करोड़ के ऊपर कमाई की और दर्शकों से भरपूर प्यार मिला. मी़डिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हम आपके हैं कौन को 7 करोड़ 52 लाख से ज्यादा दर्शक मिले थे, जो अपने आप में ही एक रिकॉर्ड है. लोगों को यह फैमिली ड्रामा खूब पसंद आई थी, लोग इससे खुद को जुड़ा हुआ महसूस करने लगे थे.

सलमान खान नहीं थे पहली पसंद

ये बात बहुत कम लोगों को पता है कि सलमान की जगह इस फिल्म के लिए पहली पसंद आमिर खान (Aamir Khan) थे. लेकिन किन्ही कारणों की वजह से उन्होंने ये फिल्म करने से मना कर दिया था. जिसके बाद सलमान के झोली में ये फिल्म आई. फिल्म ने सलमान खान (Salman Khan) को रातोंरात सुपरस्टार बना दिया था. सलमान खान  , माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) के अलावा इस फिल्म में और रेणुका शहाणे के अलावा अनुपम खेर, रीमा लागू, मोहनिश बहल, आलोक नाथ, बिंदु और सतीष शाह जैसे कलाकार भी दिखाई दिए थे. यह सूरज बड़जात्या के लिए भी बहुत बड़ी कामयाबी थी, क्योंकि बतौर निर्देशक ये उनकी पहली फिल्म थी और डेब्यू फिल्म से ही उन्होंने वह कमाल कर दिखाया, जो करने में लोगों को सालों-साल लग जाते हैं.

ये भी पढ़ें- शादी के 4 महीने बाद दूसरे हनीमून पर आरती, पति संग रीक्रिएट किया DDLJ का सीन, देखें Video

Salman Khan Hum Aapke Hain Koun 30 years actress madhuri dixit Hum Aapke Hain Koun
Advertisment
Advertisment