Advertisment

व्लॉगिंग और कंटेंट क्रिएशन के लिए ये है Best DSLR Camera In India, फोटोग्राफी ऐसी की मच जाएगा बवाल

Best DSLR Camera In India: अगर आप फोटोग्राफी के शौकीन है, और आपको अपने लिए Best DSLR Camera का जरूरत है. तो हमने आपके लिए यहां Best DSLR Photography Camera के बारे में बताने जा रहें है. ये सभी कैमरा हर किसी के काम आ सकते है.

Advertisment
author-image
Santosh Mishra
एडिट
New Update
Best DSLR Camera In India

Best DSLR Camera In India

Advertisment

Best DSLR Camera In India: सोशल मीडिया के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए इस समय लोग अपने पास अच्छे कैमरे रखने लगे है. कैमरे के मामले में सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स सबसे आगे रहते है. क्योंकि उनको फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के लिए अपना कैमरा लेना ही पड़ता है. अगर आप भी बेस्ट डीएसएलआर कैमरे की तलाश में यहां तक पहुंचे तो, टेंशन मत लीजिए. हमने यहां आपके लिए भारत में ऑनलाइन मिलने वाले Top DSLR Camera की एक लिस्ट तैयार की है. जिनको आप अपने बजट के अनुसार खरीद सकते है. इनके कीमत और फीचर्स आपको जरूर सूटेबल लगेंगे.

Advertisment

कैमरा इस समय लोगों के लिए अति आवश्यक गैजेट बन गया है. क्योंकि अब लोग अपने विशेष अवसरों की शानदार यादों को तस्वीरों में कैद कर के अपने पास रखना चाहते है. इसके लिए उनको उच्च गुणवत्ता वाले लेंस और ऑप्टिकल ज़ूम आवर्धन वाला कैमरा चाहिए होता है. यह कैमरा हाई-रेजोल्यूशन पिक्चर के साथ फास्ट फोकस और एजस्टेबल अपर्चर भी ऑफर करता है. ऐसे में अगर आप फोटोग्राफी के शौकीन है, तो आपको एक डीएसएलआर कैमरा की जरूरत हमेशा रहती होगी. DSLR कैमरा फोटोग्राफरों के बीच बेहद लोकप्रिय हैं क्योंकि ये बेहतरीन इमेज क्वालिटी, कंट्रोल, और एक्सचेंजेबल लेंस की सुविधा से लैस रहता है. 

Best DSLR Camera In India में खास फीचर

भारत में इस समय विभिन्न ब्रांडों के DSLR कैमरे उपलब्ध हैं, जो शुरुआती से लेकर प्रोफेशनल फोटोग्राफरों तक की आवश्यकताओं को पूरा करते हैं. इस Top DSLR Camera की लिस्ट में आपको निकॉन, सोनी और कैनन जैसे बड़े ब्रांड के कैमरे मिल जाते है. ये आपके फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी को और हाई-टेक बना देते है. क्योंकि इनमें आपको इमेज क्वालिटी, कंट्रोल, और एक्सचेंजेबल लेंस की सुविधा मिलती है. इन कैमरों को शुरुआती फोटोग्राफरों के साथ प्रोफेशनल भी इस्तेमाल करते है. ऐसे में अगर आप शौक के तौर पर भी फोटोग्राफी करते हैं तो यह कैमरे आपके बहुत काम आ सकते है. ये कैमरे आपकी सभी यादों को अधिक प्राकृतिक रंगों में कैद कर सकते है. इन Best DSLR Camera की पोर्टेबिलिटी, यूजर फ्रेंडलीनेस, प्रीमियम डिजाइन और बढ़िया परफॉर्मेंस भी आपको जरूर पसंद आएगी. इस लिस्ट में से आप अपनी जरूरत के अनुसार कोई भी कैमरा ऑर्डर कर सकते हैं.

Advertisment

1. Sony Alpha ILCE-6100Y 24.2 MP Mirrorless DSLR Camera Price

यह एक मिड-रेंज मिररलेस Best DSLR Camera कैमरा है. जिसमें आपको फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी दोनों के लिए बेहतरीन फीचर्स मिलते है. इस कैमरे का उपयोग प्रोफेशनल फोटोग्राफी, वीडियो शूटिंग, व्लॉगिंग और हाई-स्पीड एक्शन शूट्स के लिए किया जा सकता है. इसमें आपको 24.2 मेगापिक्सल का एक्समोर एपीएस-सी सीएमओएस सेंसर कैमरा मिल रहा है. यह कैमरा हाई-रिजॉल्यूशन सेंसर के साथ बेहतरीन डिटेल और लो लाइट परफॉर्मेंस दे सकता है.

