Advertisment

Jio, Airtel और Vi से BSNL में ऐसे पोर्ट करें अपना नंबर, यहां देखें MNP की पूरी प्रक्रिया

How to Port Your Mobile Number to BSNL: महंगे रिचार्ज प्लान से तंग होकर लोग Jio, Airtel और Vi से अपना प्रीपेड और पोस्टपेड नंबर पोर्ट कर BSNL का सिम कार्ड खरीद रहें है. हम यहां आपको बता रहें हैं कि आप अपना नंबर BSNL में कैसे पोर्ट कर सकते हैं?

author-image
Santosh Mishra
New Update
BSNL

BSNL

Advertisment

BSNL कंपनी ने इन दिनों टेलीकॉम इंडस्ट्री में धूम मचा रखी है. प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों Jio, Airtel और Vi के ग्राहक लगातार BSNL की तरफ जा रहें है, जिसने इनकी टेंशन बढ़ा रखी है. पिछले कुछ महीनों से BSNL अपने यूजर्स बढ़ाने का एक नया रिकॉर्ड बना रही है. लोग Jio, Airtel और Vi से अपना प्रीपेड और पोस्टपेड नंबर पोर्ट कर BSNL का सिम कार्ड खरीद रहें है. अब अगर आप को भी अपना नंबर बीएसएनएल में पोर्ट करना है तो यह खबर आपको लिए ही है. हम यहां आपको बताने जा रहें हैं कि आप अपना नंबर BSNL में कैसे पोर्ट करा सकते हैं?

Advertisment

महंगे रिचार्ज के बाद BSNL में बड़ें यूजर

दरअसल, पिछले महीने Jio, Airtel और Vi ने अपने रिचार्ज प्लान में करीब 15 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी कर दी थी. रिचार्ज प्लान महंगे होने के बाद से लोग सरकारी कंपनी BSNL की तरफ जाने लगे. जिसके बाद BSNL के यूजर्स में अचानक भारी उछाल देखने को मिला. महंगे प्लान से तंग होकर अन्य कंपनियों के ढेरों यूजर अपना नंबर बीएसएनएल में पोर्ट कराने लगे. महंगे टैरिफ का फयदा उठाकर BSNL ने अपने साथ 2 लाख से ज्यादा नए कनेक्शन जोड़ लिए. इसके साथ आज मंगलवार को कंपनी ने 15 हजार से ज्यादा मोबाइल साइट्स पर 4G टावर इंस्टॉल कर दिए हैं. 

यह भी पढ़ें: BSNL के इस दांव से बढ़ी Jio, Airtel और Vi की टेंशन, कंपनी ने नए यूजर्स जोड़ने का बनया रिकॉर्ड

Advertisment

BSNL ने किया 15 हजार से ज्यादा 4G साइट्स को तैयार

BSNL अब पूरे देश में सुपरफास्ट कनेक्टिविटी देने के लिए मोबाइल टावर को अपग्रेड कर रही है. अभी तक कंपनी ने 15 हजार से ज्यादा 4G साइट्स को तैयार कर लिया है. कंपनी जल्द ही पूरे देश में एक साथ 4G सर्विस लॉन्च करने वाली है. इसके साथ ही BSNL अपने 5G सर्विस की भी टेस्टिंग शुरू कर चुकी है. अभी पिछले दिनों केन्द्रीय संचार मंत्री ज्योदिरादित्य सिंधिया ने स्वदेशी तकनीक पर बेस्ड BSNL के 5G नेटवर्क का इस्तेमाल करके एक वीडियो कॉल किया था. जिसका वीडियो भी उन्होंने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर साझा किया था.  

BSNL में कैसे पोर्ट करें अपना नंबर

Advertisment
  1. किसी भी कंपनी से BSNL में अपना नंबर पोर्ट करने के लिए आपको एक यूनिक पोर्टिंग कोड (UPC) की जरूरत होती है.  जिसके लिए आप सबसे पहले अपने फोन के मैसेज बॉक्स में जाएं. अब यहां आप एक SMS लिखें PORT अपका मोबाइल नंबर 9998883333 और इसको 1900 पर सेंड कर दें. अब आपको यूनिक पोर्टिंग कोड (UPC) एक मैसेज से प्राप्त हो जाएंगा जो की 15 दिनों तक वैलिड रहेगा.
  2. लेकिन अगर आप जम्मू कश्मीर के प्रीपेड मोबाइल यूजर हैं तो SMS भेजने की बजाय आप 1900 नंबर पर कॉल करें. और यहां से UPC प्राप्त करें. जम्मू कश्मीर और नार्थ ईस्ट में यह UPC 30 दिनों तक वैलिड रहेंगी.
  3. UPC प्राप्त करने के बाद आप किसी अधिकृत दुकान पर जाकर मोबाइल पोर्ट की रिक्वेस्ट करें. 
  4. इसके बाद आपको एक ग्राहक आवेदन फॉर्म (CAF) भरना होगा. 
  5. यहां से आपको BSNL कंपनी का एक सिम कार्ड मिल जाएंगा. कुछ दिनों की प्रक्रिया के बाद अपका नंबर पोर्ट पो जाएंगा. अब आप यह नया सिम कार्ड अपने फोन में लगा कर एक्टिवेट कर लें. यहां आपको कोई परेशानी हो तो आप टोल-फ्री नंबर 1800-180-1503 या 1503 पर कॉल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  BSNL का 5G सिम कार्ड हुआ लॉन्च! सोशल मीडिया पर वीडियो आया सामने, देखें डिटेल्स

Jio BSNL vi BSNL 4G services Airtel
Advertisment
Advertisment