Advertisment

National Film Awards: नीना गुप्ता ने तीसरी बार जीता नेशनल अवॉर्ड, कभी कुंवारी मां बनने पर झेली थी बदनामी

बॉलीवुड एक्ट्रेस नीना गुप्ता अपनी बेहतरीन एक्टिंग और बोल्ड विचारों के लिए जानी जाती हैं. वेस्ट इंडीज क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स के साथ अफेयर के दौरान नीना प्रेग्नेंट हो गई थीं जिसके लिए उन्हें काफी बदनामी झेलनी पड़ी थी.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
neena gupta

नीना गुप्ता

Advertisment
बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री नीना गुप्ता कई साल से इंडस्ट्री का हिस्सा हैं. उन्होंने 50 की उम्र में शानदार कमबैक किया था. उन्होंने ना केवल हिंदी बल्कि साउथ फिल्मों में भी काम किया है. आज 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में नीना गुप्ता को फिल्म 'ऊंचाई' के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड दिया गया है. एक्ट्रेस अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी काफी सुर्खियों में रहती है. नीना गुप्ता के करियर का ये तीसरा नेशनल अवॉर्ड है. इससे पहले वह दो बार नेशनल अवॉर्ड विनर एक्ट्रेस बन चुकी हैं.  

कौन है नीना गुप्ता 

नीना गुप्ता का जन्म 4 जुलाई 1959 दिल्ली में हुआ था. उनके पिता का नाम आर एन गुप्ता है. नीना गुप्ता ने अपनी शुरुआती पढ़ाई सनावर लौरेंस स्कूल से की है. नीना गुप्ता दो बार मिला पुरस्कार. ये नीना की तीसरा पुरस्कार है. 

दो बार मिल चुका है अवॉर्ड 

नीना गुप्ता का ये तीसरा नेशनल अवॉर्ड है. इससे पहले साल 1994 'वो छोकरी' के लिए नीना ने नेशनल अवॉर्ड जीता था. इसके बाद 2019 में 'बधाई हो' के लिए नेशनल अवॉर्ड विनर बनी थीं. 

जब बेरोजगार हो गईं नीना गुप्ता

नीना गुप्ता हिंदी सिनेमा की कमाल की अभिनेेत्री हैं. हालांकि, उनके करियर में एक वक्त ऐसा आया था जब वो काम मांगने को मजबूर हुई थीं. एक्ट्रेस ने 50 की उम्र में सोशल मीडिया के जरिए काम मांगा था. इसके बाद वह फिल्म 'बधाई हो' में नजर आई और तबसे लेकर अब तक वो काफी सारे प्रोजेक्ट्स में एक से बढ़कर एक रोल करती नजर आ रही हैं. 

कुंवारी मां बनकर झेली बदनामी

नीना गुप्ता की जिंदगी में एक काला सच भी रहा है. उन्होंने वेस्ट इंडीज के क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स को डेट किया था. अफेयर के दौरान नीना प्रेग्नेंट हो गई थी और विवियन एक बच्चे की जिम्मेदारी उठाने के लिए तैयार नहीं थे. वह नीना को छोड़कर स्वदेश लौट गए. ऐसे में नीना के ऊपर कुंवारी मां बनने का कलंक लग गया था. उस जमाने में नीना ने सिंगल मदर बनने का फैसला लिया था.

फिल्में और शो

नीना गुप्ता काफी सालों से शोबिज में काम कर रही हैं. वो फिल्मों के साथ टीवी पर भी अपना जलवा दिखा चुकी है. सीरियल 'सांस', 'लेडीज स्पेशल', 'सात फेरे- सलोनी का सफर', 'जस्सी जैसी कोई नहीं' में काम कर चुकी है. एक्टिंग के अलावा नीना ने शोज डायरेक्ट और प्रोड्यूस भी किए हैं. फिल्मों की बात करें तो नीना 'मुल्क', 'गांधी', 'जाने भी दो यारो', 'बधाई हो', 'शुभ मंगल सावधान', 'गुडबाय', 'वध', 'लस्ट स्टोरीज 2' में दिखी हैं. इन दिनों उनका जलवा ओटीटी प्लेटफॉर्म पर देखने को मिल रहा है. 
Neena Gupta Neena Gupta bold look neena gupta age neena gupta bold dress Badhai ho neena gupta neena gupta biography Neena Gupta Bold Photos Neena Gupta best supporting actress National Award
Advertisment
Advertisment