Advertisment

सच में है 'तुम्बाड़' फिल्म का 'हस्तर'? अभी भी अपनी मां की कोख में है कैद

Tumbbad Hastar Story: तुम्बाड़ फिल्म फिर से रिलीज के बाद अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है. वहीं फिल्म के किरदार हस्तर के बारे में हर कोई जानना चाहता है कि ये सच में है या सिर्फ एक कहानी है.

Advertisment
author-image
Sezal Thakur
New Update
tumbbad e

Tumbbad Hastar Story

Advertisment

Tumbbad Hastar Story: इन दिनों सिनेमाघरों में फिल्मों के री-रिलीज का सिलसिला चल रहा है. इस लिस्ट में  क्लासिक कल्ट मूवीज में गिनी जाने वाली तुम्बाड़ (Tumbbad) भी शामिल है. फिल्म  13 सिंतबर को फिर से सिनेमाघरों में रिलीज की गई है और इसे दर्शकों से अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है. जिसके बाद अब  मेकर्स ने फिल्म के सीक्वल तुम्बाड़ 2 (Tumbbad 2) का ऐलान भी कर दिया है. लेकिन इन सबके बीच फिल्म के एक किरदार की चारों ओर चर्चा हो रही है, और हर कोई हस्तर के बारे में जानना चाहते हैं. लोग जानना चाहते हैं कि ये किरदार सच में है या सिर्फ एक कहानी है.  

Advertisment

तुम्बाड़ में कौन है हस्तर 

सोहम शाह की फिल्म तुम्बाड में हस्तर को उस देवी का पुत्र दिखाया गया है, जिसने सभी देवी और देवताओं को जन्म दिया है. फिल्म की कहानी के अनुसार हस्तर धन और अनाज का देवता है जो लालची और स्वार्थी है, जिसे जितना भी मिल जाए वो उससे ज्यादा पाने की चाह करता है. उसके इसी लालच के चलते बाकी देवातओं ने उस पर हमला किया, उसे सअनाज नहीं दिया और धार्मिक ग्रंथों से भी गायब कर दिया. फिल्म की कहानी में ये दिखाया गया है कि वो हस्तर अभी भी अपनी मां की कोख में कैद है. सोहम शाह ने बताया कि वह पहले हस्तर के किरदार को काले रंग का कर रहे हैं. लेकिन ये रोल निभाने बहुत मुश्किल था. इसके लिए ग्राफिक्स का इस्तेमाल भी किया गया था.

Advertisment

क्या सच है हस्तर की कहानी

पुराणों, प्राचीन ग्रंथों में देखा जाए तो हस्तर नाम का कोई भी जिक्र नहीं है. इसका मतलब ये हैं कि तुम्बाड फिल्म का हस्तर केवल काल्पनिक है. इसकी कहानी में कोई भी सच्चाई नहीं है. इसके अलावा फैंडम डॉट कॉम वेबसाइट के मुताबिक, हस्तर सच में था और एक अच्छा देवता था, लेकिन उसकी छवी को खराब किया गया ताकि वह मानवता की मदद ना कर सकते. उसके बारे में ये भी कहा गया है कि वह  ऑक्टोपस जैसा दिखता था और  पीले रंग के कपड़े पहनता था. हालांकि इस कहानी में कितनी सच्चाई है, इसके बारे में हम सही या गलत तो फिलहला कुछ नहीं कह सकते हैं. फिलहाल ये एक काल्पनिक कहानी ही कही जा रही है.

Advertisment

ये भी पढ़ें- Tumbbad 2 Announcement: 6 साल बाद प्रलय लेकर आएगा 'हस्तर', तुम्बाड के सीक्वल का हुआ ऐलान

tumbbad Entertainment News in Hindi Sohum Shah Tumbbad Box Office
Advertisment
Advertisment