Advertisment

WhatsApp को दूसरों से कैसे सुरक्षित रखें, ताकि कोई और न कर सके इस्तेमाल

अगर WhatsApp यूजर्स को लगता है कि कोई और उनका WhatsApp इस्तेमाल कर रहा है तो वे यहां दिए गए तरीकों से पता लगा सकते हैं. अगर आप भी इस बारे में जानना चाहते हैं तो यहां दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें.

author-image
Garima Singh
New Update
WhatsApp

WhatsApp

WhatsApp News : व्हाट्सएप दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ऐप है. इस ऐप में आपको अलग-अलग अपडेटेड फीचर्स मिलते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि WhatsApp ने हाल ही में कई अपडेट किए हैं ताकि यूजर्स को ज्यादा फायदे मिल सकें. व्हाट्सएप से आप कॉल करने के साथ वीडियो कॉल भी कर सकते हैं और मैसेज भी. वहीं अगर आपको लगता है कि कोई और आपका WhatsApp चेक कर रहा है, तो आप यहां दिए गए अलग-अलग तरीकों से इसकी जांच कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इसके बारे में.

Advertisment

WhatsApp Web, डेस्कटॉप क्लाइंट चेक करें:

WhatsApp Web: सबसे पहले अपने फोन पर WhatsApp ओपन करें.

एंड्रॉइड या आयफोन: सेटिंग्स > WhatsApp वेब,डेस्कटॉप पर जाएं.

यहां आप देख सकते हैं कि कौन-कौन से डिवाइस आपकी WhatsApp अकाउंट से जुड़े हुए हैं. अगर आप किसी अज्ञात डिवाइस को देख रहे हैं, तो उसे लॉग आउट करें.

सेफ्टी नोटिफिकेशन चेक करें :

WhatsApp कभी-कभी सेफ्टी नोटिफिकेशन भेजता है जब आपके अकाउंट को किसी नए डिवाइस से लॉगिन किया जाता है. इन नोटिफिकेशनों को चेक करें और किसी भी संदिग्ध गतिविधि की रिपोर्ट करें.

अकाउंट सिक्योरिटी:

फोन नंबर: अपने फोन नंबर की सेफ्टी को कंफर्म करें. अगर आपके नंबर को किसी भी संदिग्ध गतिविधि से जोड़ने का प्रयास किया गया है, तो आपको इसके बारे में सूचित किया जाएगा.

Two-Step Verification: अपने अकाउंट की सुरक्षा बढ़ाने के लिए, टू-स्टेप वेरिफिकेशनन को एक्टिव करें. सबसे पहले सेटिंग्स > अकाउंट > टू-स्टेप वेरिफिकेशन पर जाएं और इसे एक्टिवेट करें.

Advertisment

ऐप अपडेट्स:

कंफर्म करें कि आपका WhatsApp हमेशा अपडेटेड है, क्योंकि नए अपडेट्स सेफ्टी पैच और बग फिक्सेस के साथ आते हैं. अपने ऐप स्टोर पर जाकर चेक करें और अगर कोई अपडेट उपलब्ध नहीं है तो उसे इंस्टॉल करें.

अकाउंट लॉगआउट:

अगर आपको लगता है कि आपके अकाउंट की सेफ्टी से समझौता किया गया है, तो आप सभी लॉगिन डिवाइसेस से लॉगआउट करने के लिए WhatsApp का यूज कर सकते हैं.

एंड्रॉइड या आयफोन: सबसे पहले सेटिंग्स > WhatsApp वेब/डेस्कटॉप > लॉग आउट ऑफ ऑल डिवाइसेस पर क्लिक करें.

अगर आपको अपने चैट्स में अजीब गतिविधि दिख रही है, जैसे कि अज्ञात मैसेज या किसी की जवाब देने की जानकारी मिलती है, तो यह संकेत हो सकता है कि कोई और आपका अकाउंट देख रहा है. इन उपायों से आप अपने WhatsApp अकाउंट की सेफ्टी को बढ़ा सकते हैं. 

WhatsApp News Features tech news gadget news How to Whatsapp NEWS UPDATE WhatsApp news AI WhatsApp hindi tech news WhatsApp News Nation Tech News Gadget news in Hidni
Advertisment