Advertisment

Apple कंपनी ने iPhone 16 को लेकर की बड़ी तैयारी, अब Pro और Pro Max मॉडल्स भी होंगे 'मेड इन इंडिया'

अमेरिका की दिग्गज टेक कंपनी Apple मार्केट में जल्द iPhone 16 सीरीज के स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. इस बार कंपनी भारत में iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max को भी असेंबल करने का प्लान बना रही है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
iPhone 16

iPhone 16 model

iPhone 16 Pro max: अमेरिका की दिग्गज टेक कंपनी Apple अपने यूजर्स को बड़ी खुशखबरी देने जा रही है. कंपनी ने मार्केट में जल्द iPhone 16 सीरीज के स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी कर ली है. iPhone यूजर्स के साथ यह खुशखबरी सभी भारतीयों के लिए भी है. क्योंकि Apple अब अपने आईफोन के सभी मॉडल्स की मैन्युफैक्चरिंग भारत में करने की तैयारी कर ली है. इससे पहले कंपनी ने iPhone 15 और iPhone 15 Plus के साथ iPhone 14 की प्रोडक्शन भारत में ही की थी. लेकिन कंपनी अपने प्रीमियम फोन iPhone 15 Pro max की मैन्युफैक्चरिंग भारत में नही करती थी. अब कंपनी ने iPhone 16 सीरीज के मैन्युफैक्चरिंग को लेकर एक बड़ी अपडेट दे दी है. 

Advertisment

भारत में मैन्युफैक्चर होगा iPhone 16 Pro और Pro Max मॉडल

गौरतलब है कि Apple इससे पहले भारत में अपने प्रो मॉडल्स को मैन्युफैक्चर नहीं करता था. लेकिन, अब कंपनी ने इसको लेकर बड़ा अपडे़ट जारी कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट की माने तो मीडिया रिपोर्ट कंपनी अब भारत में iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max को भी असेंबल कर सकती है. इसके लिए कंपनी भारत में अपने मैन्युफैक्चरिंग पार्टनर्स के साथ बातचीत कर रही है. बता दें कि Apple कंपनी कफी समय पहले से अपने चीन के प्रोडक्शन को कम करने की कोशिश रही थी. जिसके लिए कंपनी धीरे-धीरे भारत में अपना निवेश बढ़ा रही है. यह पहली बार होने जा रहा है कि कंपनी चीन के अलावा किसी अन्य देश में अपने सभी मॉडल्स बनाने जा रही है. 

यह भी पढ़ें: iPhone 17 इस साल के iPhone 16 सीरीज से होगा बेहद अलग, कीमत का हुआ खुलासा

Advertisment

iPhone 16 सितंबर या अक्टूबर में होगा लॉन्च

अभी तक मिली जानकारी के अनुसार साल के अंत तक Apple भारत में iPhone 16 के सभी मॉडल्स के प्रोडक्शन की प्रक्रिया शुरू कर सकती है. लॉन्च के साथ ही भारत में बने प्रो मॉडल्स बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएंगे. MoneyControl की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में Apple iPhone 16 के मॉडल्स तमिलनाडु के फॉक्सकॉन फैसेलिटी में असेंबल किया जाएगा. इसके लिए कंपनी यहां 'न्यू प्रोडक्ट इंट्रोडक्शन' (NPI) प्रोसेस शुरू कर सकती है. कंपनी iPhone 16 को सितंबर या अक्टूबर में लॉन्च कर सकती है. 

भारत में क्या हो सकती है प्रो मॉडल्स कि कीमत?

Advertisment

बता दें कि इससे पहले भारत में बनने की वजह से आईफोन्स में कई तरह के ऑफर्स और डिस्काउंट देखने को मिलते रहे हैं, अब ऐसे में प्रो मॉडल्स के साथ भी यहा बनने के कारण कीमत में कमी देखने को मिल सकती है। चुकी अब कंपनी को अपने प्रो मॉडल्स को किसी अन्य देश से इंपोर्ट नहीं कराना होगा ऐसे में इसकी कीमत भारत में कुछ कम हो सकती है. एक मीडिया लीक के अनुसार कंपनी iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max को 40W की फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ मार्केट में पेश कर सकती है. साथ में iPhone 15 सीरीज की तरह  iPhone 16 सीरीज में भी ग्राहकों को चार्जिंग के लिए USB Type C पोर्ट ही देखने को मिलेगा.

iPhone Apple iphone apple
Advertisment
Advertisment