Advertisment

Navratri 2024: मां दुर्गा पर बनीं ये 7 शानदार फिल्में, इस नवरात्री देखें और हो जाएं भक्ति में लीन

Navratri 2024: नवरात्रि के इस पावन पर्व पर अगर आप ये फिल्में देख लें तो आपकी नवरात्रि और भी खूबसूरत बन जाएगी. इन फिल्मों को आप यूट्यूब पर आसानी से देख सकते हैं.

Advertisment
author-image
Sezal Thakur
New Update
mata rani

Navratri 2024

Advertisment

Navratri 2024: आज से शारदीय नवरात्रि शुरू हो गए हैं. हिंदू धर्म में नवरात्रि के त्योहार का विशेष महत्व होता है. नवरात्रि पर देवी दुर्गा के नौ अलग-अलग स्वरूपों की विशेष रूप से पूजा की जाती है. हिंदी सिनेमा में हर त्योहार, हर खास मौके को लेकर फिल्में बनीं हैं. ऐसे में आज हम बात करने जा रहे हैं, नवरात्रि से जुड़ी फिल्मों के बारे में. 70 और 80 के दशक में माता रानी से जुड़ी कई फिल्में देखने को मिली थी, तो आज हम आपके लिए उन फिल्मों की लिस्ट लेकर आए हैं. नवरात्रि के इस पावन पर्व पर अगर आप ये फिल्में देख लें तो आपकी नवरात्रि और भी खूबसूरत बन जाएगी. इन फिल्मों को आप यूट्यूब पर आसानी से देख सकते हैं. 

Advertisment

1. जय संतोषी मां (Jai Santoshi Maa) 

साल 1975 में रिलीज हुई फिल्म 'जय संतोषी मां' को लोग आज भी खूब पसंद करते हैं. ये फिल्म माता संतोषी के चमत्कार और उनके प्रति श्रद्धा भाव को दर्शाती है. इस फिल्म में कनन कौशल, भरत भूषण, रजनीबाला, बेला बोस और आशीष कुमार जैसे कलाकार शामिल हैं. 

Advertisment

2. मां वैभव लक्ष्मी (Maa Vaibhav Laxmi)

साल 1989 में रिलीज हुई फिल्म मां वैभव लक्ष्मी को लोग काफी पसंद करते हैं. इस फिल्म में आदिर ईरानी और मीरा माधुरी ने अपनी किरदारों से हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींचा था और लोग फिल्म देख भक्ति में लीन हो गए. 

Advertisment

3. मां दुर्गा दिव्य शक्ति (Maa Durga Divya  Hathi) 

फिल्म 'मां दुर्गा दिव्य हाथी' में बाहुबली की राज माता का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस राम्या कृष्णा ने मां दुर्गा का रोल निभाया है. उनकी एक्टिंग में इतनी सच्चाई थी कि लोगों ने उन्हें मां दुर्गा का स्वरूप मान लिया था.

Advertisment

4. तू ही दुर्गा तू ही काली (Tu hi Durga Tu Hi Kaali)

'तू ही दुर्गा तू ही काली' फिल्म को तमिल में रिलीज किया गया था, लेकिन लोगों ने इसे काफी पसंद किया। जिसे देखते हुए बाद में इस फिल्म को हिंदी में डब किया गया। इस फिल्म ने माता के भक्तों में अलग ही माहौल बनाया था।

Advertisment

5. जय मां वैष्णव देवी (Jai Maa Vaishno Devi) 

जय मां वैष्णव देवी इस फिल्म में माता वैष्णव देवी और काल भैरव की लड़ाई को दिखाया गया है. इस फिल्म में आलोका मुखर्जी ने मां वैष्णव देवी का किरदार निभाया है. आप इस फिल्म को यूट्यूब पर फ्री में देख सकते हैं.

6. किसान और भगवान (Kisan Aur Bhagwan) 

साल 1974 में रिलीज हुई फिल्म 'किसान और भगवान' में दारा सिंग, फिरोज खान, योगिता बाली, फिरोज खान, जयश्री गाडकर, अभी भट्टाचार्य ने अहम रोल निभाया है. इस फिल्म को आम लोगों ने खुद से काफी जोड़ा है. 

7. माता वैष्णो (Mata Vaishno) 

'माता वैष्णो' पर बनी इस फिल्म में एक्ट्रेस हेमा मालिनी ने मां दुर्गा का किरदार निभाया है. इस फिल्म को लोगों से बेहद प्यार मिला और एक्ट्रेस को लेकर भी लोगों  ने अपनी एक अलग ही पहचान बना ली थी.

 

 

ये भी पढ़ें- Navratri special-नॉन स्टॉप हल्ला मचेगा, जब बजेंगे ये गरबा सॉन्ग

navratri-2024 Mata Vaishno Devi Maa Durga नवरात्रि 2024
Advertisment
Advertisment