Google Pay ने यूजर्स के लिए पेश किए कई फीचर, ट्रांजैक्शन करना हुआ आसान

Google Pay ने UPI ट्रांजैक्शन के लिए अलग-अलग फीचर पेश कर रहा है. इन फीचर के आने से ट्रांजैक्शन करना और भी आसान हो जाता है. इस नए फीचर में कई तरह के ऑफर, अवार्ड या गिफ्ट कार्ड पेश किए जा रहे हैं.

author-image
Garima Singh
New Update
Google Pay के नए फीचर से कम बैटरी रहने पर भी आसानी से कर सकेंगे पैसे ट्रांसफर

Google Pay

Google Pay : UPI ट्रांजैक्शन के लिए Google Pay ने ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2024 में कई नए फीचर्स पेश किए हैं, ताकि यूजर के लिए सुविधा को बढ़ाई जा सके और फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन को आसान बनाया जा सके. बता दें कि इस साल के लास्ट तक UPI वाउचर, UPI सर्किल, Clickpay QR और कई अन्य नए फीचर्स पेश किए जाएंगे. चलिए जानते हैं इस फीचर के बारे में.

Advertisment

Google Pay में आने वाले नए फीचर्स:

UPI वाउचर: UPI वाउचर यूजर के लिए पेमेंट करने या ऑफर भुनाने का एक नया तरीका है. इन्हें छूट, अवार्ड या खास सर्विस का लाभ उठाने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए डिजाइन किया गया है.

यूजर को सीधे Google Pay ऐप में वाउचर मिलेंगे, जिन्हें भाग लेने वाले मर्चेंट या खास सर्विस के लिए भुनाया जा सकता है. ये वाउचर UPI ID से लिंक किए जाएंगे, जिससे पेमेंट का अनुभव बेहतरीन हो सके.

इस फीचर से ऐप के जरिए सीधे प्रमोशनल ऑफर, अवार्ड  या गिफ्ट कार्ड का यूज करना आसान हो जाएगा.

UPI Circle: यूपीआई सर्किल यूजर्स को विश्वसनीय नेटवर्क के भीतर आसान वित्तीय लेनदेन के लिए एक ग्रुप या मंडल बनाने का परमिसन देता है.

उपयोगकर्ता शेयर किए गए खर्चों पर नजर रखने, ग्रुप पेमेंट प्रबंधित करने या बिलों को अलग-अलग करने के लिए परिवार के सदस्यों, दोस्तों या सहकर्मियों के साथ एक ग्रुप बना सकते हैं. यह सुविधा सभी लेन-देन के लिए एक जगह प्रोवाइट करता है. यह सुविधा विशेष रूप से घरों, रूममेट्स या छोटे ग्रुपों के लिए सही है.

ClickPay QR: क्लिकपे क्यूआर फास्ट और ज्यादा सुरक्षित लेनदेन के लिए डायनामिक क्यूआर कोड बनाने और यूज करने का एक नया तरीका पेश करता है.

यह कैसे काम करता है: व्यापारी या यूजर्स किसी तरह के पेमेंट के लिए एक यूनिक क्यूआर कोड बना सकते हैं. स्कैन किए जाने पर, क्यूआर कोड सीधे Google Pay पर लेनदेन शुरू करता है, जिससे पेमेंट डिटेल की मैन्युअल जरूरत कम हो जाती है.

एडवांस सेफ्टी फीचर: Google Pay यूजर्स डेटा और लेन-देन की सुरक्षा के लिए नए सेफ्टी  फीचर शुरू किए हैं. इन्हें बायोमेट्रिक सर्टिफिकेशन, रीयल-टाइम धोखाधड़ी का पता लगाना और लेन-देन की सुरक्षा के लिए एडवांस एन्क्रिप्शन तकनीकें शामिल हैं.

Advertisment

Google Pay बीमा प्रदाताओं, म्यूचुअल फंड और बचत योजनाओं जैसी ज्यादा वित्तीय सर्विस के साथ एकीकृत होगा. यूजर्स Google Pay ऐप से सीधे अपने वित्तीय निवेश और उत्पादों का पता लगा सकते हैं और उनका प्रबंधन कर सकते हैं, जैसे कि बीमा खरीदना या म्यूचुअल फंड में निवेश करना.

Clickpay QR जैसे उपकरण लेन-देन को बेहतर बनाने के साथ, यूजर्स के लिए सुरक्षित और कुशल तरीके से भुगतान करना आसान हो जाएगा.

 

Google Pay QR code tech news gadget news hindi tech news Gadget news in Hidni
Advertisment
Advertisment