Advertisment

क्या कोरोना वैक्सीन लगवाने वालों को मिल रहे 5000 रुपये? जानें पूरी सच्चाई  

वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि एक ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद प्रधानमंत्री जन कल्याण विभाग द्वारा पांच हजार रुपये प्रदान किए जा रहे हैं.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
Vaccination

fact check( Photo Credit : social media )

सोशल मीडिया (Social Media) पर ऐसे कई दावे किए जा रहे हैं, जिसके भ्रम जाल में आम जनता फंस रही है. हाल ही में एक वायरल मैसेज (Viral Message)  में ऐसा दावा किया जा रहा है कि जिन लोगों ने कोविड वैक्सीन (Covid Vaccine)  लगवा ली है, उन्हें एक ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद प्रधानमंत्री जन कल्याण विभाग द्वारा पांच हजार रुपये प्रदान किए जा रहे हैं. संदेश में कहा गया है कि यह स्कीम केवल 30 जुलाई तक के लिए है.आम जनता के नाम पर एक संदेश में कहा गया है कि जिन्होंने कोरोना की सभी वैक्सीन डोज लगा ली हैं, उन्हें प्रधानमंत्री जन कल्याण विभाग द्वारा ये राशि प्रदान की जाएगी. इसके लिए उन्हें एक ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा.

Advertisment

ये भी पढ़ें: भारत सरकार सभी छात्रों को दे रही मुफ्त लैपटॉप! जानें दावे का पूरा सच

वायरल संदेश में एक लिंक भी शेयर किया गया है. इस पर जाकर लोगों को अपनी जानकारी देनी होगी. इस मैसेज की जांच पीआईबी फैक्ट चेक ने की तो पाया कि ये संदेश पूरी तरह से फर्जी है. उसने आम जनता से अपील की है कि वह इस मैसेज को आगे फॉरवर्ड न करे. इस तरह के दावों के जरिए लोगों की निजी जानकारियां जुटाने का काम हो रहा है.

Advertisment

पहले फर्जी संदेश देकर लोगों से रजिस्ट्रेशन कराया जाता है. इस तरह से करोड़ों लोग की पर्सनल डिटेल इन तक पहुंच जाती हैं. बाद में इन जानकारियों के जरिए आपके साथ फ्रॉड भी हो सकता है. पीआईबी का कहना है कि इस तरह के संदेशों से हमेशा सतर्क रहें. भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है. पीआईबी ने आम जनता से अपील की है कि कोई भी संदिग्ध मैसेज अगर सोशल मीडिया पर आता तो उसे जांचने के लिए उससे संपर्क करें. ट्विटर पर @PIBfactcheck पर जाना होगा.

HIGHLIGHTS

  • कहा गया है कि यह स्कीम केवल 30 जुलाई तक के लिए है
  • वायरल संदेश में एक लिंक भी शेयर किया गया है
Advertisment

Source : News Nation Bureau

फ्री कोरोना वैक्सीन coronavaccine truth COVID Vaccine Fact Check covid19 Viral message coronavaccine कोरोना वैक्सीन
Advertisment
Advertisment