Advertisment

Apple ने Bharti Airtel के साथ साझेदारी की, मिलेगी फ्री म्यूजिक और वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस

Apple ने अपने ग्राहकों को ज्यादा बेनिफिट दिलाने के लिए Bharti Airtel के साथ साझेदारी की की है. इस साझेदारी से Apple Airtel के 281 मिलियन ग्राहकों को फ्री में म्यूजिक और वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस प्रोवाइट करेगा.

author-image
Garima Singh
New Update
Apple partners with Bharti Airtel

Apple partners with Bharti Airtel

Apple ने भारत की दूसरी सबसे बड़ी दूरसंचार सेवा प्रदाता Bharti Airtel के साथ एक नई साझेदारी की है, जिससे iPhone निर्माता को भारत के कॉम्पिटिटर कंटेंट मार्केट में जरूरी बढ़त मिलने की उम्मीद है. इस साझेदारी से Apple को Airtel के 281 मिलियन ग्राहकों में से कई को फ्री म्यूजिक और वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस प्रोवाइट करने का परमिसन दिया जाएगा.

Advertisment

Apple और Bharti Airtel के बीच साझेदारी क्यों?

Apple का लक्ष्य भारत में ऐप, पेमेंट और मीडिया जैसी सर्विस से अपना राजस्व बढ़ाना चाहता है, एक ऐसा मार्केट जहां यह मौजूदा समय में Spotify और Disney+ Hotstar जैसे प्रतिस्पर्धियों से पीछे है.

साझेदारी के मामले में Apple Airtel ग्राहकों को अपनी म्यूजिक और वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस तक फ्री में पहुंच प्रदान करेगा. इसमें संभावित रूप से Apple Music और Apple TV+ तक पहुंच शामिल हो सकती है.

Advertisment

यह साझेदारी Apple को भारत के बढ़ते कंटेंट और मीडिया क्षेत्र में अपनी मार्केट हिस्सेदारी को बढ़ाने में मदद कर सकती है, जिससे Airtel के यूजर्स इसका फायदा उठाकर अपनी सर्विस को बढ़ा सकते हैं.

काउंटरपॉइंट रिसर्च डेटा से पता चलला है कि Apple अपने कई iPhone भारत में बना रहा है, फिर भी उसके हैंडसेट देश के 690 मिलियन स्मार्टफोन में से सिर्फ 6% हैं, जबकि 2019 में यह लगभग 2% था.

भारत में Amazon Prime Video के पूर्व प्रमुख नितेश कृपलानी ने कहा, "यह कदम भारत के लिए Apple की महत्वाकांक्षाओं को दिखाता है." "यह रणनीति उन मार्केट में अपनी उपस्थिति को बढ़ाने के लिए उठाया गया है.

Advertisment

अमेरिका में, Apple ने कुछ Verizon (VZ.N) के जरिए से Apple Music को  फ्री में पेश किया है, और इसका Apple TV+ मई से Comcast (CMCSA.O) में शामिल होगा, नए टैब स्ट्रीमिंग बंडल खोलेगा.

भारत में, Apple Music एयरटेल के Wynk म्यूजिक ऐप के प्रीमियम यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा.

पोस्टपेड एयरटेल कॉन्ट्रैक्ट लगभग 7 मिलियन ग्राहकों को Wynk के एड फ्री वर्जन तक पहुंच प्रदान करते हैं, लेकिन केवल एक छोटा सा पार्ट ही इसका यूज कर सकते हैं.

Advertisment

काउंटरपॉइंट के को फाउंडर नील शाह ने कहा कि एप्पल म्यूजिक भारतीय मार्केट के लिए ज्यादा बेहतर है, जबकि ज्यादातर अंग्रेजी वाले एप्पल टीवी+ में बॉलीवुड और क्षेत्रीय भाषा के गाने शामिल हैं, हालांकि इसकी लाइब्रेरी स्पॉटिफाई से छोटी है.

ऐसा भारतीय म्यूजिक के एक सूत्र ने बताया कि स्पॉटिफाई के भारत में लगभग 3 मिलियन पेड यूजर हैं, गाना के 1.4 मिलियन, विंक के 500,000 और एप्पल म्यूजिक के 200,000 यूजर हैं.

apple Apple partners with Bharti Airtel tech news gadget news hindi tech news Bharti Airtel Gadget news in Hidni
Advertisment
Advertisment