Google Map में हुए बड़े बदलाव, AI फीचर्स से यात्रा करना हुआ आसान

Google अपने सभी सर्विस में AI फीचर को पेश कर रहा है. इन सभी के बीच Google Maps में भी बड़ा अपडेट किया जा रहा है. अपडेट किए गए AI Maps से यूजर्स Geospatial AR कंटेंट के साथ स्थानों को ज्यादा आसानी से नेविगेट और एक्सप्लोर कर पाएंगे.

author-image
Garima Singh
New Update
Google Maps

Google Maps (social media)

Google Maps New Feature : टेक्नोलॉजी की सबसे बड़ी कंपनी Google अपने सभी सर्विस में AI फीचर को पेश कर रहा है. इन सभी के बीच Google Maps में भी बड़ा अपडेट किया जा रहा है. अपडेट किए गए AI Maps से यूजर्स Geospatial AR कंटेंट के साथ स्थानों को ज्यादा आसानी से नेविगेट और एक्सप्लोर कर पाएंगे. इस AI सूट का और विस्तार करते हुए, Google ने गुरुवार को Google Maps के लिए नई AI-बेस्ड फीचर को पेश किए जाने की बात कही है, जो विशेष रूप से भारतीय यूजर्स के लिए बनाई गई है.

Advertisment

Google ने फोर व्हीलर गाड़ियों के लिए AI फीचर पेश किया है. इस नए फीरच से संकरी सड़कें को लेकर  ड्राइवरों को सही जानकारी मिल पाएगी. जिससे ड्राइवरों को तनाव कम होगा और बाइकर्स के आलावा पैदल चलने वालों की सुरक्षा में सुधार होगा. यह फीचर शुरुआत में आठ शहरों में रोल आउट किया जाएगा, जिसमें हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, कोयंबटूर, इंदौर, भोपाल, भुवनेश्वर, और गुवाहाटी शामिल है.

लाइव व्यू: यूजर्स अपने गाड़ी में लगे कैमरे का यूज करके मौजूदा समय में नेविगेशन और दिशा निर्देश प्राप्त कर सकते हैं.

स्मार्ट ट्रैफिक अपडेट्स: AI के जरिए ट्रैफिक की स्थिति जानते हुए यूजर्स सही रास्ते चुन सकते हैं. 

EV Charging स्टेशन: बढ़ते प्रदुषण के बाद भारत में फोर व्हीलर  और टु व्हीलर दोनों तरह के इलेक्ट्रिक वाहनों में ग्रोथ देखा जा रहा है. जिसे देखते हुए जगह-जगह चार्जिंग प्वाइंट बनाया गया है, लेकिन अभी ज्यातर लोगों को इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है. Google मैप्स अब भारत में ईवी चार्जिंग स्टेशनों के बारे में आपको जानकारी देगा.

गूगल मैप से होगा Metro Ticket की बुकिंग

गूगल मैप भारतीय शहरों में मेट्रो टिकट बुकिंग की भी सुविधा पेश कर रहा है, जिसकी शुरुआत कोच्चि और चेन्नई से की गई है. अब यूजर्स सीधे ऐप के जरिए टिकट बुक कर सकेंगे और उसका पेमेंट भी कर सकेंगे. इस फीचर से अब आपको Metro स्टेशन पर लाइन लगाने की जरूरत नहीं होगी.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गूगल मैप्स ने 6 नए फीचर पेश किए हैं, जिसमें संकरी सड़कों के लिए बेहतर नेविगेशन, फ्लाईओवर कॉलआउट, नई जगहों को एक्सप्लोर करना शामिल है. इन नए फीचर्स को स्थानीय भागीदारों और AI पावर की मदद से यूजर्स के अनुभव को ज्यादा बेहतर बनाने के लिए डिजाइन किया गया है.

 

 

EV charging stations on Google Maps Tech google maps new features Google Maps New Feature news Google Maps India metro ticket bookings Google Google Maps
Advertisment
Advertisment