Advertisment

Cyber ​​fraud : फेस्टिव सीजन में ऑनलाइन शॉपिंग से साइबर फ्रॉड बढ़ा, कैसे रहें सावधान

अगर आप भी फेस्टिव सीजन में ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं तो संभव है कि आप भी साइबर फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं. इस दौरान आपको क्या सावधानियां बरतनी चाहिए, इसके बारे में यहां बताया गया है.

author-image
Garima Singh
New Update
online shopping cyber fraud

online shopping cyber fraud

Raksha Bandhan 2024 के मौके पर ऑनलाइन शॉपिंग और क्विक कॉमर्स मार्केट में जबरदस्त उछाल देखा जा रहा है. लोग अपने परिवार और दोस्तों के लिए तोहफे खरीदने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं. इस समय कई प्लेटफॉर्म्स विशेष ऑफर्स और डील्स भी प्रोवाइट कर रहे हैं, जिससे खरीदारी और भी ज्यादा आसान हो जाती है. हालांकि, इस बढ़ती ऑनलाइन गतिविधि के बीच साइबर फ्रॉड के मामले भी बढ़ रहे हैं, जो लोगों को भारी नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए, इस त्योहारी सीजन में आपको कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है ताकि आप साइबर फ्रॉड से बच सकें.

Advertisment

ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान सावधानियां

विश्वसनीय वेबसाइट्स का ही यूज करें: हमेशा वही वेबसाइट्स या ऐप्स का यूज करें जो आपने पहले इस्तेमाल किए हैं या जिनकी अच्छी रेटिंग है. अज्ञात और संदिग्ध लिंक से बचें.

ऑफर्स और डील्स की जांच करें: अगर कोई ऑफर या डील बहुत ही आकर्षक लग रही है, तो सावधान रहें. कई बार साइबर अपराधी नकली ऑफर्स के जरिए यूजर्स की व्यक्तिगत जानकारी चुराने की कोशिश करते हैं.

Advertisment

सिक्योर पेमेंट गेटवे का यूज करें: जब आप ऑनलाइन पेमेंट कर रहे हों, तो कंफर्म करें कि आप किसी सिक्योर पेमेंट गेटवे का ही यूज कर रहे हैं. 'https://' से शुरू होने वाले URL का ही यूज करें और चेक करें कि वहां पर एक लॉक आइकन भी दिखाई दे रहा हो. 

दो-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का यूज करें: अपने ऑनलाइन शॉपिंग अकाउंट्स पर दो-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) सेट करें. इससे आपके अकाउंट की सुरक्षा बढ़ जाती है.

फिशिंग ईमेल्स से बचें: ऐसे ईमेल्स और मैसेजेस से सावधान रहें जो आपको संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने या अपनी व्यक्तिगत जानकारी शेयर करने के लिए कहे.

Advertisment

अपनी पर्सनल जानकारी शेयर करने से बचें: कभी भी अपना बैंकिंग डिटेल, OTP, पासवर्ड, या अन्य जानकारी शेयर न करें.

साइबर फ्रॉड के प्रकार

फिशिंग: इसमें आपको नकली वेबसाइट्स, ईमेल्स, या मैसेजेस के जरिए से धोखा दिया जाता है और आपकी संवेदनशील जानकारी चुराई जाती है.

Advertisment

स्कैम वेबसाइट्स: कई बार साइबर अपराधी नकली वेबसाइट्स बनाकर आपको सस्ती चीजें खरीदने का लालच देते हैं, लेकिन जब आप पेमेंट करते हैं, तो या तो आपका पैसा चुरा लिया जाता है या आपको कोई भी प्रोडक्ट नहीं मिलता.

फेक ऐप्स: ये ऐप्स आपके फोन में इंस्टॉल होते ही आपकी पर्सनल और बैंकिंग जानकारी चुरा सकते हैं.

tech news gadget news online shopping fraud Cyber ​​attackers Cyber ​​Crime hindi tech news Cyber ​​news Cyber ​​crime news Gadget news in Hidni
Advertisment
Advertisment