Advertisment

IC814 Controversy: कंधार हाईजैक सीरीज पर बढ़ा विवाद, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने Netflix को किया तलब

IC814 The Kandahar Hijack Controversy: Netflix पर साल 1999 के कंधार प्लेन हाईजैक की घटना पर बनी सीरीज 'IC814' पर आतंकियों के हिंदू नामों को लेकर छिड़ा विवाद. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने Netflix के कंटेंट हेड को किया तलब.

author-image
Santosh Mishra
New Update
IC814 Controversy

IC814 Controversy

IC814 Controversy: Netflix इन दिनों एक बार फिर विवादों में घिरती नजर आ रही है. इस बार इसका कारण Netflix प्लेटफॉर्म पर हाल के दिनों में रिलीज हुई वेब सीरीज 'IC814' है.  इसको लेकर भारतीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने Netflix के कंटेंट हेड को तलब किया है. इसके साथ मंत्रालय ने नेटफ्लिक्स की कुछ कंटेंट को लेकर आपत्तियाँ भी उठाई हैं. Netflix पर मंत्रालय ने यह कार्रवाई सोशल मीडिया यूजर्स द्वारा लगाए गए आरोपों के बाद की गई है. जिसमें उन्होंने दावा किया है कि Netflix पर रिलीज हुई वेब सीरीज IC814 में अपहरण से संबंधित घटनाओं का गलत चित्रण किया गया है. 

Advertisment

क्या है पूरा मामला?

दरअसल, अभी कुछ दिनों पहले ही Netflix पर साल 1999 के कंधार प्लेन हाईजैक की घटना पर बनी सीरीज 'IC814 The Kandahar Hijack' आई थी. यह प्लेन पांच नकाबपोश आतंकवादियों ने हाईजैक किया था. ये आतंकवादी प्लेन को अमृतसर, लाहौर, दुबई होते हुए कंधार ले गए थे. यह हाईजैक की घटना सात दिनों तक चली थी. अब 1 सितंबर को सोशल मीडिया यूजर्स ने आरोप लगाया कि Netflix पर आई यह सीरीज आतंकवादियों की वास्तविक पहचान छिपा रही है. और इससे संबंधित घटनाओं का गलत चित्रण कर रही है. क्योंकि जिन पांच आतंकवादियों ने प्लेन हाईजैक किया था वो सभी मुस्लिम थे. जिनका नाम इब्राहिम अख्तर, शाहिद अख्तर, सन्नी अहमद, ज़हूर मिस्त्री और शाकिर थे. लेकिन इस वेब सीरीज में इन आतंकवादियों के नाम बदले हुए है. जिसमें से एक का नाम भोला और शंकर रखा गया है. इस मामले के सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर जमकर हंगामा हुआ.

यह भी पढ़ें: OnePlus 13 सीरीज जबरदस्त फीचर्स के साथ जल्द होगी लॉन्च, 6000mAh बैटरी के साथ मिलेगा तगड़ा प्रोसेसर

Advertisment

सोशल मीडिया पर बढ़ा विवाद

सोशल मीडिया पर बढ़ते हंगामे के बाद सरकार तुरंत हरकात में आ गई. जिसके बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने Netflix के कंटेंट हेड को तलब किया. और सरकार ने Netflix से सीरीज़ में संवेदनशील ऐतिहासिक घटनाओं के चित्रण के बारे में स्पष्टीकरण मंगा है. हालांकि,जनवरी 2000 की विदेश मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार जिन कोड वर्डस का इस्तेमाल हाइजैकर्स ने किया था सीरीज में भी उसे वैसे ही दिखाया गया है. लेकिन इसको लेकर सोशल मीडिया पर कई यूजर्स फिल्म को बायकॉट करने की मांग कर रहे हैं, और इस पर बैन की मांग कर रहें है. सोशल मीडिया के यूजर्स का कहना है कि अनुभव सिन्हा ने जानबूझकर हिंदू नामों का प्रयोग किया. 

कैसे हुआ था कंधार हाईजैक?

Advertisment

आज से करीब 25 साल पहले 24 दिसंबर 1999 की शाम 5 बजे नेपाल की राजधानी काठमांडू के त्रिभुवन एयरपोर्ट से नई दिल्ली जाने वाली इंडियन एयरलाइंस की एक फ्लाइट IC-814 ने उड़ान भरी थी. विमान जैसे ही भारतीय सीमा में घुसा तभी विमान के अंदर बैठे पांच नकाबपोश आतंकियों उठ कर यह ऐलान कर दिया कि हमने विमान हाईजैक कर लिया है. इसके बाद इममें से एक अपहरणकर्ता विमान के कॉकपिट में घुसा और पायलट से कहा कि वह फौरन विमान को पाकिस्तान लेकर चलो. उस वक्त विमान में पायलट समेत क्रू के 15 लोगों के साथ 176 यात्री सवार थे. अतंकवादी प्लेन को अमृतसर, लाहौर, दुबई होते हुए बाद में कंधार ले जाते हैं. इस हाईजैक को जिन पांच लोगों ने अंजाम दिया था उनका नाम इब्राहिम अख्तर, शाहिद अख्तर, सन्नी अहमद, ज़हूर मिस्त्री और शाकिर था. लेकिन हाईजैक के दौरान वो लोगों को गुमराह करने के लिए एक-दूसरे को चीफ, बर्गर, डॉक्टर, शंकर और भोला जैसे कोड नाम से बुलाते थे. हाल में आई इस वेब सीरीज में भी इन्हीं नामों का जिक्र किया गया है, जिस पर अब विवाद हो रहा है.

यह भी पढ़ें: Smartphones Under Rs 15000: 15000 रुपये से कम कीमत खरीदें ये धांसू स्मार्टफोन्स, Samsung और Redmi लिस्ट में शामिल

IC814 Kandhar Hijack IC 814 Kandhar Hijack Netflix Controversy netflix
Advertisment
Advertisment