Advertisment

Emergancy Ban: भारत में बैन हो कंगना रनौत की इमेर्जेंसी, विदेश में भी उठी फिल्म पर रोक लगाने की मांग

अभिनेत्री और लोकसभा सांसद कंगना रनौत की आगामी फिल्म 'इमरजेंसी' की देश में रिलीज पर प्रतिबंध लगाने की मांग उठ रही है. ये फिल्म अगले महीने सितंबर में रिलीज होने के लिए तैयार है.

author-image
Kalpana Sheetal
एडिट
New Update
Emergancy Ban

Emergancy Ban: बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत (Kangana Ranaut) इन दिनों अपनी अपकमिंग फिल्म 'इमरजेंसी'का प्रमोशन कर रही हैं. इस फिल्म में कंगना एक बार फिर महिला राजनेता का किरदार निभा रही हैं. वो देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के किरदार में दिखेंगी.'इमरजेंसी' एक पॉलिटिकल-ड्रामा है जिसमें देशभर में लगे आपातकाल के समय को दिखाया जाएगा. फिल्म अगले महीने 6 सितंबर को रिलीज होने के लिए तैयार है. इस बीच इसके विरोध में आवाज़ उठने लगी हैं. भारत ही नहीं विदेश में भी इस फिल्म को बैन करने की मांग की जा रही है. आइए जानते हैं आखिर पूरा मामला क्या है?

Advertisment

शहीदों का अपमान है कंगना की फिल्म 

ऑस्ट्रेलिया स्थित एक परिषद ने आरोप लगाया कि कंगना रनौत की फिल्म ऐतिहासिक घटनाओं को गलत तरीके से पेश करती है. साथ ही इसे 'शहीदों के प्रति अपमानजनक'बताते हुए रिलीज पर रोक लगाने की मांग की गई है. ऐसा दावा किया गया है कि ये फिल्म सिख पंजाबी समुदाय में अशांति पैदा होगी. 

क्या है पूरा मामला ?

एक सिख परिषद ने ऑस्ट्रेलिया स्थित बहुराष्ट्रीय फिल्म प्रदर्शनी ब्रांड विलेज सिनेमाज को एक पत्र लिखा है. इसमें उन्होंने इमेर्जेंसी फिल्म को बैन करने की मांग की है. उन्होंने लिखा, "हम आपके सिनेमाघरों में इस प्रचार फिल्म की स्क्रीनिंग को लेकर बहुत चिंतित हैं. इस फिल्म में कथित तौर पर भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की वीरतापूर्ण भूमिका और सिख शहीदों को इस तरह से दिखाया गया है जो बेहद अपमानजनक है और ऐतिहासिक घटनाओं को गलत तरीके से पेश करता है जो सिख समुदाय के लिए महत्वपूर्ण और दर्दनाक हैं."

सिख और हिंदू समुदायों के बीच राजनीतिक तनाव बढ़ेगा

परिषाद ने कहा है कि, फिल्म से सिख पंजाबी समुदाय और गैर-हिंदुत्व समर्थकों तथा ऑस्ट्रेलिया में हिंदू समर्थकों में अशांति पैदा होने की आशंका है. फिल्म की रिलीज से देश में शांति और सद्भाव में व्यवधान पैदा हो सकता है. फिल्म में सिख समुदाय के नेता संत जरनैल सिंह खालसा भिंडरावाले के किरदार को नेगेटिव तरीके से दर्शाया गया है जिसने चिंता पैदा कर दी है. इस फिल्म के प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलिया के सिख और हिंदू समुदायों के बीच राजनीतिक तनाव बढ़ेगा और सिखों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचेगी.  

इससे पहले शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) और श्री अकाल तख्त साहिब नेकंगना रनौत की फिल्म पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी. श्री अकाल तख्त साहिब ने एक बयान जारी कर सेंसर बोर्ड को फिल्म रिलीज न करने की चेतावनी दी थी.

कंगना रनौत की इमेर्जेंसी अगले महीने 6 सितंबर को सिनेमआघरों में रिलीज होने वाली है. इस फिल्म में कंगना के अलावा अनुपम खेर, महिमा चौधरी, श्रेयस तलपड़े और मिलिंद सोमण, भूमकि चावला अहम रोल में नजर आएंगे. 

कंगना रनौत Bollywood News gossip Bollywood News in Hindi emergency Emergency Film actor kangana ranaut bollywood news hindi Kangana Ranaut Bollywood news and gossip Actress Kangana Ranaut Bollywood News अभिनेत्री कंगना रनौत
Advertisment
Advertisment