Advertisment

KBC 16: ये हैं कौन बनेगा करोड़पति 16 के टॉप 5 ट्रिकी सवाल, क्या आप जानते हैं इनके जवाब

हम आपको KBC 16 में पूछे गए उन टॉप 5 सवालों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने कंटेस्टेंट्स को सोचने पर मजबूर कर दिया.

Advertisment
author-image
Garima Sharma
New Update
KBC 16

KBC 16: ये हैं कौन बनेगा करोड़पति 16 के टॉप 5 ट्रिकी सवाल, क्या आप जानते हैं इनके जवाब

Advertisment

कौन बनेगा करोड़पति (KBC) का नाम सुनते ही ऑडियंस के मन में उत्साह और जिज्ञासा जाग उठती है. अमिताभ बच्चन के साथ इस शो का हर नया सीजन ऑडियंस को एक नई ऊर्जा और ज्ञान का अनुभव कराता है. KBC 16 अपने दमदार सवालों और प्रतियोगियों की दिलचस्प कहानियों के साथ इस बार भी चर्चा में बना हुआ है. इस बार हम आपको KBC 16 में पूछे गए उन टॉप 5 सवालों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने कंटेस्टेंट्स को सोचने पर मजबूर कर दिया.

Advertisment

1. ऑस्कर जीतने वाला पहला भारतीय कौन?

यह सवाल एक इम्पॉटेंट ऐतिहासिक संदर्भ को छूता है. सही जवाब है 'भानु अथैया', जिन्होंने 1982 में "गांधी" फिल्म के लिए ऑस्कर जीता था. 

2. ओलंपिक मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला कौन हैं?

Advertisment

इस सवाल का सही उत्तर है 'कर्णम माल्लेश्वरी', जिन्होंने 2000 सिडनी ओलंपिक्स में भारोत्तोलन में कांस्य पदक जीता था. उनका यह उपलब्धि भारतीय खेलों के इतिहास में एक मील का पत्थर है.

3. कॉफी का सबसे बड़ा उत्पादक देश कौन सा है?

कॉफी प्रेमियों के लिए यह सवाल थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है. सही उत्तर है 'ब्राजील', जो कॉफी उत्पादन में विश्व में सबसे आगे है.

Advertisment

4. भारतीय राज्य नागालैंड की आधिकारिक भाषा कौन सी है?

यह सवाल नागालैंड की संस्कृति से जुड़ा हुआ है. इसका सही उत्तर है 'अंग्रेजी', जो नागालैंड की आधिकारिक भाषा है और यहां की शिक्षा और प्रशासन में उपयोग होती है.

5. भाखड़ा-नांगल बांध किस नदी पर बनाया गया है?

Advertisment

यह एक इम्पॉटेंट भूगोल से जुड़ा सवाल है. सही उत्तर है 'सतलुज नदी', जिसके ऊपर यह बांध स्थित है और यह भारत के जल संसाधनों के लिए एक इम्पॉटेंट संरचना है.

क्या आपने इन सवालों के सही जवाब दिए?

KBC 16 ने ऑडियंस को ना केवल मनोरंजन दिया है, बल्कि ज्ञान के नए आयाम भी प्रस्तुत किए हैं. ये सवाल साबित करते हैं कि सामान्य ज्ञान कभी-कभी कितना पेचीदा हो सकता है. अगर आप सामान्य ज्ञान में मजबूत हैं, तो शायद ये सवाल आपके लिए आसान साबित हुए होंगे. लेकिन यदि आप थोड़े समय के लिए ठहरकर सोचना पसंद करते हैं, तो ये सवाल आपको सोचने पर मजबूर करेंगे.

Advertisment

 

KBC 16 KBC 16 Amitabh bachchan koun banega carorpati koun banega carorpati 16
Advertisment
Advertisment