Advertisment

BSNL 4G सर्विस का इंतजार खत्म! कंपनी ने 15 हजार से ज्यादा टावर किए अपग्रेड

BSNL कंपनी ने 15 हजार से ज्यादा मोबाइल साइट्स पर 4G टावर इंस्टॉल कर दिए हैं. अब जल्द देश में बेहतर कनेक्टिविटी के साथ BSNL 4G सर्विस शुरू होने जा रही है. कंपनी का कहना है कि BSNL 4G सर्विस में पूरी तरह से स्वदेशी टेक्नोलॉजी पर बेस्ड है.

author-image
Santosh Mishra
एडिट
New Update
BSNL 4G service

BSNL कंपनी के 4G सर्विस का इंतजार कर रहें यूजर्स को गुड न्यूज मिल गई है. कंपनी ने पूरे देश में सुपरफास्ट कनेक्टिविटी देने के लिए 15 हजार से ज्यादा मोबाइल साइट्स पर 4G टावर इंस्टॉल कर दिए हैं. अब कंपनी बहुत जल्द पूरे देश में एक साथ BSNL 4G सर्विस लॉन्च कर सकती है. 4G सर्विस के साथ कंपनी ने अपने 5G सर्विस की भी टेस्टिंग शुरू कर दी है. इससे पहले अभी हाल में ही कंपनी ने दूरसंचार विभाग की एजेंसी C-DoT के कैंपस में 5G सर्विस का ट्रायल किया था. जहां केन्द्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद थे. 

Advertisment

BSNL ने सोशल मीडिया हैंडल पर किया पोस्ट

भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने आज अज 6 अगस्त को अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल से किए पोस्ट में बताया कि कंपनी ने 15 हजार से ज्यादा 4G मोबाइल साइट्स का काम पूरा कर लिया. इस पूरे काम को कंपनी ने आत्मनिर्भर भारत इनिशिएटिव के तहत किया है. अपनी पोस्ट में कंपनी ने लिखा है कि हमें यह घोषणा करते हुए गर्व महसूस हो रहा है कि हमने आत्मनिर्भर भारत इनिशिएटिव के तहत 15 हजार से ज्यादा 4G मोबाइल साइट्स का काम पूरा कर लिया है. यह भारत में निर्बाध कनेक्टिविटी मुहैया कराने का एक सशक्त माध्यम बनेगा. बता कि BSNL 4G सर्विस में पूरी तरह से स्वदेशी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है. इस प्रक्रिया में लगा हर इक्वीपमेंट्स भारत में ही बने है.

यह भी पढ़ें: Jio, Airtel और Vi से BSNL में ऐसे पोर्ट करें अपना नंबर, यहां देखें MNP की पूरी प्रक्रिया

BSNL 5G सेवा जल्द होगी शुरू

BSNL 4G के साथ देश में 5G सेवा भी शुरू करने जा रही है. इसके लिए कंपनी लगातार टेस्टिंग भी कर रही है. अभी हाल में कंपनी ने दूरसंचार विभाग की एजेंसी C-DoT के कैंपस में 5G सर्विस का ट्रायल किया था. कंपनी के इस ट्रायल में केन्द्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद थे. वहां केन्द्रीय संचार मंत्री सिंधिया ने स्वदेशी तकनीक पर बेस्ड BSNL के 5G नेटवर्क का इस्तेमाल करके एक वीडियो कॉल किया था. बता दें कि इस साल के बजट में केन्द्र सरकार ने BSNL को रिवाइवल के लिए 82 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की धनराशि देने की घोषणा की थी. इसके उपयोग को लेकर सरकार का कहना था कि यह पूरी तरह से कंपनी के इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने में किया जाएगा. 

BSNL 4G services 5G BSNL
Advertisment
Advertisment