Advertisment

आधार कार्ड से दिया जा रहा है लोन? सरकारी योजना बताकर फैलाया ये मैसेज 

पीएम योजना के तहत आधार कार्ड से लोन दिया जा रहा है. इसके तहत लाभार्थियों को दो प्रतिशत की दर पर लोन दिए जाने की योजना है.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
money

loan on Aadhar card( Photo Credit : file photo)

सोशल मीडिया पर आए दिन सरकारी योजना को लेकर भ्रामक संदेश देखने को मिलते हैं. इसके कई वीडियो भी वायरल हो रहे हैं. पीएम नरेंद्र मोदी के नाम पर केंद्र सरकार कई तरह की योजनाएं चला रही है. इसका फायदा उठाकर कुछ लोग सोशल मीडिया पर लोगों को गुमराह करने के लिए कई तरह के फर्जी मैसेज वायरल हो रहे हैं. इसी तरह का एक मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इसमें लोन का ऑफर भी दिया गया है. इसमें कहा जा रहा है कि, पीएम योजना के तहत आधार कार्ड से लोन दिया जा रहा है. इसके तहत लाभार्थियों को दो प्रतिशत की दर पर लोन दिए जाने की योजना है. इस मैसेज में लोन लेने वालों को लगने वाले सालाना ब्याज पर 50 प्रतिशत तक की माफी की प्रावधान बताया गया है.  इस मैसेज के साथ एक लिंक भी दिया है. जिस पर रजिस्ट्रेशन करने को कहा गया है. 

Advertisment

वायरल हो रहे इस मैसेज को लेकर पीआईबी फैक्ट चेक ने ट्वीट कर लिखा, क्या आपके पास  भी पीएम योजना के तहत आधार कार्ड से लोन दिए जाने के मैसेज आ रहे हैं? ये दावा फर्जी है. यह ठगी का एक प्रयास हो सकता है. ऐसे फर्जी मैसेज को साझा न करें. इस तरह के फर्जीबाड़े से बचने की सलाह दी गई है. 

फेक न्यूज से निपटने को लेकर पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) ने केंद्र सरकार के मंत्रालयों, विभागों और योजनाओं के बारे में सत्यापन को लेकर एक 'तथ्य जांच इकाई' बनाई है, जिसे पीआईबी फैक्ट चेक टीम का नाम दिया है. पीआईबी फैक्ट चेक टीम की मदद से आप किसी भी संदेश की सत्यता से जांच सकते हैं. इसकी मदद सरकारी योजनाओं से जुड़ी खबरों की सच्चाई का पता लगाया जाता है. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

आधार कार्ड पीएम स्कीम aadhar card fake news buster Fact Check PM scheme
Advertisment
Advertisment