Advertisment

हम आपके हैं कौन ने पूरे किए 30 साल, आज भी हिट है सलमान-माधुरी की केमिस्ट्री

फिल्म हम आपको हैं कौन पहली इंडियन फिल्म थी जिसने इंडिया में 100 करोड़ से ज्यादा की कमाई की थी. सलमान खान और माधुरी दीक्षित की रोमांटिक केमिस्ट्री के अलावा इसके म्यूजिक ने भी दर्शकों का खूब मनोरंजन किया था.

author-image
Kalpana Sheetal
New Update
Hum Aapke Hain Koun

Hum Aapke Hain Koun: सुपरस्टार सलमान खान की टाइमलेस ब्लॉकबस्टर फिल्म 'हम आपके हैं कौन' ने आज 30 साल पूरे कर लिए हैं. फिल्म अपने आप में एक माइलस्टोन सेट कर गई है. इस फिल्म को अपनी रिलीज के साथ जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला था. फिल्म की कहानी और परफॉर्मेंस ने भी सभी पर बड़ा असर डाला था. अपनी शानदार कास्ट और भारतीय समाज की परंपरा से भरपूर इस फिल्म का जश्न सभी कलाकार मना रहे हैं. सूरज बड़जात्या की इस फिल्म ने यादगार डायलॉग, टाइमलेस म्यूजिक और रिकॉर्ड ब्रेकिंग बॉक्स ऑफिस सक्सेस दिया था. ये मॉडर्न जमाने की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर में से एक मानी जाती है. 

Advertisment

ब्लॉकबस्टर हिट बनी हम आपके हैं कौन

फिल्म हम आपके हैं कौन सबसे ज्यादा सलमान खान और माधुरी दीक्षित की शानदार केमिस्ट्री के लिए फेमस है. इसमें मोहनीश बहल और रेणुका शहाणे ने भी कमाल का अभिनय किया था. फिल्म में इंडियन वेडिंग की परंपराओं का जश्न मनाया गया है. बेशक यह फिल्म एक टाइमलेस कल्ट एंटरटेनर है जो हिंदी सिनेमा के लिए एक बेंचमार्क सेट करती है. इसने दो नेशनल अवार्ड जीते हैं, जिसमें एक बेस्ट पॉप्युलर फिल्म प्रोविजनिंग हॉलसम एंटरटेनमेंट है जबकि दूसरा अवॉर्ड बेस्ट कोरियोग्राफी के लिए है. फिल्म ने रिलीज होने पर पूरे देश में बहुत बड़ा सेंसेशन क्रिएट किया था.

प्रेम बनकर छा गए थे सलमान खान

फिल्म में सलमान खान ने प्रेम का किरदार निभाया था. वह एक चार्मिंग छोटे भाई बने थे जिन्हें अपने बड़े भाई की साली से प्यार हो जाता है. उनकी नेचुरल एक्टिंग, माधुरी दीक्षित के साथ उनकी केमिस्ट्री, हल्के-फुल्के और इमोशनल करने वाले पलों को एक्टर ने खूबसूरती से बैलेंस किया गया है. इसमें एक एक्टर के तौर पर सलमान खान के अभिनय कौशल की रेंज दिखाई देती है. वहीं माधुरी दीक्षित के एक्सप्रेशन, डांस और खूबसूरती ने इसमें चार चांद लगाए थे. 

माधुरी और म्यूजिक दोनों ने किया कमाल

"हम आपके हैं कौन" हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के इतिहास में एक बड़ा माइलस्टोन है. ये इंडियन सिनेमा और पॉप कल्चर में एक सबसे प्रभावशाली फिल्म मानी जाती है.फिल्म का म्यूजिक भी जबरदस्त हिट हुआ था. इसमें 14-गानो का साउंडट्रैक है, जो इस समय के लिए एक अनोखी बात थी. फिल्म के लगभग सभी गाने चार्टबस्टर हैं, कुछ सबसे पॉपुलर में 'माई नी माई,' 'दीदी तेरा देवर दीवाना,' 'जूते दो, पैसे लो,' 'पहला पहला प्यार,' और 'वाह वाह रामजी' शामिल हैं. 

100 करोड़ कमाई वाली फिल्म

बता दे कि यह फिल्म अपने रिलीज के वक्त सबसे ज्यादा कमाई करने वाली इंडियन फिल्म बन गई थी. इसने इंडियन फिल्म इंडस्ट्री में नए डिस्ट्रीब्यूशन के मेथड और कम मारपीट और ज्यादा फैमिली ओरिएंटेड कहानियों पर ध्यान देने का रुख लाया. यह पहली इंडियन फिल्म थी जो इंडिया में 100 करोड़ से ज्यादा कमाई करने में कामयाब हुई थी. जब महंगाई को एडजस्ट करते हैं, तो ये 1990 के दशक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म और सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्मों में से एक है.

actress madhuri dixit Hum Aapke Hain Koun Hum Aapke Hain Koun 30 years Salman Khan
Advertisment
Advertisment