Advertisment

'डोरेमोन' की आवाज हुई गायब, फेमस वॉइस आर्टिस्ट नोबुयो ओयामा का 90 साल की उम्र में निधन

'डोरेमोन' की आवाज हमेशा के लिए हुई गायब. जापानी पॉपुलर कार्टुन कैरेक्टर 'डोरेमोन' की आवाज देने वाले फेमस वॉइस आर्टिस्ट नोबुयो ओयामा का 90 साल की उम्र में निधन हो गया है.

author-image
Nidhi Sharma
एडिट
New Update
नोबुयो ओयामा

नोबुयो ओयामा

Advertisment

जापानी वॉइस आर्टिस्ट नोबुयो ओयामा ने 90 सालि की उम्र में अंतिम सांस ली है. नोबुयो की मौत 29 सितंबर को ही हो गई थी, लेकिन मीडिया में इसकी रिपोर्ट शुक्रवार, 11 अक्तूबर को सामने आई है. जिसके बाद फैंस ने शोक जताया है. नोबुयो लगभग 25 साल से प्यारी नीली बिल्ली-रोबोट को आवाज दे रही थीं.

इन शो को दी अपनी आवाज 

नोबुयो ओयामा साल 1979 से 2005 तक बच्चों की प्यारी नीली रोबोट यानी की 'डोरेमोन' को अपनी आवाज देती आ रही है. नोबुयो ओयामा का जन्म 1933 में टोक्यो में हुआ था. उन्होंने 1957 में एक वॉइस ओवर आर्टिस्ट के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी. उन्होंने 'लैसी' नाम के किरदार को भी अपनी आवाज दी थी. इसके बाद उन्होंने 'हसल पंच' को अपनी आवाज दी. उन्होंने मुख्य किरदार पंच को अपनी आवाज दी थी. इसके बाद उन्होंने 'इनविंसिबल सुपर मैन जम्बोट 3' में कप्पेई जिन के किरदार को आवाज दी. इस तरह वो लाखों लोगों के लिए उनकी बचपन का यादों का प्रतीक बन गईं.

इस बीमारी से थे ग्रस्त 

साल 2001 में उन्हें मलाशय के कैंसर का पता चला था. जिसकी वजह से उनका काम थोड़ा धीमा पड़ गया था. हालांकि इसके बाद भी उन्होंने 'डोरेमोन' की आवाज देनी बंद नहीं की. फिर उन्होंने 2005 में इस शो को भी अलविदा कह दिया था. अपने रिटायरमेंट के समय नोबुयो ने एपी से कहा था,"मुझे उम्मीद है कि डोरेमोन आने वाले भविष्य में भी बच्चों का प्रिय कैरेक्टर रहेगा." नोबुयो की शादी साल 1964 में एक्टर और टेलीविजन टेलेंट कीसुके सागावा से हुई थी. उन्हें 2012 में अल्जाइमर का पता चला था और 2017 में उनकी मृत्यु हो गई थी.

एजेंसी ने फैंस से मांगी माफी 

वहीं एजेंसी ने देरी से ये खबर देने के लिए नोबुयो के फैंस से भी माफी मांगी है. उन्होंने कहा,'हम मृतक के प्रति आपके द्वारा उनके जीवनकाल में की गई दयालुता के लिए अपना हार्दिक आभार व्यक्त करना चाहते हैं.' एजेंसी ने यह भी साझा किया कि ओयामा का निजी अंतिम संस्कार किया गया जिसमें रिश्तेदार शामिल हुए.

ये भी पढ़ें - प्राइवेट फोटो लीक होने से लेकर तनुज विरवानी संग रिलेशन तक, कमल हासन की बेटी की लाइफ रही है बेहद कंट्रोवर्शियल

ये भी पढ़ें- पर्दे पर इन कलाकारों ने जमकर निभाया रावण का किरदार, टाइम के साथ बदलता रहा रावण का अंदाज

nobuyo oyama doreamon show doreamon character nobita
Advertisment
Advertisment