Advertisment

हाथ में वीणा लिए साउथ इंडियन लुक में नजर आईं विद्या बालन, संगीत की रानी को दी श्रद्धांजलि

MS Subbulakshmi 108th Birth Anniversary: बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या बालन ने एम.एस.सुब्बुलक्ष्मी की 108वीं जयंती पर उन्हें खास अंदाज में श्रद्धांजलि अर्पित की है.

author-image
Sezal Thakur
New Update
vidya balan

Vidya Balan Pays Tribute MS Subbulakshmi 108th Birth Anniversary

Vidya Balan Tribute MS Subbulakshmi 108th Birth Anniversary: साउथ इंडियन म्यूजक सुनने वालों के घरों में शायद ही एम.एस.सुब्बुलक्ष्मी का नाम किसी ने ना सुना हो. इनकी आवाज में एक दिव्य अनुभूति थी और इनका नाम कर्नाटक संगीत (Carnatic Music) को ऊंचाइयों पर पहुंचाने के लिए याद रखा जाता है. सुब्बुलक्ष्मी के घर वाले उन्हें कुंजम्मा कहते थे. एम.एस.सुब्बुलक्ष्मी की 108वीं जयंती पर बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या बालन (Vidya Balan) ने उन्हें खास अंदाज में श्रद्धांजलि अर्पित की है. एक्ट्रेस ने उनकी तरह लुक धारण कर फोटोग्राफिक श्रद्धांजलि की एक वीडियो शेयर की और लंबा-चौड़ा पोस्ट लिखा.

Advertisment

विद्या बालन बनीं एम.एस.सुब्बुलक्ष्मी 

भारत रत्न से सम्मानित होने वाली पहली संगीतकार एम.एस.सुब्बुलक्ष्मी की जयंती पर एक्ट्रेस विद्या बालन ने उनकी तरह लुक धारण किया. एक्ट्रेस ने वीणा पकड़कर फोटो क्लिक करवाए. वहीं की फोटोग्राफिक श्रद्धांजलि वीडियो को शेयर करते हुए एक्ट्रेस ने कैप्शन में लिखा- 'उनकी 108वीं जयंती पर, मैं भारत रत्न एम.एस.सुब्बुलक्ष्मी (एम.एस.अम्मा), जिन्हें पंडित जवाहरलाल नेहरू 'संगीत की रानी' और सरोजिनी नायडू 'नाइटिंगेल' के नाम से प्रसिद्ध मानते हैं, को एक फोटोग्राफिक श्रद्धांजलि अर्पित करने में सक्षम होने पर सम्मानित और बहुत खुश महसूस कर रही हूं.'

Advertisment

कौन थी एम.एस.सुब्बुलक्ष्मी?

मदुरई, तमिलनाडु के संगीतकारों के घर में जन्मी सुब्बुलक्ष्मी के पिता वीणा वादक, मां देवदासी और दादी वायोलिन बजाती थी. सुब्बुलक्ष्मी ने बहुत छोटी सी उम्र से कर्नाटक संगीत सीखना शुरू कर दिया था. उन्होंने सेम्मनगुडी श्रीनिवास अय्यर से कर्नाटक संगीत में और पंडित नारायणराव व्यास से हिंदुस्तानी संगीत में ट्रेनिंग ली थी. सुब्बुलक्ष्मी ने साल 1927 में अपने संगीत की शुरुआत 11 साल की उम्र में की थी. इसके बाद 13 साल की उम्र में उन्होंने भजन परफॉरमेंस दिया. उनका म्यूजिक हर एक व्यक्ति को  मंत्रमुग्ध कर देता था. उन्हें संगीत की रानी का दर्जा दिया गया था. 88 साल की उम्र में उनका निधन हो गया था.

Advertisment

ये भी पढ़ें- 12 साल की आराध्या के ट्रांसफॉर्मेशन ने उड़ाए सबके होश! मेकअप लुक में छाईं, मां ऐश्वर्या संग बिखेरा जलवा

vidya balan Entertainment News entertainment news bollywood MS Subbulakshmi
Advertisment
Advertisment