Advertisment

iPhone की RAM कैसे चेक करें, यहां जानें स्टेप्स

How to check iPhone RAM : क्या आपको पता है iPhone में रैम की जांच कैसे किया जाता है, अगर इस बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आप यहां दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि iPhone 16 को भारत के साथ ग्लोबल मार्केट में लॉन्च किया गया है.

author-image
Garima Singh
एडिट
New Update
iPhone VS Pixel :

iPhone RAM

c : iPhone 16 के लॉन्च होने के बाद से ही मार्केट में सिर्फ इसी स्मार्टफोन की चर्चा हो रही है. इस सब में हम जानेंगे कि iPhone की RAM कैसे चेक करें. iPhone में ऐसी कोई बिल्ट-इन सेटिंग नहीं होती जो सीधे Android डिवाइस की तरह RAM (रैंडम एक्सेस मेमोरी) की मात्रा को बताती हो. हालांकि, आपके iPhone पर RAM चेक करने के कुछ तरीके दिए गए हैं, जिन्हें आप जानते हैं. तो चलिए इसके बारे में जानते हैं.

Advertisment

1. थर्ड-पार्टी ऐप का यूज करें

आप अपने iPhone की RAM चेक करने के लिए ऐप स्टोर पर मौजूद थर्ड-पार्टी ऐप का यूज कर सकते हैं. इसे चेक करने के लिए कुछ पापुलर ऐप दिए गए हैं.

जैसे 

CPU-Z या Lirum Device Info Lite: ये ऐप आपके डिवाइस के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करते हैं, जिसमें RAM, CPU, बैटरी और बहुत कुछ शामिल है.

स्टेप : सबसे पहले ऐप स्टोर से इनमें से कोई एक ऐप डाउनलोड करके इंस्टॉल करें.

स्टेप : अब ऐप खोलें, और "डिवाइस" या "हार्डवेयर" पेज पर जाएं.

स्टेप : "मेमोरी" या "RAM" डिटेल देखें.

2. iPhone मॉडल के डिटेल ऑनलाइन चेक करें

आप Apple की आधिकारिक वेबसाइट या विश्वसनीय तकनीकी वेबसाइट पर अपने विशेष मॉडल के डिटेल देखकर भी अपने iPhone की RAM चेक कर सकते हैं. यहां बताया गया है कि इसे कैसे करें:

Advertisment

Apple की आधिकारिक वेबसाइट: सबसे पहले Apple की वेबसाइट पर जाएं और उस iPhone मॉडल पर जाएं जिसमें आपकी रुचि है.

थर्ड-पार्टी वेबसाइट: GSMArena, MacRumors या iMore जैसी वेबसाइट का यूज करें, जो सभी iPhone मॉडल के लिए विस्तृत विनिर्देश प्रदान करती हैं.

3. Mac पर सिस्टम डायग्नोस्टिक का यूज करना 

अगर आपके पास Mac है, तो आप अपने iPhone को इससे कनेक्ट कर सकते हैं और डिवाइस की मेमोरी की जांच करने के लिए "सिस्टम सूचना" टूल का यूज कर सकते हैं. यहां बताया गया है कि इसे कैसे करें:

USB केबल का यूज करके अपने iPhone को अपने Mac से कनेक्ट करें.

अपने Mac स्क्रीन के ऊपरी-लेफ्ट  कोने पर Apple लोगो पर क्लिक करें और "इस Mac के बारे में" चुनें.

"सिस्टम रिपोर्ट" पर क्लिक करें.

साइडबार में, "हार्डवेयर" के अंतर्गत, "USB" चुनें और लिस्ट में अपने iPhone को देखें.

RAM की जानकारी डिवाइस के डिटेल में लिस्टेड किया गया है.

iPhone latest tech news gadget news tech news iPhone 16 iPhone 16 Series iPhone RAM How to hindi tech news News Nation Tech News Gadget news in Hidni
Advertisment
Advertisment