Sony Alpha ILCE-6100Y 24.2 MP Mirrorless DSLR Camera Price

Advertisment

यहां देखें

यह कैमरा दुनिया के सबसे तेज़ ऑटोफोकस सिस्टम (लगभग 0.02 सेकंड) के साथ आता है, जो मूविंग सब्जेक्ट्स को भी आसानी से ट्रैक करता है. इस कैमरे से आप 4K UHD वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते है. सेल्फी और व्लॉगिंग के लिए इसमें आपको 180-डिग्री फ्लिपेबल का फीचर मिल रहा है. जिससे आप खुद को आसानी से फ्रेम कर सकते हैं. इसमें आपको 3.0 इंच का फ्लिपेबल टचस्क्रीन LCD डिस्प्ले मिल जाता है. यह एक शक्तिशाली और पोर्टेबल मिररलेस कैमरा है, जो फोटोग्राफी के साथ-साथ वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए भी बेहतरीन है. इसके उन्नत ऑटोफोकस सिस्टम, 4K वीडियो शूटिंग, और फ्लिपेबल स्क्रीन जैसे फीचर्स इसे व्लॉगर्स, यूट्यूबर्स और कंटेंट क्रिएटर्स के लिए एक शानदार विकल्प बनाते हैं. Sony Alpha ILCE-6100Y price: 73,490

2. Nikon D7500 Camera (DSLR Camera Price)

Advertisment

यह एक एडवांस्ड डीएसएलआर कैमरा है. जिसको खास तौर पर एमेच्योर और प्रोफेशनल फोटोग्राफर्स के लिए डिज़ाइन किया गया है. यह कैमरा बेहतरीन परफॉर्मेंस, हाई-एंड फीचर्स, और 4K UHD वीडियो रिकॉर्डिंग के साथ आता है. इसका उपयोग लैंडस्केप, पोर्ट्रेट, और एक्शन फोटोग्राफी के लिए किया जा सकता है. यह कैमरा 18-140mm या 18-105mm किट लेंस के साथ आता है, जो वाइड-एंगल से लेकर टेलीफोटो तक का कवर करता है. इसमें आपको 20.9 मेगापिक्सल का सेंसर कैमरा मिल रहा है. जो बेहतरीन इमेज डिटेल्स और कम रोशनी में भी अच्छे से काम करता है. इसमें आपको बढ़िया इमेज क्वालिटी मिलता है. यह लो लाइट फोटोग्राफी के लिए बेहतरीन कैमरा है.

Nikon D7500 Camera

यहां देखें

Advertisment

इसको कंपनी ने 51-पॉइंट ऑटोफोकस सिस्टम से लैस किया है. जिससे यह मूविंग सब्जेक्ट्स को ट्रैक करने के लिए यह तेज़ और सटीक ऑटोफोकस परफॉर्मेंस प्रदान करता है. इससे आप 4K UHD वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते है. यह स्पोर्ट्स, एक्शन और वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी के लिए बेहद उपयुक्त है. इसमें आपको 3.2 इंच का टिल्ट-टचस्क्रीन LCD डिस्प्ले मिल रहा है. इससे आप चुनौतीपूर्ण लाइटिंग कंडीशंस में भी सही शॉट ले सकते हैं. इसकी बैटरी लगभग 950 शॉट्स तक का बैकअप प्रदान करती है. इस कैमरे में आपको बेहतरीन इमेज क्वालिटी, 4K वीडियो रिकॉर्डिंग, और तेज़ ऑटोफोकस सिस्टम मिल रहा है. यह कैमरा उन फोटोग्राफरों के लिए उपयुक्त है, जो DSLR Photography Camera से फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी को अगले स्तर पर ले जाना चाहते हैं. Nikon D7500 Camera Price: 89,990

