Advertisment

पर्दे पर इन कलाकारों ने जमकर निभाया रावण का किरदार, टाइम के साथ बदलता रहा रावण का अंदाज

दशहरा यानी विजय दशमी का त्योहार यानी की बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है. इस त्योहार को पूरे भारत में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. रावण जितना ज्यादा खतरनाक था. उतना ही वह विद्वान था.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
बेबी जॉन (1)
Advertisment

रावण के बिना कभी भी रामायण पूरी नहीं हो सकती है. जब भी रामायण का जिक्र होता है तब रावण का नाम आना तो जरूरी है. दशहरे के दिन जगह-जगह रावण के पुतले का दहन किया जाता है. राम भक्तों के लिए दशहरा का दिन बहुत ज्यादा महत्व रखता है. रावण जितना ज्यादा खतरनाक था. उतना ही वह विद्वान था. पर्दे पर रावण के रोल को अबतक कई कलाकारों ने निभाया है. आज हम आपको ऐसे रावण  से मिलवाने जा रहे है. जिन्होंने बखूबी रावण का रोल निभाया था. 

अरविंद त्रिवेदी


रामानंद सागर के ‘रामायण‘ का हर किरदार फैंस के बीच काफी ज्यादा फेमस हैं.  हर किसी ने अपने रोल से लोगों का दिल जीत लिया था. वहीं रावण का रोल एक्टर अरविंद त्रिवेदी ने किया था. आज भले ही अरविंद त्रिवेदी इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उन्हें और उनकी एक्टिंग को लोग आज भी याद करते है. 

अखिलेंद्र मिश्रा

साल 2008 में रामानंद सागर के बेटे आनंद सागर ने बनाई रामायण में अखिलेंद्र मिश्रा रावण बने थें. उन्होंने अपने पिता के शो से प्रेरित होकर ही इसे बनाया था. 1980 की ही तरह इस रामायण को फैंस का भरपूर प्यार मिला और लोगों ने जमकर रावण के रोल करने वाले अखिलेंद्र मिश्रा को पसंद किया.

तरुण खन्ना

साल 2011 में आया पौराणिक सीरियल देवे के देव: महादेव ने भगवान शिव की कहानी दिखाई गई थी. इस शो में रावण के रोल में तरुण खन्ना नजर आए थे. इस शो में रावण थोड़े मॉर्डन नजर आए थे, लेकिन लोगों ने उन्हें पसंद किया और उनके एक्टिंग की तारीफ भी खूब की थी. 

आर्य बब्बर

इस लिस्ट में एक्टर आर्य बब्बर का नाम भी शामिल है. टीवी शो संकट मोचन महाबली हनुमान‘ में रावण का किरदार राज बब्बर के बेटे आर्य बब्बर ने निभाया. आर्य इसके अलावा हिंदी और पंजाबी फिल्मों में भी काम कर चुके हैं.

 सैफ अली खान

सैफ अली खान ने भी अपनी फिल्म आदिपुरुष में रावण का रोल किया था. हालांकि, ,सैफ को रावण के लुक की वजह से फिल्म को काफी ट्रोलिंग झेलनी पड़ गई थी.

अर्जुन कपूर 

अर्जुन कपूर कई बॉलीवुड फिल्मों में हीरो के तौर पर फैंस को नजर आ चुके हैं.  हालांकि, अब अर्जुन कपूर जल्द ही फैंस के सामने एक विलेन के रोल में नजर आने वाले हैं.  सिंघम अगेन में वह नेगेटिव रोल में हैं.  इस फिल्म में उनका किरदार रावण से प्रेरित है. हाल ही में इस फिल्म का ट्रेलर रिलीज हुआ था, जिसमें कलयुग के रावण के रूप में उनकी झलक देखने को मिली थी. 

 

Ramayan raavan Arvind Trivedi Arvind Trivedi Ramayana vijay dashmi Dussehra 2024 when is Dussehra 2024
Advertisment
Advertisment