Advertisment

राज्यसभा में स्पीकर धनखड़ से भिड़ीं जया बच्चन, बोलीं ‘आपको माफ़ी मांगनी चाहिए’

उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने शुक्रवार 9 अगस्त को समाजवादी पार्टी की सांसद जया बच्चन से सदन में शिष्टाचार बनाए रखने को कहा. जिसपर जया बच्चन ने राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ से माफ़ी मांगने की मांग की.

author-image
Garima Sharma
New Update
Jagdeep Dhankhar Jaya Bachchan

राज्यसभा में समाजवादी पार्टी की सांसद जया बच्चन ने सभापति के लहजे पर सवाल उठाया है. एक्ट्रेस ने  सभापति जगदीप धनखड़ के टोन को गलत बताते हुए उनसे माफी मांगने की मांग की है. जिसके बाद राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ ने समाजवादी पार्टी की सांसद जया बच्चन से सदन में शिष्टाचार बनाए रखने को कहा.

Advertisment

जया बच्चन ने सभापति के लहजे पर उठाया सवाल

इस संसदीय सत्र के दौरान, अमिताभ बच्चन से विवाहित प्रसिद्ध अभिनेत्री सुश्री बच्चन को दो बार 'जया अमिताभ बच्चन' के रूप में पेश किया गया. जिसके बाद जया बच्चन ने इस प्रथा पर अपनी कड़ी आपत्ति जताई है. जया ने कहा था कि मेरी अपनी पहचान है, मुझे अमिताभ बच्चन के नाम से बुलाने की क्या जरूरत है. जवाब में, धनखड़ ने कमेंट कर कहा कि, "मुझे मत समझाओ."

जया बच्चन ने सभापति से माफ़ी की मांग की

हालांकि, जया बच्चन इसपर नाराज रहीं और सभापति से माफ़ी की मांग की. धनखड़ के खिलाफ विरोध में विपक्षी सांसदों के सदन से बाहर चले जाने पर उन्होंने कहा, "मुझे अध्यक्ष से माफ़ी की ज़रूरत है." जया ने जगदीप धनखड़ से कहा था कि मैं एक कलाकार हूं, मुझे लोगों के बोलने के तरीके से पता चला जाता है कि वह क्या कहना चाहते हैं.

जया ने सभापति को भाजपा सांसदों की तरफ बताया

जया बच्चन ने मीडिया से कहा कि उन्हें यह अपमानजनक लगा. उन्होंने विपक्षी सांसदों के साथ किए गए व्यवहार की आलोचना की, और इसकी तुलना सत्तारूढ़ भाजपा के सांसदों के प्रति दिखाई गई नरमी से की. बच्चन ने अध्यक्ष द्वारा इस्तेमाल किए गए लहज़े पर अपनी असहमति व्यक्त की.

Advertisment

मल्लिकार्जुन खड़गे का माइक्रोफ़ोन बंद कर दिया गया 

जया ने इस बात पर ज़ोर दिया कि सांसद स्कूली बच्चे नहीं हैं, यहां तक कि कुछ तो वरिष्ठ नागरिक भी हैं. बच्चन अध्यक्ष के लहज़े से ख़ास तौर पर नाराज़ थीं, ख़ास तौर पर तब जब विपक्ष के नेता, कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने बोलने का प्रयास किया और उनका माइक्रोफ़ोन बंद कर दिया गया.

जया ने संसद को लेकर अपनी चिंता को जताई

जया ने संसद में इस्तेमाल की जाने वाली भाषा के बारे में अपनी चिंता को जताया, उन्होंने कहा कि "उपद्रव" जैसे शब्द और "आप एक सेलिब्रिटी हो सकते हैं, लेकिन मुझे परवाह नहीं है" जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया जा रहा है. उन्होंने साफ किया कि वह विशेष व्यवहार की मांग नहीं कर रही थीं, लेकिन इस बात पर जोर दिया कि संसद में वर्तमान लहजा अपमानजनक है, खासकर महिलाओं के प्रति.

सोनिया गांधी और तृणमूल कांग्रेस की महिलाए थी साथ

आपको बता दें, संसद के बाहर सोनिया गांधी और तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ'ब्रायन के नेतृत्व में विपक्षी सांसद संसद के बाहर एकत्र हुए थे, बच्चन के साथ एक महत्वपूर्ण बयान दिया, और बाद में कई ने उनकी ओर से बात की.

Rajya Sabha Members Jagdeep Dhakhar actress jaya bachchan
Advertisment
Advertisment