3. Canon EOS 3000D 18MP DSLR Camera Price

यह एक एंट्री-लेवल Best DSLR Camera कैमरा है. इसको खासकर शुरुआती फोटोग्राफरों और उन लोगों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो स्मार्टफोन से DSLR फोटोग्राफी में शिफ्ट करना चाहते हैं. इसकी किफायती कीमत और सरल ऑपरेशन इसे लोकप्रिय बनाते हैं. यह बड़ा APS-C सेंसर अच्छी क्वालिटी की इमेज प्रदान करता है और कम रोशनी में भी बेहतर प्रदर्शन करता है. इसमें आपको 18 मेगापिक्सल का सेंसर मिल रहा है. इसमें आपको DIGIC 4+ इमेज प्रोसेसर मिल रहा है. यह प्रोसेसर तेज़ प्रोसेसिंग स्पीड के साथ बेहतर इमेज डिटेल्स प्रदान करता है. आप इसे कम रोशनी में भी अच्छी फोटोग्राफी के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें आपको 9-पॉइंट ऑटोफोकस सिस्टम मिल रहा है. यह DSLR Photography Camera ऑटोफोकस सिस्टम फोकस को तेज़ और सटीक बनाता है, खासकर जब आप विभिन्न लाइटिंग कंडीशंस में शूटिंग कर रहे होते हैं. इससे आप Full HD 1080p वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते है. 

 Canon EOS 3000D 18MP

यहां देखें

इसमें आपको 2.7 इंच का डिस्प्ले मिल रहा है. यह कैमरा कैनेन EF-S 18-55mm f/3.5-5.6 IS II Kit Lens के साथ आता है, जो वाइड-एंगल से लेकर मीडियम टेलीफोटो तक की फोटोग्राफी के लिए उपयुक्त है. कनेक्टिविटी के लिए इसमें Wi-Fi मिल रही है. जिससे आप अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट करके फोटोज़ को तुरंत शेयर कर सकते हैं. इसकी बैटरी जो लगभग 500 शॉट्स तक बैकअप दे सकती है. यह शुरुआती फोटोग्राफरों के लिए एक किफायती DSLR कैमरा है. जो शानदार इमेज क्वालिटी और बेसिक DSLR फीचर्स के साथ आता है. इसका 18 MP सेंसर, 9-पॉइंट ऑटोफोकस सिस्टम, और Full HD वीडियो रिकॉर्डिंग इसे उन लोगों के लिए उपयुक्त बनाते हैं, जो स्मार्टफोन से बेहतर फोटोग्राफी की दुनिया में प्रवेश करना चाहते हैं. Canon EOS 3000D 18MP Digital SLR Camera Price: 35,995

4. Nikon Z50 Mirrorless DSLR Camera Price

यह एक कॉम्पैक्ट और शक्तिशाली APS-C मिररलेस कैमरा है. जिसको शौकिया और एंट्री-लेवल फोटोग्राफरों के लिए डिज़ाइन किया गया है. यह Nikon के Z माउंट सिस्टम का हिस्सा है और शानदार इमेज क्वालिटी, पोर्टेबिलिटी, और उन्नत फीचर्स के साथ आता है. यह कैमरा हाई-रेज़ोल्यूशन इमेज और शानदार डिटेल्स के साथ लो लाइट में परफॉर्म कर सकता है. इसमें आपको 20.9 मेगापिक्सल का APS-C CMOS सेंसर मिल रहा है. इसमें आपको EXPEED 6 इमेज प्रोसेसर मिल रहा है. यह तेज़ प्रोसेसिंग स्पीड, लो शोर, और बेहतर कलर रिप्रोडक्शन के साथ इमेज की क्वालिटी को बेहतर बनाता है.

Nikon Z50 Mirrorless

यहां देखें

इसमें आपको ऑटोफोकस सिस्टम मिल रहा है. जिससे यह सटीक और फ्लेक्सिबल है, जो विभिन्न प्रकार की लाइटिंग और मूविंग सब्जेक्ट्स के लिए उपयुक्त है. इससे आप 4K UHD वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते है. यह व्लॉगर्स और कंटेंट क्रिएटर्स के लिए एक बढ़िया विकल्प है. यह कैमरा 16-50mm f/3.5-6.3 VR Kit Lens या 50-250mm Telephoto Lens के साथ आता है, जो वाइड-एंगल से लेकर टेलीफोटो तक की फोटोग्राफी के लिए उपयुक्त है. इस कैमरे की बैटरी लगभग 300-320 शॉट्स का बैकअप दे सकती है. यह एक कॉम्पैक्ट मिररलेस कैमरा है. जो शुरुआती फोटोग्राफर्स और कंटेंट क्रिएटर्स के लिए डिज़ाइन किया गया है. इसका 20.9 MP सेंसर, 4K वीडियो, और हाइब्रिड ऑटोफोकस सिस्टम इसे उन लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प बनाते हैं, जो एक हल्का और पोर्टेबल कैमरा चाहते हैं, बिना प्रोफेशनल इमेज क्वालिटी से समझौता किए. Nikon Z50 Mirrorless Camera Price: 88,999

