Advertisment

AC Problems: एसी से पानी न निकलना बन सकती है बड़ी समस्या, जानें किस तरह का हो सकता है नुकसान

AC Problems: अगर एयर कंडीशनर से अचानक पानी निकलना बंद हो जाए, तो आप क्या करेंगे? क्या आपको पता है कि एसी से अगर पानी नहीं निकलता है तो इससे आपके एसी को नुकसान भी हो सकता है. आज हम आपको इस बात की जानकारी देंगे कि क्यों एसी से पानी निकलना हो जाता है बंद और अगर ऐसा आपके साथ भी हो जाए तो आप क्या कर सकते हैं?

author-image
Mohit Saxena
New Update
air conditioner

air conditioner

Split AC हो या फिर Window AC सही समय पर मेंटेनेंस मांगता है. अगर आप एसी का सही तरह से ख्याल नहीं रखेंगे तो आपका एसी जल्द धोखा दे सकता है. एसी में एक खास जगह से साफ पानी बाहर निकलता है. मगर सोचिए कि अगर पानी निकलना बंद हो जाए तो क्या होने वाला है. अगर एयर कंडिशनर से बाहर की ओर पानी नहीं निकल रहा है, तो इससे आपके एसी को भारी नुकसान पहुंच सकता है. आज हम आपको बताने वाले  है कि एसी से पानी नहीं निकलने पर एसी को किस तरह का नुकसान हो सकता है. 

Advertisment

एसी में पानी न निकलना क्या है समस्या 

ड्रेनेज पाइप में हो रुकावट हो के कारण यह समस्या उत्पन्न हो सकती है. दरअसल ड्रेनेज पाइप में धूल, मिट्टी या अन्य कण जमे होने के कारण अगर गंदगी भरी हुई है तो एसी से पानी का बाहर निकलना कठिन हो जाता है. अगर आपके एयर कंडीशनर में ड्रेनेज का पंप है तो खराबी के कारण पानी नहीं निकलता है.

ये भी पढे़ं; इलेक्टोरल बॉन्ड स्कीम की SIT जांच कराने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार, याचिका खारिज

Advertisment

कंडेनसर कॉइल: अगर एसी का कंडेनसर कॉइल साफ नहीं है तो उसमें बर्फ जम सकती है. इससे पानी के बहाव पर असर पड़ता है. इसके साथ कंडेनसर कॉइल में लीकेज की समस्या आती है तो भी पानी के बहाव पर असर हो सकता है.

गैस लीकेज: एसी की गैस अगर लीक हो रही हो है तो पानी न निकलने का ये भी बड़ा कारण हो सकता है. 

Air Conditioner से पानी न निकलने के नुकसान 

Advertisment

अगर आपके एयर कंडीशनर से पानी नहीं निकल पाता है तो इससे एयर कंडीशनर की क्षमता पर असर देखने को मिलेगा. इससे एसी सही तरह से रूम में कूलिंग नहीं कर पाएगा. इसके साथ अगर एसी से पानी नहीं निकल पाता है तो एयर कंडीशनर की लाइफ पर असर होगा. इस तरह से एसी में लगे कई इलेक्ट्रिकल पार्ट्स खराब हो सकते हैं. 

AC का पानी अगर न निकले तो क्या करें?

एसी का पानी अगर निकलना बंद हो गया तो तुरंत एयर कंडीशनर को बंद कर देना चाहिए. इसके बाद अगर आपको समझ में नहीं आ रहा तो एसी को ठीक करने के लिए एसी मैकेनिक को बुलाएं और दिक्कत को ठीक करने की कोशिश करें. 

air conditioner price air conditioner newsnation air conditioner portable Newsnationlatestnews newsnation.in
Advertisment
Advertisment