Advertisment

National Film Award: विक्रांत मैसी की 12वीं फेल और कार्तिक की चंदू चैंपियन क्यों नहीं मिला नेशनल फिल्म अवार्ड, यह है वजह

विक्रांत मैसी की फिल्म '12वीं पास' को राष्ट्रीय पुरस्कारों की लिस्ट में न देखकर फैंस निराश हैं, विधु विनोद चोपड़ा फिल्म 12वीं पास ने लोगों की भावनाओं को गहराई से छुआ था. फिल्म साल 2023 की सबसे बड़ी हिट भी रही है.

author-image
Garima Sharma
एडिट
New Update
Vikrant Massey's 12th Fail and Karthik's Chandu Champion not get National Film Award

Vikrant Massey's 12th Fail and Karthik's Chandu Champion not get National Film Award

आज 16 अगस्त को 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों (70th National Film Awards) की घोषणा की गई. इस बार जहां तमिल फिल्म 'पोन्नियिन सेलवन' ने सबसे ज्यादा 4 अवॉर्ड जीते, वहीं बॉलीवुड फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' भी 3 अवॉर्ड जीतकर इस मुकाम पर पहुंच गई. वहीं सोशल मीडिया पर विक्रांत मैसी की फिल्म '12वीं फेल ' और चंदू चैंपियन को लिस्ट में न देखकर लोग निराश हैं.

Advertisment

विक्रांत मैसी की फिल्म '12वीं फेल '

हर बार की तरह इस बार भी सिनेमा फैंस अपनी पसंदीदा फिल्मों और कलाकारों का नाम राष्ट्रीय पुरस्कारों की सूची में देखकर काफी उत्साहित थे, लेकिन सोशल मीडिया पर कुछ फैंस विक्रांत मैसी की फिल्म '12वीं फेल ' का नाम इस सूची में न देखकर निराश हो गए. पिछले साल आई डायरेक्टर विधु विनोद चोपड़ा की इस फिल्म ने जनता की इमोशन को बहुत गहराई से छुआ था और ये 2023 की सबसे बड़ी हिट फिल्मों में से एक भी रही. 

नेशनल अवार्ड में लिस्ट में '12वीं फेल ' नहीं

विक्रांत के काम ने भी दर्शकों को काफी प्रभावित किया और उनका काम देखने के बाद लोग जैसे ही सिनेमाघरों से बाहर निकले तो कहने लगे कि ये नेशनल अवॉर्ड लायक परफॉर्मेंस है. तो फिर 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों (Vikrant Massey's 12th Fail) की सूची से इस फिल्म का नाम क्यों गायब हो गया? इस साल रिलीज़ हुई 'चंदू चैंपियन' देखने के बाद भी फैन्स ने सोशल मीडिया पर मुहिम चलाई कि कार्तिक आर्यन इसके लिए राष्ट्रीय पुरस्कार के हकदार हैं. 

इस वजह से नहीं मिली 12वीं फेल को अवार्ड

वहीं अगर विक्रांत मैसी की फिल्म नेशनल अवॉर्ड की लिस्ट से बाहर है तो इसके पीछे की वजह तकनीकी है, क्योंकि 70वें नेशनल अवॉर्ड का विजेता उन्हें माना गया है जिन्हें सेंसर बोर्ड ने 1 जनवरी 2022 से 31 दिसंबर 2022 के बीच सेंसर सर्टिफिकेट दिया है, जबकि दिसंबर 2022 में विक्रांत मैसी की फिल्म 12वीं फेल का डंका बज गया था. इस फिल्म को सेंसर बोर्ड से सर्टिफिकेट 6 अक्टूबर 2023 को मिला था, जबकि यह फिल्म 27 अक्टूबर को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. 

अगले साल मिल सकती है 12 फेल को नेशनल अवार्ड

इसका मतलब ये है कि 12 फेल को अगले साल नेशनल अवॉर्ड दिया जा सकता है, इसलिए विक्रांत मेसी के फैंस को निराश नहीं होना चाहिए, इसी तरह कार्तिक आर्यन की फिल्म इस बार नेशनल अवॉर्ड की रेस में नहीं है. इसे भी अगले साल के लिए चुना जा सकता है. 

 

actor vikrant massey kartik aaryan chandu champion Vikrant Massey 12th fail Chandu Champion Vikrant Massey 70th National Film Awards
Advertisment
Advertisment