5. Canon EOS R10 24.2MP RF-S18-150mm f/4.5-6.3 is STM Mirrorless Camera

यह Best DSLR Camera In India कॉम्पैक्ट और हल्का मिररलेस कैमरा है. जिसे Canon के RF माउंट के साथ डिज़ाइन किया गया है. यह कैमरा हाई-रेज़ोल्यूशन फोटोग्राफी और 4K वीडियो रिकॉर्डिंग के साथ आता है, जो व्लॉगिंग, ट्रैवल, और पोर्ट्रेट फोटोग्राफी के लिए आदर्श है. इसमें आपको 24.2 मेगापिक्सल का APS-C CMOS सेंसर मिल रहा है. यह DSLR Photography Camera सेंसर उच्च रेज़ोल्यूशन और शानदार इमेज क्वालिटी प्रदान करता है, जो पोर्ट्रेट्स, लैंडस्केप्स और अन्य शैलियों के लिए उपयुक्त है. इसमें आपको DIGIC X इमेज प्रोसेसर मिल रहा है. यह प्रोसेसर तेज़ इमेज प्रोसेसिंग, कम शोर, और बेहतर कलर रिप्रोडक्शन के साथ इमेज क्वालिटी को बेहतर बनाता है.

Canon EOS

यहां देखेंं

इसमें आपको ऑटोफोकस सिस्टम मिल रहा है. इस कैमरे से आप 4K UHD 60p वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते है. यह कैमरा RF-S 18-150mm f/4.5-6.3 IS STM Kit Lens के साथ आता है. यह वाइड-एंगल से लेकर टेलीफोटो तक का फोकल लेंथ प्रदान करता है. इसमें आपको 3.0 इंच का वेरिएंगल टचस्क्रीन LCD डिस्प्ले मिल रहा है. इसमें आपको चार्जिंग और ट्रांसफर के लिए USB-C पोर्ट मिल रहा है. इस कैमरे की बैटरी लाइफ 450 शॉट्स तक बताई जा रही है. इस पोर्टेबल मिररलेस कैमरा में आपको बेहतरीन इमेज क्वालिटी, 4K वीडियो, और तेज़ ऑटोफोकस सिस्टम मिल रहा है. यह कैमरा उन फोटोग्राफरों और वीडियोग्राफरों के लिए उपयुक्त है, जो कॉम्पैक्ट डिज़ाइन में प्रोफेशनल फीचर्स की तलाश कर रहे हैं. व्लॉगिंग, ट्रैवल फोटोग्राफी, और कंटेंट क्रिएशन के लिए यह एक बढ़िया विकल्प है. Canon EOS R10 Price: 95,190

यह भी पढ़ेंBest Gaming Laptops Under 50000: पावरफुल हार्डवेयर, हाई रिफ्रेश रेट डिस्प्ले, और एडवांस्ड कूलिंग सिस्टम वाले ये लैपटॉप है गेमर्स की शान

Disclaimer: इस लेख में दिए गए प्रॉडक्ट्स का चुनाव अमेजन पर दी गई यूजर रेटिंग के आधार पर किया गया है। इन उत्पादों की बिक्री, गुणवत्ता और कीमतों आदि से संबंधित किसी भी विवाद के लिए न्यूज नेशन उत्तरदायी नहीं है। ऊपर दिए गए उत्पादों के संबंध में लिखे गए आर्टिकल के लेखन का न्यूज नेशन के पत्रकारों से कोई संबंध नहीं है।

dslr camera Best DSLR Camera In India DSLR Camera Price Best DSLR Camera Camera DSLR Price DSLR Photography Camera
Advertisment
Advertisment