Advertisment

Google ने ChatGPT से भी ज्यादा एडवांस फीचर पेश किया, बिना टाइप किए कर सकेंगे बात

Google के Gemini Live फीचर से उन लोगों को फायदा होगा जो बिना टाइप किए या पढ़े AI के साथ बातचीत करना चाहते हैं.

author-image
Garima Singh
New Update
Gemini Live

Gemini Live

Google ने मंगलवार को अपने "Made By Google" इवेंट में कई नए Pixel डिवाइस लॉन्च किए. इस लॉन्च के दौरान, टेक जायंट ने अपने Gemini चैटबॉट के लिए नई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) फीचर्स को भी पेश किया. इनमें से सबसे जरूरी अपग्रेड "Gemini Live" था, जिसने चैटबॉट में वॉयस क्षमताओं को जोड़ा.

Advertisment

इस नए फीचर के जरिए से यूजर्स बिना टाइप किए या मैसेज को बिना पढ़े AI के साथ बातचीत कर सकते हैं. यह एक दो-तरफा बात करने की सुविधा पेश करता है, जिससे यूजर्स और AI के बीच लगातार और स्वाभाविक बातचीत संभव हो जाती है.

इस फीचर को देखकर यह कहा जा सकता है कि यह हाल ही में कुछ पेड सब्सक्राइबर्स के लिए रोलआउट किया जाएगा. वहीं यह ChatGPT के एडवांस्ड वॉयस मोड से काफी हद तक मिलता-जुलता फीचर है. गूगल का यह नया फीचर यूजर्स के लिए चैटबॉट इंटरैक्शन को और ज्यादा आसान बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम है.

गूगल ने बताया कि "Gemini Live" फीचर अब Gemini Advanced सब्सक्राइबर्स के लिए एंड्रॉइड डिवाइसों पर रोलआउट होना शुरू हो गया है. शुरुआत में, यह फीचर केवल अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध होगा, लेकिन कंपनी इसे आने वाले हफ्तों में और ज्यादा भाषाओं में पेश करेगी. 

Gemini Advanced सब्सक्रिप्शन गूगल के Google One AI Premium प्लान का हिस्सा है, जिसकी कीमत 1,950 हर महिने के लिए होगी. इस नए फीचर के साथ, यूजर्स को AI के साथ इंटरैक्शन का एक अच्छा मौका मिलेगा.

इससे होने वाले फायदे

ChatGPT के एडवांस्ड वॉयस मोड को देगा टक्कर : आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गूगल ने हाल ही में "जेमिनी लाइव" नाम से एक नई दो-तरफा वॉयस फीचर लॉन्च किया है, जो ChatGPT के एडवांस्ड वॉयस मोड को टक्कर देने की क्षमता रखता है. इस फीचर से यूजर्स वॉयस इंटरैक्शन के जरिए से बातचीत कर सकते हैं, जिसमें गूगल का AI सिस्टम प्राकृतिक भाषा (Natural language) को समझकर तुरंत सही उत्तर देगा.

Gemini AI मॉडल पर बेस्ट : जेमिनी लाइव फीचर गूगल की Gemini AI मॉडल पर बेस्ट है, जिसे मानवीय बातचीत को ज्यादा स्वाभाविक और इंटरएक्टिव बनाने के लिए डिजाइन किया गया है. इस फीचर के जरिए से यूजर्स वास्तविक समय में सवाल पूछ सकते हैं और बिना किसी रुकावट के बात कर सकते हैं, जैसे कि वे किसी इंसान से बात कर रहे हों.

ChatGPT के एडवांस्ड वॉयस मोड : यह फीचर ChatGPT के एडवांस्ड वॉयस मोड को चुनौती देने के लिए तैयार किया गया है, जो पहले से ही AI वॉयस इंटरैक्शन के क्षेत्र में काफी पापुलर है. गूगल का यह नया कदम AI-बेस्ड वॉयस असिस्टेंस की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रगति माना जा रहा है, जिससे यूजर्स के लिए डिजिटल असिस्टेंट के साथ बातचीत करना और भी सरल और प्रभावी हो जाएगा.

इसे पढ़ें: स्मार्ट कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ Pixel Watch 3 और Pixel Buds Pro 2 भारत में लॉन्च

tech news gadget news AAP chatgpt app Gemini Live hindi tech news Google Gadget news in Hidni
Advertisment
Advertisment