Advertisment

क्या है काले हिरण के शिकार का मामला? जिसमें Salman khan समेत फंसे ये सेलेब्स, लेकिन भाईजान की जान पर बन आई

Salman khan black buck poaching full detail: जबसे सलमान खान के दोस्‍त और एनसीपी नेता बाबा स‍िद्दीकी की हत्‍या की जिम्‍मेदारी लॉरेंस बिश्‍नोई गैंग ने ली है, तबसे यह मामला चर्चा में है. लेकिन क्या आप जानते हैं ये मामला कब और कहां से शुरू हुआ है. वहीं इस मामले में सलमान के अलावा भी कई सितारों का नाम सामने आ चुका है. जानिए पूरी डिटेल.

author-image
Sarika Swaroop
New Update
MixCollage-15-Oct-2024-03-57-PM-3909

क्या है काले हिरण के शिकार का मामला?

Advertisment

Salman khan black buck poaching full detail: महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की बीते दिनों बेरहमी से गोली मारकर हत्या कर दी गई.वहीं मौत के अगले दिन इस मर्डर की जिम्मेदारी गैगंस्टर लॉरेंस बिश्नोई के गैंग ने ली है. साथ ही एक्टर सलमान खान को फिर से धमकाया है और कहा कि जो भी सलमान खान से दोस्ती करेगा उसका यही हाल होगा. लेकिन बता दें कि सलमान खान को मिलने वाली धमकियों का ये सिलसिला नया नहीं है, इससे पहले भी उन्हें लॉरेंस बिश्नोई की तरफ से धमकियां मिलती रही हैं. यहां तक कि उनके घर की रेकी तक की जा चुकी है. असल में सलमान संग लॉरेंस बिश्नोई की दुश्मनी की वजह है काला हिरण शिकार मामला. आइए जान लेते हैं इस मामले की पूरी कहानी.

'हम साथ साथ हैं' की शूटिंग के दौरान हुआ शिकार

दरअसल, ये बात उस दौरान की है जब साल 1998 में जोधपुर में फिल्म 'हम साथ साथ हैं' की शूटिंग चल रही थी. इस दौरान सलमान खान पर आरोप लगाया गया था कि वो अपने साथी कलाकारों के साथ भवाद गांव की तरफ शिकार करने के लिए गए थे. जहां 27-28 सितंबर 1998 की रात घोड़ा फार्म हाउस में काले हिरण का शिकार किया गया. 

गाव वालें बने चश्मदीद ग्वाह

इस केस से जुड़े चश्मदीदों के मुताबिक, 1 अक्टूबर 1998 की रात करीब 2 बजे खेत के आसपास अंधेरे में हेडलाइट की रोशनी चमकी. ये देख गांव वाले समझ गए कि कोई शिकारी काले हिरण का शिकार करने आया है. इसके बाद उन्होंने गोली चलने की आवाज सुनी. इसके बाद जब गांववाले वहां पहुंचे तो पाया कि दो काले हिरण मारे गए हैं. वहीं हिरण मारने वाले शिकारी जिप्सी पर सवरा होकर वहां से भाग निकले हैं. 

सलमान खान की हुई शिनाख्त

इसके बाद ग्रामीणों ने उस जिप्सी का पीछा किया तो देखा कि उस जिप्सी में कई नौजवान लड़के-लड़कियां सवार थे. हालांकि उनमें से गांव वालों ने केवल सलमान खान को ही पहचाना. इसके बाद वन अधिकारी की शिकायत पर इस मामले में केस दर्ज किया गया.इस मामले में कुल चार अलग-अलग केस दर्ज हुए, जिसके बाद इस मामले में कार्रवाई शुरू हुई.  

ये भी पढे़ं- मुंज्या-किल से भी ज्यादा खूंखार है ये हॉरर-मूवी, काला जादू और 7 खून की कहानी देख सहम जाएंगे

इन सेलेब्स का भी आया नाम

मामला जब अदालत में पहुंचा तो इसमें फिल्म अभिनेता सलमान खान के अलावा सैफ अली खान, अभिनेत्री नीलम, सोनाली और तब्बु का नाम भी सामने आया है. ये सभी उस दौरान 'हम साथ साथ है' फिल्म की शूटिंग कर रहे थे. लेकिन जब अदालत में मामले की सुनवाई शुरू हुई तो चश्मदीद छोगाराम अपने बयान से पलट गया. उसने अदालत में कहा कि उसे घटना का कुछ भी याद नहीं है और इसलिए उसे काला हिरण शिकार मामले में गवाही देने से मुक्त किया जाए. इसके बाद यह मामला जोधपुर की सीजेएम कोर्ट में चलता रहा.

सलमान खान कई बार इस केस में गए जेल

इसके बाद 12 अक्टूबर 1998 को इस मामले में पहली बार सलमान खान की गिरफ्तारी हुई थी. पांच दिन जेल में रहने के बाद 17 अक्टूबर 1998 को सलमान जमानत पर जोधपुर जेल से रिहा हो गए थे. इसके बाद 17 फरवरी 2006 को सीजेएम कोर्ट ने सलमान को दोषी करार देते हुए 1 साल की सजा सुनाई. हालांकि हाईकोर्ट ने इस मामले में सलमान खान को बरी कर दिया था. वहीं सीजेएम कोर्ट ने 10 अप्रैल 2006 को दूसरे मामले में सलमान खान को दोषी करार देते हुए 5 साल की सजा सुनाई थी. इसके बाद 5 अप्रैल 2018 को काला हिरण शिकार मामले में फिल्म अभिनेता सलमान खान को दोषी करार देते हुए 5 साल की सज़ा सुनाई गई थी और उन्हें जोधपुर सेंट्रल जेल भेज दिया गया था. वहीं अभिनेता सैफ अली खान, अभिनेत्री नीलम, सोनाली, तब्बु और दुष्यंत सिंह को इस मामले से बरी कर दिया गया था. इसके बाद 7 अप्रैल 2018 को सलमान खान को 50 हजार रुपये के मुचलके पर जमानत मिल गई थी और वो उसी दिन रिहा हो गए थे.

ये भी पढे़ं- लॉरेंस बिश्नोई से डरे शाहरुख खान? बाबा सिद्दीकी के जनाजे में आखिर किंग खान क्यों नहीं हुए शामिल, जानिए वजह

Salman Khan Saif Ali Khan Sonali Bendre Baba Siddique Tabbu Lawrence Bisnoi Lawrence Bisnoi shooter Baba Siddique Death Salman khan black buck poaching full detail
Advertisment
Advertisment