Advertisment

Google Meet में आया नया फीचर, जानें क्या है 'Take Notes for Me

Google Meet ने यूजर्स के लिए एक नया फीचर जोड़ा है. इस फीचर को आप मीटिंग के दौरान यूज कर सकते हैं. वहीं मीटिंग के दौरान की गई बात-चीत को आप अपने पास सेब कर सकते हैं.

author-image
Garima Singh
New Update
 Google Meet

Google Meet

कोरोना के बाद Google Meet का यूज बढ़ गया है. इसे देखते हुए गूगल मीट में लगातार कोई न कोई नया फीचर पेश किया जा रहा है. अब Google Meet ने हाल ही में एक नया अपडेट रोल आउट किया है जो आपको मीटिंग के दौरान नोट्स लेने की सुविधा देगा. इस फीचर का नाम 'take notes for me' है और यह Gemini AI सपोर्ट के साथ आता है. 

Advertisment

भविष्य में Google Meet पर होने वाले बदलाव

जब यह फीचर नोट्स पेश करता है, तो नोट्स मीटिंग के ओनर के गूगल ड्राइव में या कैलेंडर में मौजूदा डॉक्यूमेंट के रूप में सेव हो जाएगा. यह फीचर गूगल जेमिनी सूट के AI टूल्स के साथ इंटीग्रेट किया जाएगा. वहीं भविष्य में, हमें गूगल वर्कस्पेस लाइसेंस के साथ AI टूल्स, AI मीटिंग्स, मैसेजिंग ऐड-ऑन, जेमिनी एजुकेशन प्रीमियम, और जेमिनी एंटरप्राइज जैसी सुविधाएं भी देखने को मिल सकती हैं.

Google Meet में 'take notes for me' फीचर का यूज करके यूजर्स ऑटोमैटिक तरिके से एआई द्वारा मीटिंग के नोट्स ले सकते हैं, जिससे जरूरी प्वाइंट को कैप्चर करना काफी आसान हो जाता है. जाने यह कैसे करता है काम.

Advertisment

एक्सेस और कंट्रोल: गूगल एडमिनिस्टेटर इस फीचर तक पहुंच सकते हैं और इसे यूजर्स या पूरे टीम के लिए इनेबल या डिसेबल कर सकते हैं, इसके लिए Google Admin Console का यूज करेंगे.

इनेबल या डिसेबल करना: एडमिन्स Admin Console में जाकर, Apps सेक्शन में, फिर Google Workspace में, Google Meet में और Gemini Settings में जाकर इस फीचर की सेटिंग्स को प्रबंधित कर सकते हैं.

फेज्ड रोलआउट: 'टेक नोट्स फॉर मी' फीचर का रोलआउट 13 अगस्त 2024 से शुरू होकर 21 अगस्त 2024 तक चलेगा. यह फीचर धीरे-धीरे सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा.

Advertisment

एक बार सपोर्ट हो जाने के बाद, यह फीचर मीटिंग के दौरान जेमिनी AI का यूज करके नोट्स पेश करता है, और ये नोट्स मीटिंग के मालिक के गूगल ड्राइव में या कैलेंडर में मौजूदा दस्तावेज के रूप में सेव हो जाता है.

मीटिंग के दौरान बातचीत को रीयल टाइम में ट्रांसक्राइब करता है

'टेक नोट्स फॉर मी' फीचर गूगल एआई का यूज करके मीटिंग के दौरान बातचीत को रीयल टाइम में ट्रांसक्राइब कर देता है. मीटिंग के दौरान, गूगल एआई बातचीत को कैप्चर और ट्रांसक्राइब करता है, और फिर की गई बात-चीत को अलग-अलग पहलुओं को पेश करता है.

Advertisment

नोट्स तैयार हो जाने के बाद, इन्हें स्टोर किया जाता है. नोट्स गूगल ड्राइव में या कैलेंडर में डाक्यूमेंट के रूप में सेव हो जाता हैं. 

इसे पढ़ें: Amazon offer: दिवाली से पहले घर लाएं बेहतरीन वैक्यूम क्लीनर, कम हो जाएगी कीमत

google meet features tech news gadget news Google Meet Google Meet Free Service Google Meet New Feature Google Meet App hindi tech news Gadget news in Hidni
Advertisment
Advertisment