Advertisment

SmartPhone की मेमोरी हो जा रही बार-बार फुल, तो खाली रखने के लिए इस सेटिंग को करले ऑन

स्मार्टफोन की मेमोरी फुल होने पर आपको अपने फोन की गैलरी से फोटो या वीडियो को डिलीट करना पड़ता है. अब आप इस तरीके को जानने के बाद आप अपनी यादों को और लम्बा स्टोर करके रख सकते है. अब आपको इसको डिलीट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
Automatically Archive Apps setting

Automatically Archive Apps setting

Automatically Archive Apps: स्मार्टफोन हमारे डेली लाइफ में इस्तेमाल होने वाला सबसे जरूरी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है. हम में से ज्यादातर लोग बहुत सारी कंपनियों के एंड्रॉयड स्मार्टफोन अपनी हर रोज की दिनचर्या के लिए यूज़ करते हैं. हमारे सभी के स्मार्टफोन्स में लगभग एक समस्या कामन होती. क्योंकि आजकल लांच होने वाले ज्यादातर स्मार्टफोन में 128 GB का इंटरनल स्पेस मिलता है. इसलिए इन मोबाईल फोन में स्पेस फुल होने की समस्या बनी रहती है. आजकल यूजर सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा एक्टिव रहते हैं इसलिए फोन का स्टोरेज बार-बार फुल हो जाता है. हम आपको यहां इस समस्या से निजात पाने का तरीका बताने जा रहें है. 

Advertisment

यह फीचर आपके फोन के मेमोरी को रखेगा खाली

स्मार्टफोन की मेमोरी फुल होने पर आपको अपने फोन की गैलरी से फोटो या वीडियो को डिलीट करना पड़ता है. अब आप इस तरीके को जानने के बाद आप अपनी यादों को और लम्बा स्टोर करके रख सकते है. अब आपको इसको डिलीट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. लेकिन क्या आपको पता है कि आपके फोन में मौजूद स्टोरेज को सिर्फ फोटो या वीडियो ही नहीं बल्कि एप्स भी भर देते हैं. आपकी इसी समस्या को देखते हुए गूगल ने हाल में एक नया फीचर लॉन्च किया था, यह फीचर आपके फोन के मेमोरी को खाली रखने में आपकी मदद करेगा. 

यह भी पढ़ें: WhatsApp ला रहा कमाल का AR फिल्टर फीचर, वीडियो कॉलिंग का एक्सपीरियंस होगा और बेहतर

Advertisment

Play Store का यह फीचर देगा स्टोरेज फूल की समस्या से निजात

फोन का स्टोरेज फुल होने से बचाने के लिए गूगल प्ले स्टोर का याह फीचर आपकी मदद करेगा. इस फीचर से आप एप्स द्वारा कैप्चर स्पेस की समस्या को कम कर सकते है. लेकिन इस फीचर का लाभ एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स को ही मिलेगा. अगर, आप भी Android स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल करते हैं, तो गूगल प्ले स्टोर की यह स्मार्ट ट्रिक आपके बहुत काम आ सकती है. इस स्मार्ट फीचर के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर में दिए गए Automatically Archive Apps सेटिंग को इनेबल करना होगा. हम आपको इसे इनेबल करने के लिए आसान स्टेप्स बताने जा रहे हैं.

ऐसे इनेबल करें यह फीचर

Advertisment

फोन का स्टोरेज फुल होने से बचाने के लिए सबसे पहले आपको Google Play Store पर जाना होगा. इसके बाद आपको ऊपर बाईं ओर दिए गए प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करना होगा. अब आपके सामने एक नया पेज ओपेन होगा जिसमें आपको Settings पर टैप करना होगा. फिर यहां आपको General ऑप्शन पर टैप करना होगा. अब आपको सामने कई ऑप्शन में Automatically Archive Apps दिखाई देगा. अब आप इसके सामने वाले बटन को ऑन कर दें. अब आपके फोन में यह सेटिंग इनेबल हो जाएंगी. इसके ऑन होते ही आपके फोन के वो सभी ऐप्स Archive में पहुंच जाएंगे, जिनका आप कम उपयोग कर रहें होंगे. इसके कारण आपके फोन का स्टोरेज जल्दी फुल नहीं होगा.

Memory smartphone Play Store
Advertisment
Advertisment