Advertisment

Google ने पेश किया नया फीचर, सवाल पूछकर सर्च कर सकेंगे अपना Chrome ब्राउजिंग हिस्ट्री

Google पहली बार डेस्कटॉप पर क्रोम के लिए Google Lens ला रहा है. इस नए फीचर के साथ, आप किसी भी वेब पेज पर मौजूद टेक्स्ट, या इमेजेज को सेलेक्ट करके सीधे सर्च कर सकते हैं.

author-image
Garima Singh
New Update
Google introduced a new feature

Google introduced a new feature

Google introduced a new feature : गूगल के लैंग्वेज मॉडल्स, Gemini, को क्रोम में एकीकृत करके, आप अपनी ब्राउजिंग हिस्ट्री को नेचुरल लैंग्वेज में सर्च कर सकते हैं. इससे आपको उन विशिष्ट पेजों या डिटेल को ढूंढना बहुत आसान होगा जिनके बारे में आप याद कर रहे हैं लेकिन उन्हें सही-सही नहीं खोज पा रहे हैं. बस एड्रेस बार में सवाल टाइप करें, जैसे "पिछले हफ्ते मैंने जो प्रोडक्ट को सर्च किया था, वह क्या थी?" और क्रोम आपकी हिस्ट्री को छानकर प्रासंगिक पेज दिखाएगा.

Advertisment

AI फीचर

यह फीचर AI के द्वारा रोजमर्रा के कामों को बेहतर बनाने का एक शानदार उदाहरण है. इससे जानकारी प्राप्त करना और भी आसान हो जाएगा. जब यह फीचर जारी होगा, तो यह उन लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण समय बचाने वाला उपकरण साबित होगा जो अक्सर कई तरह की चीजें सर्च करते हैं.

इसे पढ़ें:Android फोन पर उपलब्ध Google School Time फीचर, माता-पिता अपने बच्चों पर रख सकेंगे नजर

क्रोम हिस्ट्री

परीसा तबरीज की टिप्पणी से पता चलता है कि क्रोम की हिस्ट्री को ज्यादा आसान बनाने का लक्ष्य है. एक संवादात्मक इंटरफेस को पेश करके, यूजर्स अपनी ब्राउजिंग हिस्ट्री के साथ एक ज्यादा नेचुरल तरीके से इंटरैक्ट कर सकेंगे, बिना विशेष URLs को याद किए. इस दृष्टिकोण का उद्देश्य पहले देखे गए पेजों को ढूंढने की प्रक्रिया को सरल बनाना और कंटेंट ब्राउजिंग अनुभव को बेहतर बनाना है.

Google Lens

यह नई AI-बेस्ड फीचर क्रोम में और भी सुधार ला रही हैं. Google अब क्रोम पर डेस्कटॉप के लिए Google Lens को ला रहा है, जो पहले से ही एंड्रॉइड और आईफोन पर उपलब्ध है. इसका मतलब है कि आप अब आसानी से किसी भी चीज को सेलेक्ट कर सकते हैं, सर्च कर सकते हैं और उस पर सवाल पूछ सकते हैं, बिना अपने मौजूदा टैब को छोड़े हुए. यह फीचर आपकी वेब ब्राउजिंग को और भी सरल और इंटरएक्टिव बनाएगी, जिससे आप पेज के किसी भी हिस्से को अधिक प्रभावी ढंग से एक्सप्लोर कर सकेंगे.

इसे पढ़ें:iQOO Z9s सीरीज भारत में होने जा रही है लॉन्च, कीमत 19,999 रुपये से होगी शुरू

Tab Compare

Advertisment

गूगल एक नया फीचर भी जोड़ रहा है जिसे Tab Compare कहा जाता है. यह फीचर आपको एक ही स्थान पर कई टैब्स के उत्पादों का AI-जनित अवलोकन प्रदान करेगा.

गूगल के मुताबिक, Tab Compare सभी जरूरी डिटेल जैसे कि प्रोडक्ट की विशेषताएं, स्पेसिफिकेशन, कीमत, और रेटिंग्स को एक टैब में लाएगा. इससे आपको अलग-अलग प्रोडक्ट की तुलना करना आसान हो जाएगा, बिना अनगिनत टैब्स के बीच स्विच किए. 

अगर आप एक रिसर्च प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं और लगभग कंप्लीट होने वाला है, लेकिन गलती से आपने अपने ब्राउजर को बंद कर दिया और आपके सभी टैब गायब हो गए हैं, तो आप उस एक वेब पेज को ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं जो आपके लिए जरूरी था. आपने अपनी ब्राउजर की हिस्ट्री खोली और पुराने पेजों पर क्लिक करना शुरू कर दिया, लेकिन जिस पेज को आप ढूंढ रहे थे वह कहीं भी नहीं मिल रहा है, इस दौरान आप अलग-अलग कदम उठा सकते हैं.

इसे पढ़ें:Budget में ऐलान के बाद धड़ाम हुई इस Smartphone की कीमत, खरीदने वालों में मची होड़

1 - ब्राउजर हिस्ट्री चेक करें: ब्राउजर की हिस्ट्री में जाकर देखिए कि क्या आप वहां से पेज को दोबारा से प्राप्त कर सकते हैं. आप पेज की तलाश में तारीख और समय के आधार पर पेजों को देख सकते हैं.

2 - ब्राउजर कैशे और कुकीज: कभी-कभी पेज ब्राउजर के कैशे में होता है. आप ब्राउजर के कैशे और कुकीज को चेक कर सकते हैं, हालांकि यह तरीका हमेशा काम नहीं करता है.

3 - Google के "सर्च हिस्ट्री" का उपयोग करें: अगर आपने Google पर लॉग इन किया है और "सर्च हिस्ट्री" चालू है, तो आप Google के सर्च हिस्ट्री पेज पर जाकर सर्च कर सकते हैं कि आपने कौन-कौन से पेज देखे थे.

इसे पढ़ें:Best Phones : 2024 में लॉन्च हुए 6 सबसे बेहतरीन फोन, जो दिखते हैं सबसे अलग

4 - ब्राउजर एक्सटेंशंस: कुछ ब्राउजर एक्सटेंशंस होते हैं जो आपके खुले टैब्स का बैकअप लेते हैं. अगर आपने ऐसा एक्सटेंशन इंस्टॉल किया है, तो आप उसका उपयोग करके अपने खोए हुए टैब्स को दोबारा प्राप्त कर सकते हैं.

Google introduced a new feature google lens AI google chrome app tech news google search AI google search news Google Gadget Google search your Chrome browsing
Advertisment
Advertisment