Advertisment

Youtube Tips: YouTube सब्सक्राइबर्स बढ़ाने के लिए करें ये काम, इन सिंपल सी टिप्स से होने लगेगी मोटी कमाई

YouTube Subscribers: अगर आप भी यूट्यूब को अपनी कमाई का जरिया बना रहें है तो यह खबर आपके लिए है. जब आप यूट्यूब पर अकाउंट बनाते है तो आपको सबसे बड़ी चिंता सब्सक्राइबर्स बढ़ाने की रहती है. तो हम यहां आपके लिए सब्सक्राइबर्स बढ़ाने के कुछ काम के टिप्स लाए है.

author-image
Santosh Mishra
New Update
YouTube Subscribers

YouTube Subscribers

YouTube Subscribers: इस समय हमारे आस-पास बहुत से लोग यूट्यूब के जरिये मोट पैसा कमा रहें है. इनको देख कर कई और लोग यूट्यूब पर अपना अकाउंट बना लेते है. लेकिन कड़ी मेहनत के बाद भी उनको अपेक्षित सफलता नही मिलती है. कई बार तो उनका कंटेंट भी अच्छा होता है. लेकिन इसके बाद भी उनके सब्सक्राइबर्स नहीं बढ़ रहें होते है. तो ऐसे में हम आज आप लोगों को कुछ काम के टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आपको अपने चैनल पर सब्सक्राइबर्स को बढ़ाने में मदद कर सकता सकता है. अगर आप इन सिंपल सी टिप्स का उपयोग करें तो आपका चैनल भी बड़ें कंटेंट क्रिएटरों की तरह भारी सब्सक्राइबर्स बेस वाला हो सकता है. 

Advertisment

मिल गया सब्सक्राइबर्स बढ़ाने का जुगाड़

अगर आपने भी कमाई के लिए Youtube Account बनाया तो यह खबर एक बार आपको जरूर पढ़ना चाहिए. इसमें हमने आपके द्वारा की जाने वाली गलतियों और यूट्यूब के एल्गोरिदम दोनों को लेकर बात की है. कई बार हम लोग कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिस वजह से हमारे चैनल का सब्सक्राइबर्स बेस बढ़ता नहीं है और आपकी कड़ी मेहनत खराब हो जाती है. यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां से आप काफी पैसा कमा सकते है. लेकिन इसके लिए आपको सब्सक्राइबर्स और कंटेंट की जरूरत होती है. तो हम यहां आपको कुछ आसान और सिंपल सी टिप्स बता रहें है जिससे आप Youtube Subscribers को बढ़ा सकते है. लेकिन कंटेंट पर आपको खुद काम करना होगा. 

यह भी पढ़ें: Flipkart Sale: iPhone 15 की कीमत में आई बड़ी गिरावट, 16 हजार रुपये से अधिक की बचत में अभी खरीदें फोन

सब्सक्राइबर्स बेस बढ़ाने के लिए करें ये काम

1. आप आपने चैनल के अनुसार भीड़ से हट कर कुछ अलग तरह के कंटेंट अपने यूजर्स को दें जो कुछ नया और दिलचस्प हो. साथ में आप लोगों के कंटेंट देखने के ट्रेंड को फॉलो करें. इससे सब्सक्राइबर्स अपके चैनल की तरफ आकर्षित होगा. 

2. इसके साथ आपको अपने चैनल पर नियमित रूप से नया कंटेंट बनना और उसे चैनल पर डालते रहना होगा. यह प्रक्रिया यूट्यूब अकाउंट बनने के दिन से शुरू हो जानी चाहिए.  

3. सब्सक्राइबर्स बढ़ाने के लिए आप अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भी उपयोग कर सकते है. यहां आप शुरूआत में वीडियोज का प्रमोशन भी कर सकते है. इससे एक बार अपकी वीडियो वायरल हुई तो ज्यादा से ज्यादा लोग आपके चैनल तक पहुंच जाएंगे.  

4. सीर्फ हर रोज वीडियो पोस्ट करने से भी कुछ नहीं हो रहा तो आप एक दिन बैठ कर अपने चैनल की परफॉर्मेंस का विश्लेषण करें. इसमें आप समझे कि आपके लिए कौन सी चीजें काम कर रही है और कौन सी नहीं? उसके बाद इसमें सुधार करें और इसके आधार पर आगे की रणनीति बनाएं.

5. वीडियो पोस्ट करने से पहले आप अपने वीडियो के थम्बनेल पर भी काम करें. क्योंकि वीडियो खोलने से पहले हर किसी का ध्यान आपके वीडियो के थम्बनेल पर जाता है. इसके साथ वीडियो की क्वालिटी भी जरूरी है.

यह भी पढ़ें: Best Gaming Smartphones: 20 हजार रुपये से कम कीमत में खरीदें ये टॉप गेमिंग स्मार्टफोन, OnePlus से लेकर iQOO कर शामिल

youtube subscriber earnings Youtube youtube tips youtube tips in hindi
Advertisment