Advertisment

क्या आप जानते हैं बच्चों के लिए स्मार्टवॉच क्यों है जरूरी ?

Smartwatches for kids : बच्चों के लिए स्मार्टवॉच क्यों जरूरी है? क्या आपने अपने बच्चे के लिए स्मार्टवॉच खरीदी है और उसकी गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं? यहां कुछ बेहतरीन स्मार्टवॉच के बारे में बताया गया है जिन्हें आप खरीद सकते हैं.

author-image
Garima Singh
New Update
Benefits of smartwatches for kids

Benefits of smartwatches for kids

Benefits of smartwatches for kids : आज के समय में बच्चों के लिए स्मार्टवॉच बहुत जरूरी हो गई है. स्मार्टवॉच से हम उनकी लोकेशन, कॉन्टैक्ट, फिटनेस, शिक्षा और कई अन्य गतिविधियों पर नजर रख सकते हैं. वहीं जब बच्चे घर से बाहर अकेले जा रहे हो तो हम उन पर अपनी जनर रख सकते हैं.

Advertisment

Kids स्मार्टवॉच से होने वाले फायदे 

लोकेशन ट्रैकिंग:

आजकल आने वाले स्मार्टवॉच में GPS ट्रैकिंग की सुविधा होती है, जिससे माता-पिता अपने बच्चों की लोकेशन को ट्रैक कर सकते हैं. इससे बच्चों के लोकेशन और सेफ्टी दोनों पता चल जाती है. 

कुछ स्मार्टवॉच में SOS बटन भी दिए गए होते हैं, जिसका यूज बच्चे किसी आपात स्थिति में कर सकते हैं. जिससे आपके माता-पिता के पास मैसेज पहुंच जाता हैे.

संपर्क में बने रहना:

आज कल के स्मार्टवॉच में कॉल और मैसेजिंग फीचर दिए गए होते हैं. जिसकी मदद से माता-पिता और बच्चे एक-दूसरे से आसानी से संपर्क कर सकते हैं, भले ही बच्चा स्कूल या बाहर खेलने गया हो.

स्मार्टवॉच पर बच्चों के लिए सीमित और सुरक्षित कांटेंक्ट की लिस्ट बनाई जा सकती है, जिससे अनचाहे कॉल्स या मैसेज से सुरक्षा मिलती है.

इसे पढ़ें: क्या Galaxy Z Fold 6 भारत में सबसे अच्छा फोल्डेबल फोन है? आपकी क्या है राय?

फिटनेस और हेल्थ की निगरानी:

Advertisment

स्मार्टवॉच में दिए गए फीचर बच्चों की शारीरिक गतिविधियों पर नजर रखती हैं. इसमें स्टेप्स, कैलोरी बर्न, और नींद की क्वालिटी जैसी जानकारी मिलती है. बच्चों को हेल्थ के प्रति जागरूक बनाने के लिए स्मार्टवॉच में गेमिफिकेशन के जरिए फिटनेस चैलेंज दिए जाते हैं.

शिक्षा और समय प्रबंधन:

कुछ स्मार्टवॉच में एजुकेशनल गेम्स और ऐप्स भी शामिल होते हैं, जो बच्चों के सीखने के अनुभव को मजेदार बनाते हैं. समय प्रबंधन के लिए बच्चों को अलार्म, टाइमर, और रिमाइंडर की सुविधा मिलती है, जिससे वे अपने दिनचर्या को व्यवस्थित कर सकते हैं.

डिजिटल जिम्मेदारी सिखाना:

स्मार्टवॉच से माता-पिता बच्चों के स्क्रीन टाइम और ऐप्स के यूज पर कंट्रोल कर सकते हैं.

मार्केट में मिलने वाले बच्चों के लिए टॉप स्मार्टवॉच, जिन्हें आप खरीद सकते हैं.

Xiaomi Mi Bunny Smartwatch 4C: इस स्मार्टवॉच में जीपीएस ट्रैकिंग और कॉलिंग फीचर दिए गए होते हैं साथ ही यह 4G नेटवर्क सपोर्ट के साथ आते हैं.

VTech Kidizoom Smartwatch DX2: इस स्मार्टवॉच में कैमरा और गेम्स के साथ फिटनेस ट्रैकर फीचर शामिल किया गया है.

Garmin Vivofit Jr. 3: यह स्मार्टवॉच मजबूत और वाटरप्रूफ डिजाइन के साथ-साथ एक्टिविटी ट्रैकर और एजुकेशनल ऐप्स  के साथ आती है.

Imoo Z6 Smartwatch: इस स्मार्टवॉच में 4G वीडियो कॉलिंग और जीपीएस ट्रैकिंग SOS इमरजेंसी कॉल फीचर पेश किया गया है.

इन स्मार्टवॉच में बच्चों की सुरक्षा, फिटनेस और शिक्षा को ध्यान में रखते हुए अनेक फीचर्स उपलब्ध हैं, जो उन्हें सुरक्षित और एक्टिव रख सकते हैं. इन स्मार्टवॉच को आपको अपने बच्चों के लिए खरीदना चाहिए.

tech news Amazon smartwatch sale best smartwatch smartwatch Benefits of smartwatches for kids Gadget
Advertisment