Advertisment

Mumtaz Birthday: उस जमाने में ढाई लाख फीस लेती थीं मुमताज, फ्लॉप एक्टर कह अमिताभ बच्चन को कर दिया रिजेक्ट

बॉलीवुड की दिग्गज अदाकारा मुमताज (Mumtaz) अपने जमाने में सुपरहिट हीरोइन रही हैं. उनकी जोड़ी राजेश खन्ना के साथ काफी पसंद की गई थी. एक्ट्रेस ने अपने करियर में 100 से ज्यादा फिल्में की हैं.

Advertisment
author-image
Kalpana Sheetal
एडिट
New Update
Mumtaz Birthday
Advertisment

Mumtaz Birthday: बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री मुमताज (Actress Mumtaz) आज 31 जुलाई, 2024 को 77 साल की हो जाएंगी. एक्ट्रेस ने हिंदी सिनेमा में बेहतरीन योगदान दिया है. उन्हें बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत, ग्लैमरस और सक्सेसफुल अभिनेत् का खिताब हासिल था. एक्ट्रेस की जिंदगी कई उतार-चढ़ाव से भरी रही है. हालांकि, एक जमाने में मुमताज इतनी बड़ी स्टार थीं कि उन्होंने अमिताभ बच्चन को फ्लॉप एक्टर कहकर उनके साथ काम करने से मना कर दिया था. आज जन्मदिन पर हम आपको मुमताज से जुड़े दिलचस्प फैक्ट्स बा रहे हैं.

Advertisment

बेबी मुमू के रूप में फेमस थीं स्टार
मुमताज का जन्म 31 जुलाई, 1947 को बॉम्बे में हुआ है. उन्होंने छोटी उम्र से एक्टिंग शुरू कर दी थी. पहली बार मुमताब फिल्म संस्कार (1952) में बाल कलाकार के रूप में नज़र आई थीं. तब उनकी उम्र सिर्फ़ 5 साल थी. अभिनेत्री को बेबी मुमू के नाम से जाना जाता था. पिता अब्दुल सलीम असकरी और मां शादी हबीब आगा उर्फ ​​नाज़, दोनों ईरानी मूल के थे लेकिन बॉम्बे में बस गए थे. जब मुमताज एक साल की थीं तभी उनके पेरेंट्स का तलाक हो गया था. ऐसे में परिवार को पालने की जिम्मेदारी दोनों बहनों ने मिलकर उठाई और कमाना शुरू कर दिया था. 

साइ़ड एक्ट्रेस बनकर भी छा गईं
मुमताज की मां नाज एक एक्ट्रेस थीं तो वह भी 7 साल की उम्र में यास्मीन (1955), लाजवंती (1958), सोने की चिड़िया (1958) जैसी फिल्मों में नजर आई. बड़ी होने के बाद उन्होंने 1960 के दशक की शुरुआत में फिल्मों में साइड एक्ट्रेस के तौर पर काम शुरू किया था. वो सेकंड लीड रोल में नजर आती थीं. कई फिल्मों में उन्हें छोटे-मोटे रोल किए लेकिन हर कोई उनकी खूबसूरती पर फिदा हो जाता था. मुमताज ने नाम यह भी रिकॉर्ड कायम है कि 1964 में आठ फिल्में रिलीज हुई थीं जिनमें सभी में उन्होंने काम किया था.

छोटे रोल के लिए भी मोटी रकम वसूलती थीं
15 साल के करियर में मुमताज ने 100 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है. उस जमाने में वह इंडस्ट्री की सबसे ज्यादा फीस लाने वाली हीरोइन थीं. मुमताज एक फिल्म में साइड रोल के लिए भी ढाई लाख रुपये चार्ज करती थीं. जो उन दिनों बहुत बड़ी रकम मानी जाती थी. चाहे किसी गाने में डांस करना हो या छोटा से रोल में दिखना हो उनकी फीस लाखों में होती थी. 

Advertisment

अमिताभ बच्चन को कहा फ्लॉप एक्टर
मुमताज ने एक बार अमिताभ बच्चन के साथ काम करने से मना कर दिया था. एक्ट्रेस ने उन्हें फ्लॉप हीरो समझा और फिल्म साइन नहीं की थी. करियर के शुरुआती दिनों में मिस्टर बच्चन को फ्लॉप हीरो माना जाता था. हालांकि, 1973 में अमिताभ बच्चन ने पहली बार 'बंधे हाथ' नामक मुमताज के साथ काम किया. 

राजेश खन्ना संग हिट रही जोड़ी
मुमताज और राजेश खन्ना की केमिस्ट्री लाजवाब थी. दोनों की जोड़ी ब्लॉकबस्टर हिट हुई थी. उन्होंने साथ में आठ फ़िल्में कीं और सभी ने बॉक्स ऑफ़िस पर धमाल मचा दिया था. राजेश खन्ना स्टारर दो रास्ते (1969) ने मुमताज को बड़ा स्टार बना दिया, हालांकि इसमें उनकी भूमिका बहुत छोटी थी. फिर भी लोग उनकी खूबसूरती और अदाओं के दीवाने हो गए थे. 

शादी के बाद छोड़ दिया बॉलीवुड
1974 में मुमताज ने करोड़पति मयूर माधवानी से शादी करने के बाद बॉलीवुड और एक्टिंग छोड़ दी और वह लंदन चली गईं.मुमताज अभिनेता फरदीन खान की सास हैं, क्योंकि उनकी बेटी नताशा ने 2005 में फरदीन खान से शादी की थी.

Advertisment

मुमताज ने 1970 में फिल्म'खिलौना' के लिए फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड जीता था. उन्हें 1996 में फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार और 2008 में आईफा मानद पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है.

Amitabh Bachchan Mumtaz actress mumtaz age Mumtaz Birthday
Advertisment
Advertisment