Advertisment

your iPhone become slow : अगर आपका iPhone यूज करते-करते हो गया है स्लो, तो इन स्टेप्स से बढ़ाएं स्पीड

अगर आपका आईफोन (iPhone) धीरे काम कर रहा है तो आप अपने फोन की स्पीड बढ़ाने के लिए यहां दिए गए तरीके को अपना सकते हैं.

author-image
Garima Singh
New Update
your iPhone become slow

your iPhone become slow

your iPhone become slow? : क्या आपके पास पुराना iPhone है जिसकी स्पीड अब धीमी हो गई है? अगर हां, तो आप इन स्टेप्स से अपने iPhone की स्पीड बढ़ा सकते हैं. तो आइए जानते हैं ऐसा कैसे किया जा सकता है.

Advertisment

पुराने iPhone की स्पीड कैसे बढ़ाएं

1 -सॉफ्टवेयर अपडेट करें:

सबसे पहले, यह कंफर्म करें कि आपका iPhone लेटेस्ट iOS वर्जन पर चल रहा है या नहीं. इसके बाद सेटिंग्स > जनरल > सॉफ्टवेयर अपडेट में जाकर चेक करें कि कोई नया अपडेट उपलब्ध है या नहीं.

2 - फालतू के ऐप्स हटाएं:

उन ऐप्स को हटा दें जिनका आप यूज नहीं कर रहे हैं, उन्हें अपने फोन से अनइंस्टॉल कर दें. इससे आपकी स्टोरेज खाली होगी और डिवाइस की स्पीड बढ़ जाएगी.

3 - बैकग्राउंड ऐप्स को बंद करें:

सबसे पहले बैकग्राउंड में चल रहे ऐप्स को बंद करने से RAM पर लोड कम हो जाता है, जिससे डिवाइस की परफॉरमेंस बेहतर होती है. होम बटन को डबल प्रेस करें (फेस आईडी मॉडल में होम स्वाइप ऊपर करें) और बैकग्राउंड ऐप्स को बंद कर दें.

4 - कैश और जंक फाइल्स क्लियर करें:

कैशे और जंक फाइल्स को क्लियर करने के लिए आप Safari ब्राउजर के कैश को साफ कर सकते हैं. इसके लिए आपको सेटिंग्स में जाना होगा, Safari > Clear History and Website Data पर जाएं.

Advertisment

5 - ऑटोमैटिक डाउनलोड्स और अपडेट्स को बंद करें:

ऐप्स के ऑटोमैटिक डाउनलोड्स और अपडेट्स को बंद करने से बैकग्राउंड में चलने वाले प्रोसेसेज की संख्या कम होगी. इसे करने के लिए सेटिंग्स > iTunes & App Store > ऑटोमैटिक डाउनलोड्स के ऑप्शंस को बंद करना होगा.

6 - विजेट्स और एनिमेशन कम करें:

विजेट्स और एनिमेशन को कम करने से iPhone की परफॉरमेंस में सुधार होता है. इसे करने के लिए सेटिंग्स > Accessibility > Motion > Reduce Motion को ऑन करें. 

7 - स्पेस खाली करें:

iPhone की स्टोरेज को मैनेज करें. अगर स्टोरेज फुल है, तो वीडियो, फोटो, और अन्य फाइल्स को क्लाउड में स्टोर करें या डिलीट कर दें. इससे डिवाइस की स्पीड में सुधार होगा.

8 - फैक्टरी रिसेट करें:

अगर ऊपर दिए गए सभी उपायों से कोई फायदा नहीं हो रहा है, तो आप iPhone फैक्टरी को रिसेट कर सकते हैं. इससे आपके डिवाइस में मौजूद सभी डेटा डिलीट हो जाएंगे और डिवाइस फिर से नया जैसा हो जाएगा. रिसेट करने के लिए सेटिंग्स > जनरल > Reset > Erase All Content and Settings पर जाना होगा.

इन उपायों से आपका पुराना iPhone फास्ट स्पीड से और बेहतर तरीके से काम करने लगेगा.

iPhone Apple iphone iOS tech news iPhone 16 smatphone How to Gadget
Advertisment
Advertisment