Advertisment

Birthday Special: क्या आप सत्या नडेला को जानते हैं जिन्होंने माइक्रोसॉफ्ट को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया?

Satya Nadella एक ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने माइक्रोसॉफ्ट को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई है. आज सत्य नडेला का जन्मदिन है. क्या आप जानना नहीं चाहेंगे कि उन्होंने अपने करियर को कैसे आगे बढ़ाया?

author-image
Garima Singh
New Update
today birthday story on Satya nadella

today birthday story on Satya nadella

Satya Nadella Birthday Story : सत्य नडेला, जिनका जन्म 19 अगस्त 1967 को हैदराबाद, भारत में हुआ था. तकनीकी जगत में इन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. ये माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ के रूप में अपनी भूमिका के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते हैं. तो चलिए इनके बारे में जानते हैं.

Advertisment

प्रारंभिक शुरुआत और शिक्षा

 Satya Nadella का पालन-पोषण हैदराबाद में हुआ था.उनके पिता एक भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी थे और उनकी माता एक संस्कृत विद्वान थीं. बचपन से ही नडेला की रुचि तकनीकी क्षेत्र में थी. उन्होंने मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, भारत से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया.

नडेला की शिक्षा उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका तक ले गई, जहां उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ विस्कॉन्सिन-मिल्वौकी से कंप्यूटर साइंस में मास्टर डिग्री और यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागों बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस से एमबीए किया.

Advertisment

माइक्रोसॉफ्ट में करियर

नडेला 1992 में माइक्रोसॉफ्ट में शामिल हुए, जहां उन्होंने विंडोज एनटी पर केंद्रित एक भूमिका से शुरुआत की, जो कंपनी के लिए एक मुख्य उत्पाद था. कई सालों के दौरान, उन्होंने कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया, जिनमें माइक्रोसॉफ्ट के क्लाउड और एंटरप्राइज ग्रुप का नेतृत्व शामिल है. उनके नेतृत्व में, माइक्रोसॉफ्ट के क्लाउड कंप्यूटिंग डिवीजन ने तेजी से ग्रोथ किया, जिससे कंपनी क्लाउड मार्केट में एक प्रमुख खिलाड़ी बन गई.

बता दें कि 2014 में, सत्य नडेला को माइक्रोसॉफ्ट का सीईओ नियुक्त किया गया, जहां उन्होंने स्टीव बाल्मर कि जगह ली. सीईओ के रूप में, नडेला ने माइक्रोसॉफ्ट के लिए एक नए युग की शुरुआत की, जिसमें क्लाउड कंप्यूटिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, और कंपनी की संस्कृति में परिवर्तन पर ध्यान केंद्रित किया गया.

Advertisment

व्यक्तिगत जीवन 

सत्य नडेला अपनी विनम्रता और सतत सीखने पर ध्यान देने के लिए जाने जाते हैं. उनकी पत्नी का नाम अनुपमा हैं, और उनके तीन बच्चे हैं. नडेला पहुंच और समावेशिता के समर्थक भी हैं, जो उनके पुत्र जैन के साथ व्यक्तिगत अनुभवों से प्रेरित है, जो सेरेब्रल पाल्सी के साथ पैदा हुए थे.

आज उनके जन्मदिन पर, सत्य नडेला को न केवल एक व्यवसायिक नेता के रूप में उनकी उपलब्धियों के लिए बल्कि तकनीकी उद्योग पर उनके प्रभाव और सहानुभूति और नैतिक नेतृत्व पर जोर देने के लिए भी मनाया जाता है. 

Advertisment

मुख्य उपलब्धियां

क्लाउड कंप्यूटिंग नेतृत्व: नडेला ने माइक्रोसॉफ्ट को एक क्लाउड- फस्ट कंपनी में बदलने का नेतृत्व किया. माइक्रोसॉफ्ट का क्लाउड प्लेटफॉर्म, Azure, दुनिया के अग्रणी क्लाउड सर्विस में से एक बन गया, जो अमेजन वेब सर्विसेज के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहा है.

अधिग्रहण: नडेला ने कई महत्वपूर्ण अधिग्रहणों की देखरेख की, जिनमें 2016 में लिंक्डइन और 2018 में गिटहब शामिल हैं, जिनसे माइक्रोसॉफ्ट की सामाजिक नेटवर्किंग और ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर में उपस्थिति बढ़ी.

Advertisment

नडेला के नेतृत्व में, माइक्रोसॉफ्ट का मार्केट $1 ट्रिलियन से ज्यादा हो गया, जिससे यह दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक बन गई.

CEO Satya Nadella Microsoft gadget news birthday special Microsoft CEO Satya Nadella ceo of microsoft satya nadella hindi tech news News Nation Tech News ceo microsoft Gadget news in Hidni
Advertisment
Advertisment