Advertisment

Smartphone world was like 10 years ago : क्या आप जानते हैं कि 10 साल पहले स्मार्टफोन की दुनिया कैसी थी?

क्या आप जानते हैं कि 10 साल पहले स्मार्टफोन कैसे हुआ करते थे और उनमें क्या-क्या फीचर्स दिए जाते थे? अगर नहीं, तो यहां दी गई जानकारी से जान सकते हैं.

author-image
Garima Singh
New Update
Smartphone world was like 10 years ago

Smartphone world was like 10 years ago

Smartphone world was like 10 years ago :  आज से दस साल पहले, यानी 2014 में, स्मार्टफोन काफी अलग और बेसिक डिजाइन के साथ आया करते थे. उस समय के स्मार्टफोन अपने दौर के बेहतरीन फीचर के साथ आया  करते थे लेकिन उनकी कीमत कम हुआ करती थी. आइए कुछ प्रमुख बिंदुओं पर नजर डालते हैं, जो आज से लगङग 10 साल पहले लॉन्च किए गए थें.

Advertisment

प्रोसेसर और रैम

2014 में स्मार्टफोन में ज्यादातर क्वाड-कोर या डुअल-कोर प्रोसेसर होते थे. रैम भी 1GB या 2GB के बीच हुआ करती थी, जो आज की तुलना में काफी कम है.

 स्टोरेज

Advertisment

स्टोरेज की बात करें तो अधिकांश फोन में 8GB या 16GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आते थे, जिसमें से यूजर्स के लिए उपलब्ध स्टोरेज और भी कम होती थी. माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट का इस्तेमाल करके स्टोरेज को बढ़ाया जा सकता था.

 कैमरा

उस समय के फोन की कैमरा क्वालिटी भी सीमित थी. मेन कैमरा 8MP या 13MP का होता था, जबकि फ्रंट कैमरा 2MP या 5MP तक होता था. कैमरा फीचर्स जैसे कि नाइट मोड और पोट्रेट मोड उस समय उपलब्ध नहीं थे.

Advertisment

डिस्प्ले

डिस्प्ले आमतौर पर 4 इंच से 5.5 इंच के बीच होते थे, और उनका रिजॉल्यूशन भी 720p या 1080p तक ही सीमित था. सुपर AMOLED और रेटिना डिस्प्ले जैसे एडवांस्ड डिस्प्ले टेक्नोलॉजी उस समय सिर्फ प्रीमियम फोन्स में उपलब्ध हुआ करते थे.

बैटरी

Advertisment

बैटरी क्षमता की बात करें तो वह आमतौर पर 2000mAh से 3000mAh के बीच होती थी, जो पूरे दिन का बैकअप देने में सक्षम नहीं होती थी.

ऑपरेटिंग सिस्टम

2014 में, एंड्रॉइड 4.4 किटकैट और iOS 8 पापुलर ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ लॉन्च किए गए थे. एंड्रॉइड के फोन्स में कस्टम UI और बग्स की समस्या होती थी, जबकि iOS के फोन्स में सॉफ्टवेयर का अनुभव ज्यादा स्मूथ था.

Advertisment

कीमतें

स्मार्टफोन की कीमतें ब्रांड और फीचर्स के मुताबिक होती थीं. जिसमें मिड-रेंज स्मार्टफोन की कीमत 10,000 से 20,000 के बीच ही होती थी. प्रीमियम फोन्स की बात करें तो यह iPhone 6 या Samsung Galaxy S5, की कीमतें 50,000 से 70,000 तक जाती थीं.

2014 में स्मार्टफोन की तकनीक और फीचर्स सीमित थे, लेकिन ये यूजर्स  के लिए एक नया और रोमांचक अनुभव लाते थे. उस समय की तुलना में आज के स्मार्टफोन में बड़े बदलाव और उन्नत तकनीकें देखने को मिलती हैं.

Smartphone world was like 10 years ago smartphone tech news gadget news hindi tech news Gadget news in Hidni
Advertisment
Advertisment