Advertisment

X (एक्स) से पैसे कैसे कमाए, जानें यहां

अगर आप भी ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं तो X इसमें आपकी मदद कर सकता है. आप X (पूर्व में Twitter) से भी पैसे कमा सकते हैं. यहां इसके बारे में जानकारी दी गई है.

author-image
Garima Singh
New Update
How to earn money from X

How to earn money from X

How to earn money from X: क्या आपको पता है कि हम X (पूर्व में Twitter) से भी पैसे कमा सकते हैं. इसके बारे में ज्यादा तर लोगों के जानकारी नहीं है लेकिन यह बात सच है कि आप  X से भी पैसे कमा सकते हैं. X (पूर्व में Twitter) पर पैसे कमाने के कई तरीके हो सकते हैं, जो आपकी ऑडियंस, कंटेंट और इंगेजमेंट लेवल पर निर्भर करते हैं. यहां कुछ तरीके दिए गए हैं, जिन्हें आप यहां देख सकते हैं.

Advertisment

जानें कैसे

सुपर फॉलोज: X यूजर्स को मंथली सब्सक्रिप्शन फीस पर अपने फॉलोअर्स को बेहतरीन कंटेंट प्रोवाइट करने का परमिशन देता है. अगर आपके पास एक मजबूत फॉलोइंग है, तो आप इस फीचर को एक्टिव कर सकते हैं और ट्वीट्स, न्यूजलेटर्स, या केवल मेंबर के लिए स्पेस तक पहुंच प्रोवाइट कर सकते हैं.

X एडवरटाइजिंग रेवेन्यू शेयर करना: X ने एक प्रोग्राम पेश किया है जिसमें यूजर्स जिनके पास बड़ी फॉलोइंग और इंगेजमेंट है, वे अपने ट्वीट्स के उत्तरों में दिखाए गए एडवरटाइजिं से मिले रेवेन्यू का एक हिस्सा कमा सकते हैं. इसके लिए आपके पास X प्रीमियम का हिस्सा होना चाहिए.

स्पांसर ट्वीट्स: ब्रांड्स आपको उनके प्रोडक्टो या सर्विस को प्रमोट करने के लिए पेमेंट कर सकते हैं. ब्रांड्स के लिए आप उतने ही आकर्षक होंगे. ब्रांड्स से संपर्क करें या SponsoredTweets जैसे प्लेटफार्मों का यूज करके अवसरों का फायदा उठा सकते हैं. 

एफिलिएट मार्केटिंग: उन प्रोडक्ट्स या सर्विस के एफिलिएट लिंक शेयर करें जिन्हें आप एंडोर्स करते हैं. जब आपके फॉलोअर्स उन लिंक के जरिए से खरीदारी करते हैं, तो आपको कमीशन दिया जाता है. एफिलिएट मार्केटिंग के लिए पापुलर प्लेटफॉर्म में Amazon Associates, ShareASale जैसे ब्रांड शामिल हैं. 

प्रोडक्ट बिक्री: अगर आपके पास अपने खुद के प्रोडक्ट या सर्विस हैं, तो आप X का यूज करके उन्हें अपने फॉलोअर्स को प्रमोट और बेच सकते हैं.

क्राउडफंडिंग और डोनेशन: अपने प्रोफाइल पर टिप जार फीचर को सपोर्ट करें ताकि फॉलोअर्स से टिप्स प्राप्त कर सकें. आप Patreon या GoFundMe जैसे क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म्स का भी यूज कर सकते हैं और उन्हें X पर प्रमोट कर सकते हैं ताकि प्रोजेक्ट्स के लिए फंड जुटा सकें.

पेड कंटेंट या कोर्सेस प्रमोट करें: अगर आप किसी एरिया में रहते हैं, तो आप ऑनलाइन कोर्सेस, ई-बुक्स, या वेबिनार बना सकते हैं और बेच सकते हैं. इन्हें X के जरिए से प्रमोट करें ताकि बिक्री बढ़ाई जा सके.

कुछ टिप्स:

Advertisment

रेगुलर पोस्ट करें और अपनी ऑडियंस के साथ जुड़ें.

ऐसे कंटेंट प्रोवाइट करें जिसे आपके फॉलोअर्स देखना पसंद करें. 

अपनी इंटरैक्शंस और प्रमोशन्स में प्रामाणिक और पारदर्शी रहें.

How to earn money from X twitter tech news gadget news How to X hindi tech news Gadget news in Hidni
Advertisment
Advertisment