Advertisment

मानधन योजना के नाम पर मिल रहे हर माह 1800 रुपए, जानें क्या है सच्चाई

इऩ दिनों सोशल मीडिया पर एक फेक वीडियो व मैसेज वायरल हो रहा है. जिसमें दावा किया जा रहा है कि इस फॅार्म को भरें और प्रधानमंत्री मानधन योजना से जुड़ें. जिसके बाद आपको हर माह 1800 रुपए मिलेंगे.

author-image
Sunder Singh
एडिट
New Update
pm mandhan

सांकेतिक तस्वीर ( Photo Credit : News Nation)

 इऩ दिनों सोशल मीडिया पर एक फेक वीडियो व मैसेज वायरल हो रहा है. जिसमें दावा किया जा रहा है कि इस फॅार्म को भरें और प्रधानमंत्री मानधन योजना से जुड़ें. जिसके बाद आपको हर माह 1800 रुपए मिलेंगे. दरअसल हजारों लोगों की शिकायत आने के बाद पीआईबी ने ट्वीट करते हुए दावा किया है कि ये फेक मैसेज है. किसी के झांसे में आकर उस फॅार्म को फिल करके सब्मिट न करें. अन्यथा आपको आर्थिक नुकसान झेलना पड़ सकता है. आपको बता दें कि इस दावे के साथ एक फॉर्म का लिंक भी शेयर किया जा रहा है, जिसमें आपकी पर्सनल जानकारियां मांगी जा रही हैं. साइबर सेल में जालसाजों द्वारा ठगी के शिकार हुए सैकड़ों लोगों ने शिकायत दर्ज कराई है. अब साइबर सेल व पीआईबी ने ट्वीट कर लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : कर्मचारियों का इंतजार खत्म, इस माह सैलरी में जुड़कर आएंगे 38,692 रुपए

पीआईबी फैक्ट चेक टीम के मुताबिक, यह दावा पूरी तरह से फर्जी है. सरकार की ओर से प्रधानमंत्री मानधन योजना की शुरुआ तो की गई है, लेकिन यह एक पेंशन योजना है, जिसमें लाभार्थियों को 60 साल की उम्र के बाद ही पेंशन मिलती है. देश में इस योजना का करीब 46 लाख लोग लाभ उठा रहे हैं. इस योजना की शुरुआत 2019 में हुई थी. केंद्र की मोदी सरकार ने इस योजना को छोटे और सीमांत किसानों के लिए शुरू किया था. लेकिन सोशल मीडिया पर दिये गये तथ्य बिल्कुल फेक हैं. ये जालसाजों का ठगी का नया तरीका है. इसलिए भूलकर भी ऐसे किसी लिंक को क्लिक न करें. जिसके बारे में आपको पूरी जानकारी न हों.

ये है योजना 

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मानधन योजना का लाभ लेने के लिए आपको भारत का नागरिक होना जरूरी है. साथ ही 18 से 40 साल की उम्र वाले किसान इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इस स्कीम से जुड़ने के लिए आपको मिनिमनम 55 रुपए का निवेश करना होता है. जिसकी अवधि 60 साल है. उसके बाद आपको इस योजना में पेंशन का प्रावधान है. पेंशन कितनी मिलेगी ये आपके निवेश पर निर्भर करता है.

HIGHLIGHTS

  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा दावा करता वीडियो 
  • अब तक हजारों लोग आ चुके हैं जालसाजों के झासें में 
  • पीआईबी ने ट्वीट कर लोगों को  किया अलर्ट 

Source : News Nation Bureau

पीआईबी न्यूज प्रधानमंत्री मानधन योजना फेक न्यूज Maandhan Yojana Fact Check क्राइम न्यूज 1800 rupees are being received
Advertisment
Advertisment