Advertisment

Netflix की राह पर चला Disney Plus : देने होंगे पासवर्ड शेयरिंग के लिए पैसे

डिज्नी प्लस सितंबर से घरों के बाहर पासवर्ड शेयर करने पर प्रतिबंध लगाने की योजना बना रहा है. नेटफ्लिक्स ने पहले ऐसा किया था.

author-image
Garima Singh
New Update
Disney Plus

Disney Plus

Disney Plus जल्द ही Netflix की तरह पासवर्ड शेयरिंग पर रोक लगाएगा, जिसका मतलब है कि लोग अपने घर के बाहर किसी को भी पासवर्ड शेयर नहीं कर पाएंगे. द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार को एक अर्निंग कॉल के दौरान डिज्नी के सीईओ बॉब आइगर ने घोषणा करते हुए बताया कि कंपनी सितंबर से "गंभीरता" से अपने घर के बाहर लोगों के साथ पासवर्ड शेयर करने के खिलाफ नियमों को लागू करना शुरू कर दिया गया है.

Advertisment

इसे पढ़ें: Amazon Great Freedom Festival Sale के ऑफर को जाने न दें, शॉपिंग का शानदार मौका

कुछ देशों में पेड शेयरिंग लागू

बता दें कि पासवर्ड शेयरिंग को सीमित करने का निर्णय अब तक कुछ हद तक सही रहा है. फरवरी में, डिज्नी ने अपने प्लान का खुलासा किया था जिसमें पेड शेयरिंग की शुरुआत की जाएगी और यूजर्स को इन परिवर्तनों के बारे में सूचित किया गया था. जून में, डिज्नी ने कुछ देशों में पेड शेयरिंग लागू की, लेकिन इस बात की जानकारी नहीं हैं कि यह अमेरिका में कब शुरू होगा. अब, डिज्नी  सितंबर तक ज्यादा सब्सक्राइबर्स के लिए पेड शेयरिंग को बढ़ावा देने के लिए, हालांकि कंपनी ने अभी तक अतिरिक्त लागत का खुलासा नहीं किया है.

Advertisment

पासवर्ड शेयरिंग पर रोक

पासवर्ड शेयरिंग पर रोक लगाने के साथ-साथ, डिज्नी अक्टूबर से डिज्नी प्लस, हुलू, और ईएसपीएन प्लस की सब्सक्रिप्शन कीमतों को बढ़ाने वाला है. आइगर ने विश्वास व्यक्त किया कि मूल्य वृद्धि के बावजूद महत्वपूर्ण सब्सक्राइबर्स की हानि नहीं होगी, और उन्होंने बताया कि कंपनी नए कंटेंट जैसे कि एबीसी न्यूज लाइव और क्यूरेटेड प्लेलिस्ट के माध्यम से ज्यादा कीमत जोड़ने का प्लान बना रही है. उनका मानना है कि ये नई पेशकशें डिज्नी को हाई कीमतों को उचित ठहराने के लिए एक मजबूत स्थिति प्रदान करेंगी.

इसे पढ़ें: Swiggy, Zomato और BigBasket जल्द करेंगे अल्कोहल की डिलीवरी, नया फीचर शुरू

Advertisment

कीमत और पासवर्ड शेयरिंग

कीमतों में वृद्धि और पासवर्ड शेयरिंग पर रोक लगाने के कदम डिज़्नी प्लस, हुलू, और ईएसपीएन प्लस के इस तिमाही में पहली बार लाभ में आने के बाद उठाए गए हैं. डिज्नी इस लाभ को बनाए रखने के लिए पेड शेयरिंग और उच्च सब्सक्रिप्शन लागत के माध्यम से राजस्व प्रवाह को बढ़ाने के लिए दृढ़ प्रतीत होता है. नेटफ्लिक्स की तरह ही, डिज्नी पासवर्ड शेयरिंग को सीमित करने के साथ-साथ अपनी स्ट्रीमिंग सेवाओं को वित्तीय रूप से सफल बनाए रखने का लक्ष्य रखता है.

Disney Plus Hotstar Tech Hindi News 10 June News tech news jio hotstar and disney plus subscription AAP news netflix
Advertisment
Advertisment